Chhattisgarh Junior Services Recruitment Examination 2018 - प्रदेश में अगले साल युवाओं के लिए खुलेगा नौकरी का पिटारा, छत्तीसगढ़ कनिष्ठ सेवा भर्ती परीक्षा 2018 - जीएडी ने फिर लिखा पत्र

प्रदेश में अगले साल युवाओं के लिए खुलेगा नौकरी का पिटारा

पीएससी से बाहर के पदों के लिए होगी संयुक्त भर्ती परीक्षा
राज्य शासन के विभिन्न विभागों में बाबुओं के दस हजार से ज्यादा पद खाली

रायपुर । छत्तीसगढ़ के बेरोजगार युवाओं के लिए अगले साल की शुरुआत में नौकरियों का पिटारा खुलेगा। चुनावी साल में सरकार युवाओं को लुभाने के लिए बड़े पैमाने पर सरकारी नौकरियों में भर्ती करने की तैयारी कर रही है। अनुमान के मुताबिक प्रदेश में कनिष्ठ स्तर के करीब 10 हजार पद खाली पड़े हैं। मध्यप्रदेश के जमाने से जिन पदों को नहीं भरा गया है उन पदों पर भी अब नई नियुक्तियां की जाएंगी। सहायक ग्रेड-3 से लेकर प्रयोगशाला सहायक और वेटनरी फील्ड असिस्टेंट जैसे पदों पर अवसरों की भरमार होने की संभावना मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी बता रहे हैं।

जीएडी ने प्रदेश के सभी सरकारी विभागों से रिक्त पदों की जानकारी मांगी है। इन सभी पदों के लिए संयुक्त अर्हता परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा में क्वालीफाई करने वालों को चुनाव के ऐन पहले नौकरी मिल जाएगी। प्रदेश में पिछले कुछ सालों से संविदा में नियुक्तियां ही होती रही हैं। वन विभाग, पीडब्ल्यूडी, पीएचई और स्वास्थ्य जैसे महत्वपूर्ण विभागों में चतुर्थ श्रेणी के पदों पर दैनिक वेतनभोगियों से काम चलाया जा रहा है।

अब इन पदों पर स्थाई नियुक्ति का मन सरकार ने बना लिया है। सामान्य प्रशासन विभाग ने विभागवार रिक्तियों की जानकारी भी मांगी है। खेल विभाग ने भी खेल कोटे से किन विभागों में कितने पद रिक्त हैं, इसकी जानकारी मांगी है। सभी विभागों में रिक्त पद चुनाव से पहले भरे जाएंगे।

ऐसे होगी भर्ती
सामान्‍य प्रशान विभाग के अधिकारियों के अनुसार राज्य सरकार छत्तीसगढ़ कनिष्ठ सेवा परीक्षा का आयोजन करेगी। इसमें सफल उम्मीदवारों को विभागों में रिक्त विभिन्न पदों पर उनकी योग्यता के मुताबिक नौकरी दी जाएगी। व्यावसायिक परीक्षा मंडल इस परीक्षा का आयोजन करेगा और अंतिम सूची जारी करेगा। मंडल पात्र अभ्यर्थियों के नाम सभी विभागों, संस्थाओं, निगमों, आयोग, स्वायत्तशासी निकाय, सोसाइटी, सहकारी बैंकों को भी सफल उम्मीदवारों के नाम भेजेगा।

इन पदों पर भर्ती की है तैयारी

समूह-1- सहायक संचालक मंडी, सचिव-अ, बी प्रमाणीकरण अधिकारी, बीज रोग विशेषज्ञ, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी। सहायक सांख्यिकी अधिकारी, वरिष्ठ अनुसंधान सहायक, मेडिकल सोशल वर्कर, प्रबंधक, अधीक्षक सह लेखापाल आदि।

समूह-2- सहायक कृषि विस्तार अधिकारी, सहायक उद्यान विकास अधिकारी, भू संरक्षण अधिकारी, भू संरक्षण सर्वे अधिकारी, प्रक्षेत्र विस्तार अधिकारी, वरिष्ठ उत्पादन सहायक, मंडी निरीक्षक, मंडी सचिव। कनिष्ठ अंकेक्षक, सहायक संपरीक्षक, लेखापाल, ऑडिटर। प्रयोगशाला तकनीशियन, सेम्पलर, रसायनज्ञ, बायोकेमिस्ट, कनिष्ठ रेशम निरीक्षक, डायटीशियन, औषधि निरीक्षक, ग्राम सुरक्षा अधिकारी,कम्प्यूटर प्रोग्रामर, श्रम निरीक्षक, सहायक जन संपर्क अधिकारी, सहायक ग्रेड-1 आदि।

समूह-3- उप अभियंता मैकेनिकल, सिविल, विद्युत, यांत्रिक सहायक, राजस्व निरीक्षक, वरिष्ठ भूमापक, सर्वेयर, सहायक मानचित्रकार आदि।

समूह-4- सहायक ग्रेड-3, स्टेनो टाइपिस्ट, आशुलिपिक, शीघ्रलेखक, आईटी ऑपरेटर, स्टोर कीपर, पंजीयन लिपिक, डाटा इंट्री ऑपरेटर, इलेक्ट्रीशियन, कैशियर, निज सचिव आदि।

समूह-5- लैब टेक्नीशियन चिकित्सा, सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी, नर्स, लैब असिस्टेंट, रेडियोग्राफर, ड्रेसर, सहायक स्टीवर्ड, ईसीजी टेक्नीशियन, मॉडलर, फिजियोथेरेपिस्ट आदि।

