What to do after class 12th? - कक्षा 12वीं के बाद क्‍या करें ?

कक्षा 12वीं के बाद क्‍या करें ? 
कैरियर के हैं कई विकल्प,सोच कर करें विषय का चयन

विद्यार्थियों के लिए 12 वीं कक्षा कैरियर का एक महत्वपूर्ण पड़ाव होता है. यहां से विद्यार्थी अपने कैरियर को मनचाही दिशा दे सकते हैं. इस मुकाम पर कैरियर का चुनाव जैसे महत्वपूर्ण फैसले विद्यार्थियों को लेने होते हैं. ऐसे में विद्यार्थियों को अपने लक्ष्य तथा रुचि का ध्यान रखते हुए सही कोर्स का चयन करना चाहिए. विद्यार्थी अपने मित्रों तथा सहपाठियों की नकल करने के बजाय अपनी क्षमताओं का सही सही आकलन करते हुए अपने भविष्य का निर्धारण करें. कई ऐसे क्षेत्र है जो सिर्फ विज्ञान के विद्यार्थियों के लिए ही है तो कई दूसरे क्षेत्र सिर्फ कला अथवा सिर्फ वाणिज्य संकाय के विद्यार्थियों के लिए होते हैं. हालांकि बहुत सारे कोर्स ऐसे भी है, जिनमें विज्ञान, कला अथवा वाणिज्य संकाय जैसी कोई पाबंदी नहीं है. इन क्षेत्रों में तीनों संकाय के विद्यार्थी शामिल हो सकते हैं.



साइंस के विद्यार्थी बन सकते हैं डॉक्टर या इंजीनियर
साइंस के विद्यार्थी डॉक्टर या इंजीनियर बन कर अपने कैरियर को ऊंची उड़ान दे सकते हैं. बायोलॉजी के इंटर उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थी के लिए मेडिकल क्षेत्र सबसे अच्छा है तो मैथ्य से इंटर उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थी इंजीनियरिंग में प्रवेश पा सकते हैं. इसके अतिरिक्त एग्रीकल्चर, बायोटेक्नोलॉजी, फूड टेक्नोलॉजी, वेटनरी साइंस, मैरीन इंजीनियरिंग, प्लास्टिक इंजीनियरिंग आदि क्षेत्रों में भी कैरियर बना सकते हैं. साइंस के विद्यार्थी बीएससी तथा एमएससी उत्तीर्ण कर लेर भी बन सकते हैं. शिक्षण कार्य में रुचि रखने वाले विद्यार्थी शिक्षक व लेक्‍चरर बनने की दिशा में भी आगे बढ़ सकते हैं.

आर्ट्स के विद्यार्थियों के लिए भी हैं ढेर सारे ऑप्शंस
आर्ट्स विषयों से इंटरमीडिएट उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों के लिए भी कैरियर संवारने के बहुत सारे विकल्प हैं. इस संकाय के विद्यार्थी फैशन इंडस्ट्री, होटल मैनेजमेंट, बिजनेस मैनेजमेंट आदि कोर्सो के माध्यम से अपना कैरियर संवार सकते हैं. कानूनी क्षेत्र में रुचि रखने वाले विद्यार्थी 12 वीं के बाद ही पांच वर्षीय लॉ इंटीग्रेटेड कोर्स में नामांकन करा सकते हैं. शिक्षण क्षेत्र में रुचि रखने वाले विद्यार्थी बीए, बीएड, एमएड आदि करके शिक्षक या लेक्‍चरर बन सकते हैं.


कॉमर्स के विद्यार्थियों के लिए भी ऑप्शन कम नहीं
कॉमर्स से 12 वीं उत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए भी कैरियर संवारने के अनेक अवसर हैं. हालांकि कॉमर्स के विद्यार्थी मूल रूप से एकाउंट्स, फाइनेंस, सेल्स आदि के क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा का परिचय दे सकते हैं. इसके अतिरिक्त सामान्य क्षेत्रों में भी अपना कैरियर तलाश सकते हैं. बी कॉम तथा एम कॉम के बाद शिक्षण क्षेत्र में भी सेवा दे सकते हैं.

सरकारी नौकरी पाना सबका सपना
जल्दी से सरकारी नोकरी पा लेना सभी विद्यार्थियों का सपना होता है. हालांकि 12 वीं स्तर पर भी विद्यार्थियों को विभिन्न क्षेत्रों में सरकारी नौकरियां मिल सकती है. आज भी बैंक, रेलवे, डाक विभाग, शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, सेना, पुलिस आदि दर्जनों सेक्टर हैं, जिनमें विद्यार्थी सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं. हालांकि विद्यार्थियों को किसी विषय में स्नातक प्रतिष्ठा की डिग्री अवश्य प्राप्त कर लेनी चाहिए. ताकि भविष्य में उनके पास अन्य कई ऑप्शन उपलब्ध रहें. बड़े सपने देखने वाले विद्यार्थी स्नातक प्रतिष्ठा के बाद यूपीएससी अथवा बीपीएससी उत्तीर्ण कर सीधे उच्चधिकारी बन सकते हैं.

Click here to Join our Telegram Channel for Update - Don't miss


Advertisement

Click here to Join our Telegram Channel for Update - Don't miss

नोट (Note) –
सभी उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे उपयुक्त पद के लिए पात्रता संबधी निर्देशों का अवलोकन भली-भांति कर लें एवं किसी भी विज्ञापन पर आवेदन करने से पहले अपने समझ से काम लेवें। कृपया सटिक एवं अधिक जानकारी के लिए विभागीय नोटिफिकेशन या विज्ञापन देखें। किसी भी स्थिति में विभागीय विज्ञापन में दिये गये निर्देश ही सही माने जावेंगे।

‘‘विस्तृत विज्ञापन डाउनलोड करने के लिए उपर दिये गये बाहरी लिंक (External Link) पर क्लिक करें अथवा विभागीय वेबसाइट पर जायें।’’

निवेदन (Request) -
आप सभी से निवेदन है कि इस Job Link को अपने अधिक से अधिक दोस्तों एवं वाट्स एप गुप तथा अन्य सोशल नेटवर्क जो भी आप प्रयोग करते हों में शेयर करें और एक अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।
Advertisement