रायपुर News : युवा कैरियर निर्माण योजना के तहत ट्रायबल यूथ हास्टल नई दिल्ली के लिए आवेदन 23 अप्रैल 2018 तक

Youth Career Building Plan Scheme 2018
राज्य शासन के आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग द्वारा युवा कैरियर निर्माण योजना के तहत ट्रायबल यूथ हास्टल नई दिल्ली का संचालन किया जा रहा है। ट्रायबल यूथ हास्टल में प्रवेश के लिए प्रदेश के अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति व अन्य पिछड़ा वर्ग के इच्छुक एवं पात्र अभ्यर्थियों से 23 अप्रैल तक आवेदन मंगाये गये हैं। प्राक्चयन परीक्षा के माध्यम से अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। 29 अप्रैल 2018 को प्रातः 11 बजे से 2 बजे के बीच प्रदेश के सभी संभागीय मुख्यालयों रायपुर, दुर्ग, अम्बिकापुर, बिलासपुर और जगदलपुर में परीक्षा आयोजित की जावेगी। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि प्राक्चयन परीक्षा के प्राप्तांक और साक्षात्कार के अंकों के आधार पर वरीयता सूची के अनुसार अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा, किन्तु संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा 2017 के उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को सीधे प्रवेश की पात्रता होगी।

चयनित अभ्यर्थियों को संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा की तैयारियों के लिए नई दिल्ली स्थित सूचीबद्ध प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थानों में वर्ष 2018-19 हेतु प्रवेश दिया जाएगा। चयनित अभ्यर्थियों को हॉस्टल में मेस, लाइब्रेरी, कम्प्यूटर, समाचार, पत्र-पत्रिकाएं, परिवहन एवं अन्य सुविधाएं निःशुल्क उपलब्ध करायी जाएगी। अभ्यर्थी को छत्तीसगढ़ राज्य का मूल निवासी होना चाहिए तथा राज्य शासन द्वारा मान्यता प्राप्त अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग होने का वैध स्थायी जाति प्रमाण पत्र धारक होना चाहिए। कम से कम 50 प्रतिशत अंकों से स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए।

ट्रायबल यूथ हॉस्टल नई दिल्ली के लिए चयनित अभ्यर्थियों, जिनके पालकों की वार्षिक आय 3 लाख तक है उनकी कोचिंग फीस का 90 प्रतिशत तथा इससे अधिक आय वाले अभ्यर्थियों की कोचिंग फीस की 50 प्रतिशत इस विभाग द्वारा वहन किया जाएगा। स्वीकृत 50 सीटों में से अनुसूचित जनजाति के लिए 25, अनुसूचित जाति के लिए 15 तथा अन्य पिछड़े वर्ग के लिए 10 सीट आरक्षित है तथा महिला वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 33 प्रतिशत सीट आरक्षित है। आवेदन पत्र सभी जिले में जिलाधिकारी, सहायक आयुक्त, आदिवासी विकास, कलेक्टोरेट कार्यालय में अंतिम तिथि 23 अप्रैल 2018 तक जमा किया जा सकता है तथा विस्तृत जानकारी हेतु विभाग की वेबसाइट ट्रायबल डॉट सीजी डॉट जीओव्ही डॉट इन (www.tribal.cg.gov.in) का भी अवलोकन किया जा सकता है।

नोट (Note) –
सभी उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे उपयुक्त पद के लिए पात्रता संबधी निर्देशों का अवलोकन भली-भांति कर लें एवं किसी भी विज्ञापन पर आवेदन करने से पहले अपने समझ से काम लेवें। कृपया सटिक एवं अधिक जानकारी के लिए विभागीय नोटिफिकेशन या विज्ञापन देखें। किसी भी स्थिति में विभागीय विज्ञापन में दिये गये निर्देश ही सही माने जावेंगे।

‘‘विस्तृत विज्ञापन डाउनलोड करने के लिए उपर दिये गये बाहरी लिंक (External Link) पर क्लिक करें अथवा विभागीय वेबसाइट पर जायें।’’

निवेदन (Request) -
आप सभी से निवेदन है कि इस Job Link को अपने अधिक से अधिक दोस्तों एवं वाट्स एप गुप तथा अन्य सोशल नेटवर्क जो भी आप प्रयोग करते हों में शेयर करें और एक अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।
Loading...

Loading...