ICAR AIEAA Application Form 2020 : आवेदन फॉर्म, पात्रता मानदंड, परीक्षा तिथियाँ, प्रवेश पत्र पूरी जानकारी

ICAR AIEEA क्‍या है? यह किसलिए आयोजित किया जाता है ?

What is ICAR AIEAA ? : ICAR AIEEA भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा संचालित होने वाले विभिन्‍न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा है। इस परीक्षा का आयोजन एवं संचालन भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) के तत्‍वाधान में राष्‍ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) के माध्‍यम से प्रति वर्ष किया जाता है। ICAR AIEAA परीक्षा में  सम्मिलित होने के लिए सामान्‍यत: मार्च के महीने में आवेदन फार्म जारी किये जाते हैं। इस परीक्षा में सफल परीक्षार्थी 12वीं के बाद विभिन्‍न कृषि स्‍नातक पाठ्यक्रमों में और स्‍नातक पास अभ्‍यर्थी विभिन्‍न कृषि स्‍नातकोत्‍तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले सकता है। इस परीक्षा में प्राप्‍त अंकों के आधार पर विभिन्‍न कृषि विश्‍वविद्यालयों एवं कृषि कॉलेजों में प्रवेश के लिए आवेदन किया जा सकता है।



ICAR AIEEA 2020 के बारे में अधिक जानकारी जैसे कि आवेदन पत्र, परीक्षा तिथियाँ, परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करें आदि के लिए पूरा लेख पढ़ें।

ICAR AIEEA आवेदन फार्म विवरण की जानकारी दीजिए ?

ICAR AIEAA Application Form 2020 : भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा तय किये गये कंडक्टिंग अथॉरिटी के द्वारा ICAR AIEEA Application Form 2020 मार्च के महीने में जारी किया जाएगा तथा परीक्षा का संचालन राष्‍ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा किया जाएगा। इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए केवल उन्‍हीं अभ्‍यर्थियों को प्रवेश पत्र जारी किया जाता है, जिन्‍होंने विभाग को सफलतापूर्वक आवेदन किया हो। अत: ICAR AIEAA Application Form 2020 भरते समय आवेदन को समस्‍त बिन्‍दुओं को ध्‍यान रखते हुए सावधानीपूर्वक आवेदन फार्म भरना चाहिए। ICAR AIEEA आवेदन फार्म विवरण आप नीचे देख सकते हैं :-

परीक्षा का नाम :- Indian Council of Agricultural Research (ICAR), All India Entrance Exam For Admission Process
साधारणतया जाना जाता है :- ICAR AIEEA
परीक्षा संचालनकर्ता राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी
परीक्षा मोड :- ऑनलाईन (CBT)
आधिकारिक वेबसाइट :- icar.org.in


ICAR AIEEA 2020 हेतु महत्‍वपूर्ण तिथि एवं कार्यक्रम विवरण कहां से प्राप्‍त होगा ?

ICAR AIEEA 2020 Schedule : इस परीक्षा की तैयारी कर रहे सभी उम्‍मीदवारों को ICAR AIEEA 2020 के महत्‍वपूर्ण तिथियों एवं कार्यक्रम विवरणों के बारे में पता होना चाहिए। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा जून 2020 में ऑनलाईन परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। यहां हम संभावित तिथियों की जानकारी प्रदान कर रहे हैं।  विभाग के द्वारा अधिसूचना जारी होने के बाद आधिकारिक तिथियों को अपडेट कर दिया जाएगा।

आवेदन फार्म भरने की प्रारंभिक तिथि :- 01 मार्च 2020
परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि :- 31 मार्च 2020
ऑनलाइन फॉर्म की हार्ड कॉपी जमा करने की अंतिम तिथि :- मार्च से अप्रैल 2020 तक
हॉलटिकट जारी होने की तारीख :- 25 अप्रैल 2020
ऑनलाईन परीक्षा आयोजित होने की तिथि :- 01 जून 2020
परीक्षा परिणाम की घोषणा :- 15 जून 2020
प्रवेश के लिए काउंसलिंग तिथि :- जुलाई 2020 के 1 से 2 सप्ताह के बीच


ICAR AIEEA 2020 के लिए योग्‍यता क्‍या निर्धारित है ?

