Current Affairs of Nobel Prize Winners 2017 - नोबेल पुरस्कार विजेता 2017

हर साल चिकित्सा, भौतिकी, रसायन, साहित्य और शांति के साथ-साथ अर्थशास्त्र के क्षेत्र में अहम योगदान के लिए दुनिया के सर्वोच्च सम्मान नोबेल पुरस्कार दिए जाते हैं। नोबेल पुरस्‍कार प्रतिवर्ष नोबेल फाउंडेशन द्वारा अक्टूबर माह के पहले और दूसरें सप्ताह में स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड बर्नाड नोबेल की याद में दी जाती है।इस वर्ष नोबेल पुरस्कार 2017 के विजेताओं की घोषणा स्विटजरलैंड के स्टॉकहोम में नोबेल पुरस्कार समारोह आयोजित कर 02 अक्टूबर से 09 अक्टूबर 2017 के बीच की गई। केवल जीवित लोगों को ही नोबेल पुरस्कार दिया जा सकता है। सभी विजेताओं को 10 दिसंबर को अल्फ्रेड नोबेल की पुण्यतिथि पर स्वीडन में सम्मानित किया जायेगा। नोबल पुरस्कार विजेता को पिछले सालों तक 8 मिलियन स्वीडिश क्राउन (लगभग 6 करोड़ रुपये) पुरस्कार राशि के रूप में दिए जाते थे, परन्तु इस साल इसे बढ़ाकर 9 मिलियन स्वीडिश क्राउन (लगभग 7 करोड़ रुपये) कर दिया गया है।

नोबेल फ़ाउंडेशन की स्थापना 29 जून 1900 को हुई तथा 1901 से नोबेल पुरस्कार दिया जाने लगा। नोबेल फाउंडेशन में 5 लोगों की टीम है जिसका मुखिया स्वीडन की किंग ऑफ काउन्सिल द्वारा तय किया जाता है अन्य चार सदस्य पुरस्कार वितरक संस्थान के न्यासी (ट्रस्टियों) द्वारा तय किए जाते हैं। इसका उद्देश्य नोबेल पुरस्कारों का आर्थिक रूप से संचालन करना है। स्टॉकहोम में नोबेल पुरस्कार सम्मान समारोह का मुख्य आकर्षण यह होता है कि सम्मान प्राप्त व्यक्ति स्वीडन के राजा के हाथों पुरस्कार प्राप्त करते है। पुरस्कार के लिए बनी समिति और चयनकर्ता हर साल अक्टूबर में नोबेल पुरस्कार विजेताओं की घोषणा करते हैं लेकिन पुरस्कारों का वितरण अल्फ्रेड नोबेल की पुण्य तिथि, 10 दिसंबर को किया जाता है।

नोबेल पुरस्कार- 2017
स्विटजरलैंड के स्टॉकहोम से साल 2017 के चिकित्सा, रसायन, भौतिकी, साहित्य और शांति के लिए नोबेल पुरस्कारों की घोषणा

चिकित्सा के लिए जेफरी सी. हॉल, माइकल रॉसबैस और माइकल डब्ल्यू यंग पुरस्कृत

यूएस के जेनेसिसिस्ट्स जेफरी सी. हॉल, माइकल रॉसबैस और माइकल डब्ल्यू यंग को इंटरनल बॉयलॉजिकल क्लॉक के बारे में महत्वपूर्ण शोध के लिए 2017 के चिकित्सा के नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया है।

भौतिकी के लिए नोबेल पुरस्कार वैज्ञानिक रेनर वेइस, बैरी बेरिश, किपथोर्न को संयुक्त रूप से मिला
गुरुत्वाकर्षणीय तरंगों का पता लगाने के लिए अमेरिकी वैज्ञानिकों रेनर वेइस, बैरी बेरिश और किप थोर्न को संयुक्त रूप से भौतिकी का नोबेल पुरस्कार दिया गया। करीब एक सदी पहले अल्बर्ट आइंस्टीन ने पहली बार स्पेस-टाइम में तरंगों का पता लगाया था। इसके बाद पिछले साल के आरंभ में जब गुरुत्वाकर्षणीय तरंगों का पहली बार पता लगाने की घोषणा की गई तो खगोल भौतिकी क्षेत्र में इसे क्रांतिकारी कदम माना गया।

