Saturday, March 17, 2018

CG Jobs News - जल्द होगी सरकारी कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 500 पदों पर भर्ती, देखें ये न्यूज

Advertisement
CG Jobs News 
छत्‍तीसगढ़ राज्य के नए और पुराने सरकारी कॉलेजों में शिक्षकों की कमी जल्द दूर करने असिस्टेंट प्रोफेसर के करीब 500 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके आवेदन से संबंधित प्रक्रिया दो महीने के भीतर शुरू होगी। भर्ती यूजीसी के नियम के अनुसार की जाएगी। इसके लिए भर्ती नियम बनाए जा रहे हैं।
पिछली बार 2014 में असिस्टेंट प्रोफेसर के कुल 966 पद के लिए आवेदन मंगाए थे। कई तरह के विवादों के बाद 2017 में भर्ती की प्रक्रिया पूरी हो सकी थी। उस समय लिखित परीक्षा व साक्षात्कार के आधार पर 465 शिक्षकों का चयन किया गया था। इसके बाद भी कॉलेजों में बड़ी संख्या में शिक्षकों की कमी है। उसका पढ़ाई पर पड़ रहाहै। इस वजह एक बार फिर असिस्टेंट प्रोफेसर के खाली पदों को भरने के लिए प्रक्रिया शुरू की जा रही है। 

Assistant professor will be recruited in government colleges, recruitment process will start soon


छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (पीएससी)के माध्यम से आवेदन मंगाए जाएंगे और भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी। पीएससी के जानकारों ने बताया कि उच्च शिक्षा विभाग यूजीसी से निर्धारित मापदंडों के अनुसार भर्ती परीक्षा को लेकर नियम बना रहा है। पिछली बार नियमों की वजह से ही विवाद की स्थिति बनी थी। उस समय की स्थिति को देखते हुए ही इस बार नियमों पर खास ध्यान दिया जा रहा है। 

संबंधित विषय का पेंच : 

राज्य की उच्च शिक्षा में संबंधित विषय को लेकर बड़ा पेंच है। इसे अब तक नहीं सुलझाया गया। एक जैसे विषयों को भी यहां मान्य नहीं किया जा रहा है। जबकि दूसरे राज्यों में एक जैसे विषयों को मान्य किया जा चुका है। भाषा विज्ञान के असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए एमए हिंदी के उम्मीदवार को दूसरे राज्य में मान्य किया जा रहा है। इसी तरह समाजशास्त्र के असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए समाज कार्य से पीजी करने वाले को भी आवेदन का अवसर है, क्योंकि यह दोनों विषय उससे ही जुड़े हैं। लेकिन छत्तीसगढ़ में ऐसा नहीं है। सूत्रों के मुताबिक इस बार इसे मसले को भी सुलझाने की तैयारी है। 

27 विषयों पर भर्ती के आवेदन 

पिछली बार असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती के लिए 27 विषयों में आवेदन मंगाए गए थे। इस बार भी इतने ही विषय में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद निकाले जाएंगे। सूत्रों के मुताबिक इस बार अंग्रेजी, राजनीति विज्ञान, हिंदी, इतिहास, समाजशास्त्र, अर्थशास्त्र में ज्यादा पद होंगे। इनकी संख्या 30 से लेकर 50 तक हो सकती है। साइंस संकाय जैसे गणित, फिजिक्स व केमिस्ट्री में भी 30 से 40 पद होंगे। जबकि अन्य विषयों में सीटों की संख्या कम रहेगी।

बाहरी लिंक (External Link) :- विभागीय विज्ञापन नीचे दिये गये लिंक से डाउनलोड करें।
Advertisement

Read Our News on UC News -->>> https://bit.ly/2C0ykpi
Click here -- to Join our Telegram Channel for Update - Don't miss


Advertisement

Click here to Join our Telegram Channel for Update - Don't miss

नोट (Note) –
सभी उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे उपयुक्त पद के लिए पात्रता संबधी निर्देशों का अवलोकन भली-भांति कर लें एवं किसी भी विज्ञापन पर आवेदन करने से पहले अपने समझ से काम लेवें। कृपया सटिक एवं अधिक जानकारी के लिए विभागीय नोटिफिकेशन या विज्ञापन देखें। किसी भी स्थिति में विभागीय विज्ञापन में दिये गये निर्देश ही सही माने जावेंगे।
‘‘विस्तृत विज्ञापन डाउनलोड करने के लिए उपर दिये गये बाहरी लिंक (External Link) पर क्लिक करें अथवा विभागीय वेबसाइट पर जायें।’’

निवेदन (Request) -
आप सभी से निवेदन है कि इस Job Link को अपने अधिक से अधिक दोस्तों एवं वाट्स एप गुप तथा अन्य सोशल नेटवर्क जो भी आप प्रयोग करते हों में शेयर करें और एक अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।
Share This
Previous Post
Next Post

रोजगार समाचार से संबंधित इस वेबसाइट का उद्देश्‍य भारत के विभिन्‍न राज्‍यों में हो रही सरकारी नौकरी भर्ती सूचना की जानकारी लोगों तक पहुंचाना है। इस वेबसाइट पर सरकारी भर्तियों से संबंधित सभी सूचनाएं उपलब्ध हैं, जैसे नवीनतम भर्तियां, सभी विभागों की सरकारी भर्तियां,परीक्षा अधिसूचनाएं, प्रवेश पत्र, मॉडल उत्तर आदि। जो व्यक्ति सरकारी नौकरी में अपना कॅरियर बनाना चाहते हैं और सरकारी भर्तियों की तलाश में हैं उनके लिए यह वेबसाइट समर्पित हैं। यहां पर भर्तियों से संबंधित विस्तृत जानकारी-आवेदन प्रक्रिया, परीक्षा तिथियां,आयु सीमा, परीक्षा शुल्क, आवेदन में छूट, रिक्त पदों की संख्‍या, वेतनमान आदि के बारे में सूचनाएं प्रदान कर रहे हैं। इस वेबसाइट में प्रकाशित रोजगार सूचना से यदि किसी को भी रोजगार सम्बन्धी लाभ पहुँचता है तो हमारा प्रयास सार्थक सिद्ध होगा.
Loading...