CGBSE D.El.Ed. Result 2020 | डीएलएड प्रथम और डीएड द्वितीय वर्ष के परिणाम घोषित

CGBSE D.El.Ed. Result 2020 : छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित डीएलएड प्रथम और डीएड द्वितीय वर्ष अवसर परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया। CGBSE D.El.Ed. Result 2020 परीक्षा परिणाम छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की वेबसाइट www.cgbse.nic.in पर भी उपलब्ध है। डीएलएड प्रथम और डीएड द्वितीय वर्ष अवसर परीक्षा का परिणाम आज सुबह 11 बजे घोषित कर मंडल की वेबसाइट पर भी जारी किया गया।
CGBSE D.El.Ed. Result 2020

Detail of CGBSE D.El.Ed. Result 2020

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित डीएलएड अवसर परीक्षा वर्ष 2019 के प्रथम वर्ष में कुल दो हजार 134 प्रशिक्षणार्थी पंजीकृत हुए। सभी परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए, इनमें से 962 बालक और एक हजार 172 बालिकाएं हैं। उत्तीर्ण प्रशिक्षणार्थियों की संख्या 1250 है जो सम्मिलित परीक्षार्थियों का 58.87 प्रतिशत है। इसमें से उत्तीर्ण बालिकाओं का प्रतिशत 58.44 और बालकों का प्रतिशत 59.41 है। इनमें से 11 परीक्षार्थियों का परिणाम विभिन्न कारणों से रोका गया है।

डीएलएड और डीएड अवसर परीक्षा 2019 के द्वितीय वर्ष में कुल एक हजार 802 प्रशिक्षणार्थी पंजीकृत हुए। सभी परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए, इनमें से 915 बालक और 887 बालिकाएं हैं, एक हजार 147 प्रशिक्षाणार्थियों ने परीक्षा उत्तीर्ण की, जो शामिल परीक्षार्थिओं की संख्या का 64.04 प्रतिशत है। इनमें से उत्तीर्ण बालिकाओं का प्रतिशत 63.72 और बालकों का प्रतिशत 64.34 है। विभिन्न कारणों से 11 परीक्षार्थियों का परिणाम रोका गया है।

Download CGBSE D.El.Ed. Result 2020

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव प्रोफेसर व्ही.के.गोयल ने बताया कि परीक्षार्थी पुनर्गणना और पुनर्मूल्यांकन के लिए 16 जनवरी से ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए परीक्षार्थी मंडल की वेबसाइट में दिए गए पुनर्गणना, पुनर्मूल्यांकन ऑनलाइन विकल्प का चयन कर अनुक्रमांक की प्रविष्टि करेंगे। उसके उपरांत विषयों का चयन कर ऑनलाइन भुगतान करना होगा। ऑनलाइन भुगतान सफल होने के बाद पुनर्गणना और पुनर्मूल्यांकन के आवेदन मंडल द्वारा मान्य किए जाएंगे।

Download :- 

नोट (Note) –
सभी उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे उपयुक्त पद के लिए पात्रता संबधी निर्देशों का अवलोकन भली-भांति कर लें एवं किसी भी विज्ञापन पर आवेदन करने से पहले अपने समझ से काम लेवें। कृपया सटिक एवं अधिक जानकारी के लिए विभागीय नोटिफिकेशन या विज्ञापन देखें। किसी भी स्थिति में विभागीय विज्ञापन में दिये गये निर्देश ही सही माने जावेंगे।

‘‘विस्तृत विज्ञापन डाउनलोड करने के लिए उपर दिये गये बाहरी लिंक (External Link) पर क्लिक करें अथवा विभागीय वेबसाइट पर जायें।’’

निवेदन (Request) -
आप सभी से निवेदन है कि इस Job Link को अपने अधिक से अधिक दोस्तों एवं वाट्स एप गुप तथा अन्य सोशल नेटवर्क जो भी आप प्रयोग करते हों में शेयर करें और एक अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।
Loading...

Loading...