रसायन के लिए जैक्स डुबेचित, जोएचिम फ्रैंक और रिचर्ड हैंडरसन को मिला नोबेल पुरस्कार
स्वीडिश रॉयल एकेडमी ने जैक्स डुबोचित, जोएचिम फ्रैंक और रिचर्ड हैंडरसन को क्रायो इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप विकसित करने के लिए रसायन का नोबेल पुरस्कार दिया है। नोबेल की केमिस्ट्री कमेटी ने पुरस्कार की घोषणा करते हुए कहा कि इन रसायन वैज्ञानिकों की नई कूल मेथड से रिसर्चस बायोमॉलिक्यूल्स के थ्री डायमेंशनल स्ट्रक्चर बना सकेंगे।
इस वीडियों को भी देखें।


साहित्य का नोबेल पुरस्कार कजुओ इशिगुरो को मिला

जापानी मूल के प्रख्यात ब्रिटिश लेखक कजुओ इशिगुरो को वर्ष 2017 का साहित्य का नोबेल पुरस्कार दिया गया है। स्वीडिश एकेडमी ने यह घोषणा की। इशिगुरो अंग्रेजी की दुनिया में समकालीन फिक्शन लेखकों में अग्रणी माने जाते हैं। उन्हें इससे पहले चार बार ‘मैन बुकर पुरस्कार’ के लिए नामित किया जा चुका है और 1989 में उन्हें उपन्यास ‘द रीमेंस ऑफ द डे’ के लिए यह पुरस्कार दिया गया है।

शांति के लिए ‘आईसीएएन’ को मिला सम्मान

शांति के नोबेल पुरस्कार 2017 की घोषणा हो गई है। इस साल एंटी न्यूक्लियर अभियान चलाने वाली संस्था आईसीएएन (ICAN) को यह सम्मान मिला है। ‘‘इंटरनेशनल कैम्पेन टू एबोलिश न्यूक्लियर वेपन’’ नाम की यह संस्था दुनिया में परमाणु हथियारों के इस्तेमाल के बाद भयावह परिस्थितियों से अवगत कराने के लिए उसके प्रयासों की वजह से दिया गया है।

अर्थशास्‍त्र का नोबेल पुरस्कार रिचर्ड एच थेलर को दिया गया
अर्थशास्‍त्र के क्षेत्र में रिचर्ड एच थेलर (Richard Thaler) को बिहेवियरल इकोनॉमिक्स में उनके योगदान के लिए 09 अक्टूबर 2017 को नोबेल पुरस्कार दिया गया है।


Click here to Join our Telegram Channel for Update - Don't miss

Important Links
Chhattisgarh Jobs All India Recruitment
Read in English हिंदी में पढ़ें
Join Whats App Join Telegram
All State Recruitment अन्य सरकारी नौकरी
नोट (Note) –
सभी उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे उपयुक्त पद के लिए पात्रता संबधी निर्देशों का अवलोकन भली-भांति कर लें एवं किसी भी विज्ञापन पर आवेदन करने से पहले अपने समझ से काम लेवें। कृपया सटिक एवं अधिक जानकारी के लिए विभागीय नोटिफिकेशन या विज्ञापन देखें। किसी भी स्थिति में विभागीय विज्ञापन में दिये गये निर्देश ही सही माने जावेंगे।

‘‘विस्तृत विज्ञापन डाउनलोड करने के लिए उपर दिये गये बाहरी लिंक (External Link) पर क्लिक करें अथवा विभागीय वेबसाइट पर जायें।’’

निवेदन (Request) -
आप सभी से निवेदन है कि इस Job Link को अपने अधिक से अधिक दोस्तों एवं वाट्स एप गुप तथा अन्य सोशल नेटवर्क जो भी आप प्रयोग करते हों में शेयर करें और एक अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।
Loading...

Loading...