VSSC Job Recruitment – विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केन्‍द्र भर्ती

About ISRO (इसरो के बारे में) – 
इसरो याने कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (अंग्रेजी में- Indian Space Research Organisation -ISRO) भारत की राष्‍ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी (National Space Agency) है। इसका उद्देश्‍य भारत को अंतरिक्ष संबंधी तकनीक उपलब्‍ध करवाना है। वर्तमान में देशभर में इसके 13 केन्‍द्र हैं। जिसमें से विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केन्‍द्र (VSSC) तिरूवनंतपुरम (केरल) भी एक है। सन् 1962 में जब भारत ने अंतरिक्ष में जाने का निर्णय लिया तब सन् 1962 में भारतीय राष्‍ट्रीय अंतरिक्ष अनुसंधान समिति याने कि इन्‍कोस्‍पार (INCOSPAR) का गठन हुआ। बाद में 15 अगस्‍त 1969 डॉ. विक्रम साराभाई द्वारा इसरो की स्‍थापना एक संगठन के रूप में की गयी। इसलिए डॉ. विक्रम साराभाई को इसरो का जनक भी माना जाता है। वर्तमान में इसरो का मुख्‍यालय बैंगलुरू में है। भारत का अंतरिक्ष विभाग याने कि इसरो सन् 1969 से पहले भारत के परमाणु विभाग अंतर्गत हुआ करता था। परंतु इसका कार्यक्षेत्र अधिक होने के कारण सन् 1969 में इसे परमाणु विभाग से अलग कर एक अलग संस्‍था के रूप में संचालित किया गया। 

ISRO_Recruitment (इसरो भर्ती विज्ञापन) - 
विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केन्‍द्र (VSSC) तिरूवनंतपुरम (केरल) ने तकनीकी सहायक (Technical Assistant) 28, वैज्ञानिक सहायक (Scientific Assistant) के 04 और कनिष्‍ठ हिन्‍दी अनुवादक (Junior Hindi Translator) 01, रेडियोग्राफर के 01 एवं तकनीशियन-बी के अंतर्गत इलेक्‍ट्रॉनिक मैकेनिक के 11, फिटर के 05, केमिकल ऑपरेटर/अटेंडेंट ऑपरेटर के 02 और टर्नर के 01 कुल 57 रिक्‍त पदों पर सीधी भर्ती के लिए रोजगार समाचार (Employment News) में विज्ञापन प्रकाशित किया है। इन रिक्‍त पदों की पूर्ति के लिए भारतीय नागरिकों से 09 अक्‍टूबर 2017 से 23 अक्‍टूबर 2017 तक ऑनलाईन पद्धति से आवेदन आमंत्रित किया गया है। आवेदन करने के इच्‍छुक अभ्‍यर्थी जो इन पदों के लिए निर्धारित शैक्षिक योग्‍यता और अन्‍य अर्हताओं को पूर्ण करते हों, वे निर्धारित समय-सीमा में विभाग को अपना आवेदन प्रस्‍तुत कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिये गये लिंक से विभागीय विज्ञापन डाउनलोड कर सकते हैं। आप इस पेज में शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा और चयन प्रक्रिया जैसे विवरणों के बारे में जानकारी का अवलोकन कर सकते हैं।

Vikram Sarabhai Space Centre Recruitment – VSSC Job Recruitment 2017

विभाग/संस्‍था का नाम (Name of Department/Organisation) –
विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केन्‍द्र तिरूवनंतपुरम (केरल) 
(Vikram Sarabhai Space Centre Tiruvanantpuram Kerala) 

रिक्ति संख्‍या (Advt No.) -
VSSC 301/07-10-2017
VSSC 302/07-10-2017

पदों के नाम एवं संख्‍या (Name_of_Posts & Vacant No.) -
· तकनीकी सहायक (Technical Assistant) – 28 पद। 
· वैज्ञानिक सहायक (Scientific Assistant) – 04 पद। 
· कनिष्‍ठ हिन्‍दी अनुवादक (Junior Hindi Translator) – 01 पद।
· रेडियोग्राफर (Radiographer) – 01 पद।
· टेक्निशियन–बी (Technician-B) – 23 पद।
(इलेक्‍ट्रानिक मेकेनिक, फिटर, केमिकल ऑपरेटर/अटेंडेंट ऑपरेटर, इलेक्ट्रिशियन, टर्नर) 