ICAR AIEEA 2020 Eligibility Criteria : प्रत्येक छात्र को आईसीएआर एआईईईए परीक्षा के लिए पात्रता मानदंड जानना जरूरी है। पात्रता मानदंड उम्मीदवार के मापदंडों को परिभाषित करता है कि वह आईसीएआर एआईईई 2020 आवेदन फॉर्म (ICAR AIEAA Application Form 2020) भरने में सक्षम है या नहीं। निम्नलिखित बिंदुओं में पूर्ण आईसीएआर एआईईएए पात्रता मानदंड 2020 देखें।

राष्ट्रीयता - छात्र को भारत का नागरिक होना चाहिए।

आधार कार्ड - यह जम्मू और कश्मीर, असम और मेघालय राज्य के उम्मीदवारों को छोड़कर अनिवार्य है। वे सभी छात्र जिन्होंने आधार कार्ड के लिए आवेदन किया था और अभी तक इसे प्राप्त नहीं किया है, नामांकन पर्ची पर दिए गए 16 अंकों की संख्या दर्ज कर सकते हैं।

यूजी कोर्सेस (स्‍नातक पाठ्यक्रम) के लिए :-
  • आयु सीमा मानदंड - आवेदक की आयु 31 अगस्त 2020 तक 16 वर्ष होनी चाहिए।
  • आवश्यक परीक्षा - किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड / विश्वविद्यालय से 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • अनिवार्य अंक - 12वीं कक्षा में 50% अंक प्राप्त करने चाहिए, यदि वे सामान्य / ओबीसी / यूपीएस श्रेणी के हैं और 40% अंक यदि वे एससी / एसटी / पीसी श्रेणी के हैं।
  • इस वर्ष 12वीं में अध्‍ययनरत छात्र - परीक्षा के लिए आवेदन करने के योग्य।

पीजी कोर्सेस (स्‍नातकोत्‍तर पाठ्यक्रम) के लिए :-
  • आयु सीमा मानदंड - 31 अगस्त 2020 तक न्यूनतम 19 वर्ष की आयु होनी चाहिए।
  • योग्यता परीक्षा - छात्रों को अपनी शिक्षा 10 + 2 + 5 (BV Sc। & AH) / 10 + 2 + 4/10 + 6/10 + 2 + 3 के पैटर्न में पूरी करनी होगी।
  • अनिवार्य अंक - सामान्य / ओबीसी / यूपीएस श्रेणी से संबंधित होने पर छात्रों के पास न्यूनतम 6.60 / 10,3.25 / 5,2.60 / 4 ग्रेड अंक होने चाहिए। यदि छात्र एससी / एसटी / पीसी श्रेणी के हैं, तो उनके पास न्यूनतम 5.60 / 10, 2.75 / 5, 2.20 / 4 ग्रेड अंक होने चाहिए।
  • इस वर्ष स्‍नातक पाठ्यक्रम में अध्‍ययनरत छात्र - ऐसे छात्र भी आवेदन करने के पात्र हैं।


ICAR AIEEA 2020 आवेदन फार्म भरने के लिए शुल्‍क कितना निर्धारित होता है ?

ICAR AIEEA Application Form 2020 : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ICAR AIEEA एप्लीकेशन फॉर्म को मार्च 2020 में जारी करेगी। इसे ऑनलाइन मोड में जारी किया जाएगा। आप घोषणा के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। छात्रों को ICAR AIEEA 2020 एप्लीकेशन फॉर्म में व्यक्तिगत विवरण भरने के लिए कहा जाएगा। इन विवरणों में आपका नाम, पिता का नाम, माता का नाम, पता, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि शामिल हैं। आप निम्न तालिका में सभी श्रेणियों के लिए आईसीएआर एआईईईए आवेदन पत्र 2020 (ICAR AIEEA Application Form 2020) शुल्क की जांच कर सकते हैं।

वर्ग आवेदन शुल्‍क
स्‍नातक पाठ्यक्रमों के लिए :-
सामान्‍य/अन्‍य पिछड़ा वर्ग/यूपीएस :- 500/- रूपये
एससी/एसटी/दिव्‍यांग वर्ग :- 250/- रूपये
स्‍नातकोत्‍तर पाठ्यक्रमों के लिए :-
सामान्‍य/अन्‍य पिछड़ा वर्ग/यूपीएस :- 600/- रूपये
एससी/एसटी/दिव्‍यांग वर्ग :- 350/- रूपये


ICAR AIEEA एप्लीकेशन फॉर्म 2020 कैसे भरें ?

