SCERT CG B.Ed. & M.Ed. 2020-22 Admission Notice – SCERT रायपुर में B.Ed./M.Ed. (विभागीय) एवं सीधी भर्ती सत्र 2020-22 में प्रवेश सूचना

SCERT CG B.Ed. & M.Ed. 2020-22 Admission Notice 
राज्य शैक्षिक अनुसन्धान एवं प्रशिक्षण परिषद् रायपुर (SCERT Raipur Chhattisgarh) द्वारा B.Ed./M.Ed. (विभागीय) एवं सीधी भर्ती सत्र 2020-22 में प्रवेश के लिए सूचना प्रकाशित किया गया है. इन् पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए छत्तीसगढ़ के स्थानीय/मूल निवासियों से जो प्रवेश के लिए इच्छुक हों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया गया है. आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार जो इसके लिए निर्धारित शैक्षणिक योग्यता एवं अन्य अर्हताओं की पूर्ति करते हों, वे निर्धारित समय-सीमा 26 मई 2020 से 30 जून 2020 तक विभाग को अपना आवेदन प्रस्‍तुत कर सकते हैं। इस भर्ती सूचना के अंतर्गत अन्य सभी विवरण जैसे शैक्षणिक योग्‍यता, आयु सीमा, आवेदन प्रक्रिया, अनुभव एवं चयन प्रक्रिया की जानकारी www.jobskind.com के इस पेज में नीचे दी गई है। www.jobskind.com पर प्रतिदिन रोजगार सूचनाओं की नवीनतम जानकारी पोस्‍ट की जाती है। अत: रोजगार के नवीनतम सूचनाओं की जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर प्रतिदिन विजिट इस रोजगार के लिए आप विभाग द्वारा प्रकाशित आधिकारिक अधिसूचना इस पेज के अंत में दिये गये विभागीय नोटिफिकेशन लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।


SCERT CG B.Ed. & M.Ed. 2020-22 Admission Notice - Apply online www.scert.cg.gov.in


SCERT रायपुर में  बी.एड. और एम.एड. में प्रवेश प्रारम्भ,ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जून 
शासकीय शिक्षा महाविद्यालय में सत्र 2020-22 के लिए एम.एड और बी.एड. विभागीय प्रशिक्षार्थियों की प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ हो गयी है।इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग 'ई' एवं स्कूल शिक्षा विभाग 'टी' संवर्ग के जिला शिक्षा अधिकारी,पंचायत विकास विभाग,नगरीय नियोजन विभाग से प्राचार्य,व्याख्याता,प्रधान पाठक पूर्व माध्यमिक,शिक्षक,प्रधान पाठक प्राथमिक शाला,सहायक शिक्षक एवं पंचायत विभाग के व्याख्याता पंचायत एवं शिक्षक पंचायत एवं सहायक शिक्षक पंचायत अपने आवेदन को यथास्थिति संबंधित महाविद्यालय में 10जुलाई तक जमा करेंगे।

इसके लिए तीनों विभाग के अभ्यर्थी एम.एड./बी.एड. प्रशिक्षण हेतु एस.सी.ई.आर.टी. के वेबसाइट http://scert.cg.gov.in में निर्धारित प्रारूप में 30.जून तक ऑनलाईन आवेदन कर सकते है। इस भरे हुए आवेदन का प्रिंट आऊट प्राप्त कर आवेदन को हार्डकॉपी में आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपने प्राचार्य से अग्रेषित कराकर 10 जुलाई 2020 तक अपने संबंधित महाविद्यालय में जमा करेंगे।

शासकीय शिक्षक प्रशिक्षण संस्थाओं में कार्यरत् अभ्यर्थी अपने संस्था प्रमुख के द्वारा आवेदन को अग्रेषित कराकर आवेदन पत्र संबंधित शासकीय शिक्षक शिक्षा महाविद्यालय को विज्ञापन में निर्धारित अंतिम तिथि तक प्रेषित करेंगे। एम.एड में चयन प्रक्रिया पूर्व वर्षों की भांति प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के मेरिट के आधार पर किया जाएगा। इसी तरह बी.एड. में चयन की प्रक्रिया पूर्व वर्षों की भांति वरिष्ठता के आधार पर किया जाएगा। अन्य जानकारी नीचे देखें। 

विभाग/संस्था /संगठन का नाम (Name of Department) :- 
राज्य शैक्षिक अनुसन्धान एवं प्रशिक्षण परिषद् रायपुर (SCERT Raipur Chhattisgarh) 

कोर्स के नाम (Name of Course) :- 
B.Ed./M.Ed. (विभागीय) एवं सीधी भर्ती सत्र 2020-22

सीटों की संख्या (Number of Seats) :- 
विभिन्न सीट. 

शैक्षणिक योग्यता एवं अनुभव (Educational Qualification & Experiences) :- 
इस प्रवेश सूचना पर आवेदन करने के लिए आवेदक की शैक्षणिक योग्‍यता किसी मान्‍यता प्राप्‍त संस्‍था/बोर्ड/विश्‍वविद्यालय से स्नातक डिग्री / पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री / अथवा समकक्ष होना चाहिए। इसके साथ ही आवेदक को विभागीय B.Ed./M.Ed. परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए शिक्षा विभाग में कार्यरत होना चाहिए. 
* शैक्षणिक योग्‍यता संबंधी सटिक जानकारी के लिए आप नीचे दिये गये लिंक से विभागीय नोटिफिकेशन डाउनलोड करें। 

आवेदन कैसे करें (How to Apply) :- 
इस प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदक को ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करना होगा. 
* आवेदन करने संबंधी अधिक जानकारी के लिए विभागीय नोटिफिकेशन देखें। 

महत्वपूर्ण तिथि एवं कार्यक्रम (Important Date & Schedule) :- 
आवेदन करने के लिए तिथि - 26 मई 2020 से 30 जून 2020 

चयन प्रक्रिया (Selection Process) :- 
इस विज्ञापन के तहत अभ्यर्थियों के चयन हेतु विभाग द्वारा प्राप्‍त आवेदन के आधार पर लिखित परीक्षा/दस्‍तावेज सत्‍यापन/कौशल परीक्षा/साक्षात्‍कार/समूह चर्चा जो भी लागू हो के लिए बुलाया जायेगा। जिसमें प्रदर्शन के आधार पर उम्‍मीदवार का चयन किया जायेगा। 

बाहरी लिंक (External Link) :- विभागीय विज्ञापन नीचे दिये गये लिंक से डाउनलोड करें। 

नोट (Note) –
सभी उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे उपयुक्त पद के लिए पात्रता संबधी निर्देशों का अवलोकन भली-भांति कर लें एवं किसी भी विज्ञापन पर आवेदन करने से पहले अपने समझ से काम लेवें। कृपया सटिक एवं अधिक जानकारी के लिए विभागीय नोटिफिकेशन या विज्ञापन देखें। किसी भी स्थिति में विभागीय विज्ञापन में दिये गये निर्देश ही सही माने जावेंगे।

‘‘विस्तृत विज्ञापन डाउनलोड करने के लिए उपर दिये गये बाहरी लिंक (External Link) पर क्लिक करें अथवा विभागीय वेबसाइट पर जायें।’’

निवेदन (Request) -
आप सभी से निवेदन है कि इस Job Link को अपने अधिक से अधिक दोस्तों एवं वाट्स एप गुप तथा अन्य सोशल नेटवर्क जो भी आप प्रयोग करते हों में शेयर करें और एक अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।
!!Visit Daily on Jobskind.com for Latest Update!!