कुल पदों की संख्‍या (Total Number of Vacancy) – 
कुल 57 पद।

वेतनमान (Pay_Scale):- सातवें वेतनमान के अनुसार -
· तकनीकी सहायक (Technical Assistant) – सातवें लेवल के 44900-142400/- रूपये प्रतिमाह का वेतनमान।
· वैज्ञानिक सहायक (Scientific Assistant) – सातवें लेवल के 44900-142400/- रूपये प्रतिमाह का वेतनमान। 
· कनिष्‍ठ हिन्‍दी अनुवादक (Junior Hindi Translator) – छठवें लेवल के 35400-112400/- रूपये प्रतिमाह का वेतनमान।
· रेडियोग्राफर (Radiographer) – चौथे लेवल के 25500-81000/- रूपये प्रतिमाह का वेतनमान।
· टेक्निशियन–बी (Technician-B) – तीसरे लेवल के 21700-69100/- रूपये प्रतिमाह का वेतनमान। 

शैक्षणिक योग्‍यता (Educational_Qualification & Edibility) – 
· तकनीकी सहायक (Technical Assistant) पदों के लिए आवेदक की शैक्षणिक योग्‍यता इलेक्‍ट्रानिक्‍स इंजीनियरिंग, इलेक्‍ट्रानिक्‍स एवं कम्‍युनिकेशन इंजीनियरिंग, इलेक्‍ट्रानिक्‍स एवं टेलीकम्‍युनिकेशन इंजीनियरिंग, इलेक्‍ट्रानिक्‍स एवं इंस्‍ट्रूमेंशन इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, केमिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, कम्‍प्‍यूटर साईंस एवं इंजीनियरिंग में प्रथम श्रेणी में डिप्‍लोमा होना चाहिए।

· वैज्ञानिक सहायक (Scientific Assistant) के पद पर आवेदन करने के लिए आवेदक के पास रसायन विज्ञान विषय के साथ प्रथम श्रेणी में बीएससी स्‍नातक डिग्री होना चाहिए। 

· कनिष्‍ठ हिन्‍दी अनुवादक (Junior Hindi Translator) के रिक्‍त पद पर आवेदन करने के लिए शैक्षणिक योग्‍यता किसी मान्‍यता प्राप्‍त विश्‍वविद्यालय से हिन्‍दी एवं अंग्रेजी विषय के साथ मास्‍टर डिग्री होने के साथ हिन्‍दी से अंग्रेजी एवं अंग्रेजी से हिन्‍दी अनुवाद डिप्‍लोमा सट्रिफिकेट होना निर्धारित किया गया है।

· रेडियोग्राफर (Radiographer) पद के लिए आवेदक के पास रेडियोग्राफी में डिप्‍लोमा होना चाहिए। 

· टेक्निशियन–बी (Technician-B) पदों के लिए आवेदक की शै‍क्षणिक योग्‍यता 10वीं/12वीं उत्‍तीर्ण सर्टिफिकेट के साथ इलेक्‍ट्रानिक, फिटर, अटेंडेंट ऑपरेटर, टर्नर ट्रेड में आईटीआई अथवा समकक्ष योग्‍यता निर्धारित की गयी है। 

आरक्षण (Reservation/Quota) – 
इस रोजगार सूचना के अंतर्गत विभिन्‍न पदों पर अभ्‍यर्थियों के आरक्षण संबंधी जानकारी के लिए विभागीय विज्ञापन का अवलोकन एवं दिशा-निर्देशों का अध्‍ययन करें।

आयु सीमा (Age_Limit):-
इस रोजगार सूचना पर आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष पूर्ण होना चाहिए परंतु 35 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए। आयुसीमा एवं आयु में छूट की जानकारी के लिए विभागीय विज्ञापन में दिये गये निर्देश का निरीक्षण करें।