समूह-6- कर्मशाला निदेशक, कुशल सहायक, तकनीकी सहायक, डिमांस्ट्रेटर, मेंटेनेंस तकनीशियन, जूनियर इंस्ट्रक्टर, प्रयोगशाला परिचारक आदि।

यह है आदेश
जीएडी ने सभी विभागों से कहा है कि 30 सितंबर से पहले व्यावसायिक परीक्षा मंडल को मांगपत्र भेज दें। ऐसे पदों को भी शामिल करने को कहा गया है जो अगले साल रिक्त होने वाले हैं। कनिष्ठ सेवाओं में भर्ती के लिए छत्तीसगढ़ कनिष्ठ सेवा भर्ती परीक्षा हर साल आयोजित की जाएगी। विभागों से रिक्त पदों की जानकारी मांगी गई है। छत्तीसगढ़ कनिष्ठ सेवा संयुक्त अर्हता परीक्षा 2017 का नियम बना है जिसे अंतिम रूप दिया जाना है। विभागों से अभिमत मांगा गया है।
- एमआर ठाकुर, अवर सचिव, सामान्य प्रशासन विभाग


कनिष्ठ सेवा भर्ती परीक्षा के लिए अभिमत नहीं दे रहे विभाग, जीएडी ने फिर लिखा पत्र

पीएससी से बाहर के पदों पर कर्मचारी के चयन के लिए राज्य में छत्तीसगढ़ कनिष्ठ सेवा (संयुक्त अर्हता) परीक्षा 2017 का आयोजन करने के लिए अब तक सिलेबस तय नहीं हो पाया है। इस परीक्षा की रूपरेखा तय करने के लिए विभागों को अभिमत देना है। इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) ने मार्च में सभी विभागों को पत्र लिखकर अभिमत मांगा था, लेकिन इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी, नगरीय प्रशासन एवं विकास, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व, तकनीकी शिक्षा, वन, समाज कल्याण और वाणिज्यिक कर विभाग को छोड़ बाकी विभागों ने अभिमत नहीं दिया। अब जीएडी ने एक बार फिर विभागों को पत्र लिखा है और तत्काल अभिमत देने को कहा है।

अनुमान के मुताबिक राज्य शासन के विभिन्न विभागों में बाबुओं के दस हजार से ज्यादा पद रिक्त हैं। इससे दफ्तरों का काम तो प्रभावित हो ही रहा है, आम जनता को भी तकलीफ उठानी पड़ रही है। इसे देखते हुए सरकार ने विभिन्न विभागों में सीधी भर्ती के पदों के लिए इस परीक्षा की योजना बनाई है। मार्च में इस संबंध में नियम जारी कर इसमें सभी विभागों का अभिमत मांगा गया था। संयुक्त परीक्षा का आयोजन छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल से कराने का प्रस्ताव है। परीक्षा छह समूहों में आयोजित की जाएगी। समूह एक में सहायक संचालक, मंडी सचिव, सहायक सांख्यिकी अधिकारी, वरिष्ठ अनुसंधान सहायक जैसे पद हैं। इनके लिए स्नातकोत्तर अभ्यर्थी पात्र होंगे। दूसरे समूह में सहायक कृषि विस्तार अधिकारी, कनिष्ठ अंकेक्षक, लेखापाल, ऑडिटर, औषधि निरीक्षक आदि पद हैं। इनकी अर्हता स्नातक मांगी जाएगी। तीसरे से छठवें समूह में उप अभियंता, राजस्व निरीक्षक, सर्वेयर, स्टेनो टाइपिस्ट, कम्प्यूटर ऑपरेटर, इलेक्ट्रीशियन, रोकड़िया, लैब टेक्नीशियन, सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी, लैब असिस्टेंट, कर्मशाला निदेशक आदि पद रखे गए हैं। इन पदों की अर्हता 12वीं रखी गई है। संयुक्त अर्हता परीक्षा का आयोजन इसी साल किया जाना है।


चुनावी साल में निकलेगी बंपर वेकेंसी-

सामान्‍य प्रशान विभाग के अधिकारियों के अनुसार प्रदेश में रिक्त पड़े पदों पर आगामी विधानसभा चुनाव के पहले भर्ती करने की योजना है। इसके लिए संयुक्त अर्हता परीक्षा कराने का प्रस्ताव है। एक परीक्षा से सभी विभागों के लिए अर्हता तय हो जाएगी फिर विभागवार भर्ती की जाएगी। बताया गया है कि चुनावी साल में हजारों पदों पर भर्ती होनी है।

Source - Internet.
Official Website - Website 1 | Website 2

Click here to Join our Telegram Channel for Update - Don't miss

नोट (Note) –
सभी उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे उपयुक्त पद के लिए पात्रता संबधी निर्देशों का अवलोकन भली-भांति कर लें एवं किसी भी विज्ञापन पर आवेदन करने से पहले अपने समझ से काम लेवें। कृपया सटिक एवं अधिक जानकारी के लिए विभागीय नोटिफिकेशन या विज्ञापन देखें। किसी भी स्थिति में विभागीय विज्ञापन में दिये गये निर्देश ही सही माने जावेंगे।

‘‘विस्तृत विज्ञापन डाउनलोड करने के लिए उपर दिये गये बाहरी लिंक (External Link) पर क्लिक करें अथवा विभागीय वेबसाइट पर जायें।’’

निवेदन (Request) -
आप सभी से निवेदन है कि इस Job Link को अपने अधिक से अधिक दोस्तों एवं वाट्स एप गुप तथा अन्य सोशल नेटवर्क जो भी आप प्रयोग करते हों में शेयर करें और एक अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।
Loading...

Loading...