List of Railway Recruitment Board – भारतीय रेल में विभिन्‍न पदों की भर्ती के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड की सूची

Railway Recruitment Board
भारतीय रेलवे, अपने कर्मचारियों को रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) और रेलवे भर्ती सेल (आरआरसी) के माध्यम से सभी क्षेत्रीय कार्यालयों में भर्ती कराती है। आरआरबी और आरआरसी को अपने संबंधित स्थानीय अधिकार क्षेत्र से विभिन्न वर्ग IV / II और वर्ग II तकनीकी और गैर तकनीकी कर्मचारियों की भर्ती के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। भारतीय रेल के अंतर्गत 21 रेलवे भर्ती बोर्ड हैं। जिनके द्वारा समय-समय पर विभिन्‍न पदों की भर्ती के लिए विज्ञापन प्रकाशित कर भर्ती प्रक्रिया संपन्‍न करायी जाती है। संघीय लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा अपनी वार्षिक सिविल सेवा परीक्षा के जरिए भारतीय रेल में वर्ग 1 के अधिकारियों की भर्ती की जाती है।

वर्तमान में भारतीय रेल में असिस्‍टेंट लोको पायलट और तकनीनिशियनों के 26502 पदों पर भर्ती के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा विज्ञापन जारी किया गया है। यहां पर भारतीय रेल के सभी रेलवे भर्ती बोर्ड की सूची दी जा रही है। जिस पर क्लिक करके आप संबंधित रेलवे भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर सीधे प्रवेश कर सकते हैं।

भारत में रेलवे भर्ती बोर्ड
-

नोट (Note) –
सभी उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे उपयुक्त पद के लिए पात्रता संबधी निर्देशों का अवलोकन भली-भांति कर लें एवं किसी भी विज्ञापन पर आवेदन करने से पहले अपने समझ से काम लेवें। कृपया सटिक एवं अधिक जानकारी के लिए विभागीय नोटिफिकेशन या विज्ञापन देखें। किसी भी स्थिति में विभागीय विज्ञापन में दिये गये निर्देश ही सही माने जावेंगे।

‘‘विस्तृत विज्ञापन डाउनलोड करने के लिए उपर दिये गये बाहरी लिंक (External Link) पर क्लिक करें अथवा विभागीय वेबसाइट पर जायें।’’

निवेदन (Request) -
आप सभी से निवेदन है कि इस Job Link को अपने अधिक से अधिक दोस्तों एवं वाट्स एप गुप तथा अन्य सोशल नेटवर्क जो भी आप प्रयोग करते हों में शेयर करें और एक अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।
Loading...

Loading...