आवेदन/परीक्षा शुल्क (Application_Fee/Exam Fee) :-
· पद 1 से 3 के लिए आवेदन शुल्‍क – 250/- रूपये। 
· पद 4 एवं 5 के लिए आवेदन शुल्‍क – 100/- रूपये। 

आवेदन कैसे करें (How_to_Apply) :-
· इस रोजगार सूचना पर केवल ऑनलाईन पद्धति से आवेदन किया जा सकता है। 
· ऑनलाईन आवेदन करने के लिए विभाग के वेबसाइट www.vssc.gov.in के Recruitment पेज पर जाकर Current Opening विकल्‍प का चयन करें। 
· अब इस पेज में रोजगार के लिए विज्ञापित उपयुक्‍त पद के विज्ञापन संख्‍या अथवा पदों के नाम पर क्लिक करें।इस प्रक्रिया में एक अन्‍य वेब पेज खुलेगा अब यहां पर आप अपने आवश्‍यकतानुसार ऑनलाईन आवेदन, दिशा-निर्देश एवं अन्‍य जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं। 
· अब ऑनलाईन आवेदन करने के लिए APPLY HERE विकल्‍प का चयन करें एवं समस्‍त जानकारी भरें। इसके साथ ही उपलब्‍ध माध्‍यम से आवेदन शुल्‍क का भुगतान करें। 
*आवेदन करने संबंधी निर्देश, संलग्न किये जाने वाले दस्तावेजों की सूची एवं अन्य जानकारियों के लिए विभागीय विज्ञापन का अवलोकन करें।

महत्‍वपूर्ण तिथि एवं कार्यक्रम (Important_Date & Schedule) :-
· विभाग में ऑनलाईन आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि – 09 अक्‍टूबर 2017 
· ऑनलाईन आवेदन करने की अंतिम तिथि – 23 अक्टूबर 2017 

चयन प्रक्रिया (Selection_Process) :-
इस रोजगार सूचना पर उम्‍मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा एवं कौशल परीक्षा के आधार पर किया जायेगा। लिखित परीक्षा के उपरांत पात्र/अपात्र सूची जारी कर पात्र अभ्‍यर्थियों को कौशल परीक्षा/दस्‍तावेज सत्‍यापन के लिए बुलाया जायेगा। जिसमें प्रदर्शन के आधार पर उम्‍मीदवार का चयन किया जावेगा। 
* चयन प्रक्रिया संबंधी अधिक जानकारी के लिए विभागीय विज्ञापन में दिये गये दिशा-निर्देशों का अवलोकन करें।

महत्‍वपूर्ण लिंक (Important_Link) – 
विभागीय विज्ञापन एवं ऑनलाईन आवेदन 
अन्‍य जानकारी – पद 1 से 3 । पद 4 से 5

Click here to Join our Telegram Channel for Update - Don't miss

Important Links
Chhattisgarh Jobs All India Recruitment
Read in English हिंदी में पढ़ें
Join Whats App Join Telegram
All State Recruitment अन्य सरकारी नौकरी
नोट (Note) –
सभी उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे उपयुक्त पद के लिए पात्रता संबधी निर्देशों का अवलोकन भली-भांति कर लें एवं किसी भी विज्ञापन पर आवेदन करने से पहले अपने समझ से काम लेवें। कृपया सटिक एवं अधिक जानकारी के लिए विभागीय नोटिफिकेशन या विज्ञापन देखें। किसी भी स्थिति में विभागीय विज्ञापन में दिये गये निर्देश ही सही माने जावेंगे।

‘‘विस्तृत विज्ञापन डाउनलोड करने के लिए उपर दिये गये बाहरी लिंक (External Link) पर क्लिक करें अथवा विभागीय वेबसाइट पर जायें।’’

निवेदन (Request) -
आप सभी से निवेदन है कि इस Job Link को अपने अधिक से अधिक दोस्तों एवं वाट्स एप गुप तथा अन्य सोशल नेटवर्क जो भी आप प्रयोग करते हों में शेयर करें और एक अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।
Loading...

Loading...