ICAR AIEEA आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए नीचे लिखे चरणों का पालन करने की सलाह दी जाती है।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • उम्मीदवारों को प्रदान किए गए पोर्टल पर लॉग इन करना होगा।
  • लॉगिन करने के बाद आपको एक आवेदन पत्र दिखायी देगा।
  • सबसे पहले आपको “Apply टैब” पर क्लिक करना होगा।
  • अब अपना विवरण, जैसे कि अपना नाम, माता-पिता का नाम, श्रेणी आदि प्रदान करके आवेदन फॉर्म भरें।
  • अंतिम सबमिट बटन पर क्लिक करने से पहले सभी विवरणों को ध्यान से देखें।
  • अंतिम में आवेदन शुल्क जमा करें।
  • अपने कार्यक्रम और श्रेणी के अनुसार शुल्क जमा करें।
  • अब स्क्रीन पर कन्फर्मेशन पेज आएगा।
  • आखिरी में आगे उपयोग के लिए आवेदन पत्र का प्रिंट आउट ले लें।


ICAR AIEEA एडमिट कार्ड 2020 कब जारी होगा ?

ICAR AIEEA Admit Card 2020 : कंडक्टिंग अथॉरिटीज़ ICAR AIEEA एडमिट कार्ड अप्रैल 2020 में जारी करेगी। यह एकमात्र पहचान है जिसके माध्यम से छात्रों को परीक्षा हॉल में प्रवेश मिलेगा। बिना हॉल टिकट के किसी भी छात्र को परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा। एडमिट कार्ड ऑनलाइन मोड में जारी किया जाएगा। हॉल टिकट (ICAR AIEEA Admit Card 2020) डाउनलोड करने के लिए आपको एप्लिकेशन नंबर और पासवर्ड की आवश्यकता होगी। NTA मेल या पोस्ट के माध्यम से किसी भी इच्छुक व्यक्ति को व्यक्तिगत रूप से प्रवेश नहीं भेजेगा।


ICAR AIEEA परीक्षा पैटर्न क्‍या रहेगा ?

निम्नलिखित बिंदुओं में ICAR AIEEA 2020 परीक्षा पैटर्न की जाँच करें।


यूजी पाठ्यक्रमों के लिए:
  • परीक्षा मोड - ऑनलाइन
  • विषय - भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान / कृषि, गणित।
  • प्रश्न प्रकार - बहुविकल्पीय प्रश्न
  • भाषा - अंग्रेजी और हिंदी
  • कुल अंक - 180
  • अधिकतम अंक - 720
  • अंकन योजना - सही उत्तर के लिए +4 अंक
  • नकारात्मक अंकन - छात्रों को गलत MCQ उत्तर के 1 अंक खो देंगे। उम्मीदवारों को न तो अनुत्तरदायी प्रश्नों के लिए कोई निशान मिलेगा और न ही खोना होगा।

पीजी पाठ्यक्रमों के लिए:
  • परीक्षा मोड - ऑफलाइन
  • प्रश्न प्रकार - बहुविकल्पीय प्रश्न
  • प्रश्नों की कुल संख्या - 160
  • कुल अंक - 650
  • अंकन योजना - प्रत्येक सही उत्तर के लिए +4 अंक
  • नकारात्मक अंकन योजना - उम्मीदवार गलत MCQ उत्तर के 1 अंक और प्रत्येक क्रॉस-मैचिंग उप प्रश्न के लिए 2 अंक खो देंगे। अनुत्तरित प्रश्न के लिए कोई अंक नहीं काटा जाएगा।

नोट (Note) –
सभी उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे उपयुक्त पद के लिए पात्रता संबधी निर्देशों का अवलोकन भली-भांति कर लें एवं किसी भी विज्ञापन पर आवेदन करने से पहले अपने समझ से काम लेवें। कृपया सटिक एवं अधिक जानकारी के लिए विभागीय नोटिफिकेशन या विज्ञापन देखें। किसी भी स्थिति में विभागीय विज्ञापन में दिये गये निर्देश ही सही माने जावेंगे।

‘‘विस्तृत विज्ञापन डाउनलोड करने के लिए उपर दिये गये बाहरी लिंक (External Link) पर क्लिक करें अथवा विभागीय वेबसाइट पर जायें।’’

निवेदन (Request) -
आप सभी से निवेदन है कि इस Job Link को अपने अधिक से अधिक दोस्तों एवं वाट्स एप गुप तथा अन्य सोशल नेटवर्क जो भी आप प्रयोग करते हों में शेयर करें और एक अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।
Loading...

Loading...