CGBSE Result 2018 - दसवीं-बारहवीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम घोषित, एक साथ पहली बार घोषित किए गए नतीजे (Complete News)

CGBSE Result 2018
स्कूल शिक्षा और आदिम जाति विकास मंत्री श्री केदार कश्यप ने आज राजधानी रायपुर स्थित छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल के कार्यालय में वर्ष 2018 की हाईस्कूल सर्टिफिकेट मुख्य परीक्षा (कक्षा-दसवीं) और हायर सेकेण्डरी सर्टिफिकेट मुख्य परीक्षा (कक्षा-बारहवीं) के नतीजे घोषित किए। यह पहला अवसर है जब दोनों परीक्षाओं के नतीजे एक साथ घोषित किए गए। श्री कश्यप ने कम्प्यूटर का बटन दबाकर और बुकलेट प्रदर्शित कर परिणाम जारी किए। श्री कश्यप ने सभी उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को बधाई दी और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्होंने इन परीक्षाओं में असफल विद्यार्थियों को मायूस नहीं होने और कड़ी मेहनत की सलाह दी। दोनों परीक्षाओं के विस्तृत नतीजे छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की वेबसाईट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट सीजीबीएसई डॉट एनआईसी डॉट इन (www.cgbse.nic.in) तथा डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू रिजल्टस डॉट सीजी डॉट एनआईसी डॉट इन (www.results.cg.nic.in) पर प्रदर्शित कर दिए गए हैं। तदर्थ प्रावीण्य सूचियां भी जारी कर दी गई हैं।



घोषित परिणामों के अनुसार कक्षा बारहवीं की हायर सेकेण्डरी स्कूल सर्टिफिकेट मुख्य परीक्षा (बारहवीं) का परिणाम 77 प्रतिशत रहा। इस परीक्षा में 79.40 प्रतिशत बालिकाओं ने और 74.45 प्रतिशत बालकों ने सफलता हासिल की। कक्षा दसवीं की हाईस्कूल सर्टिफिकेट मुख्य परीक्षा 2018 का परिणाम 68.04 प्रतिशत रहा, जिसमें बालिकाओं का प्रतिशत 69.44 तथा बालकों का प्रतिशत 66.42 है। हायर सेकेण्डरी सर्टिफिकेट मुख्य परीक्षा 2018 में कुल 2 लाख 73 हजार 13 विद्यार्थी पंजीकृत हुए। इनमें से दो लाख 70 हजार 043 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए। इनमें से एक लाख 31 हजार 234 बालकों सहित एक लाख 38 हजार 809 बालिकाएं शामिल थी। 

परीक्षा में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या दो लाख 7 हजार 111 है। इनमें उत्तीर्ण बालिकाओं का प्रतिशत 79.40 तथा बालकों का प्रतिशत 74.45 रहा। सम्मिलित परीक्षार्थियों में प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 69100 है, द्वितीय श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 100518 और तृतीय श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 36 हजार 732 है। 761 परीक्षार्थियों को पास की श्रेणी में घोषित किया गया है। नतीजों के अनुसार बारहवीं बोर्ड में 29 हजार 104 परीक्षार्थियों को पूरक की पात्रता दी गई है। कुल 295 परीक्षार्थियों के परिणाम विभिन्न कारणों से रोके गयें हैं और 723 परीक्षार्थियों के परीक्षाफल निरस्त किए गए हैं। छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग के आदेश के अनुसार वर्ष 2018 की बारहवीं बोर्ड की परीक्षा में एक हजार 014 परीक्षार्थियों को खेलकूद में 173 परीक्षार्थियों को स्काउट-गाइड में, एक परीक्षार्थी को एनसीसी, 2 परीक्षार्थियों को राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) में तथा 108 अनुदेशकों को साक्षर भारत अभियान में बोनस अंक का लाभ प्रदान किया गया है। कुल 1298 परीक्षार्थियों को बोनस अंक दिए गए हैं। 
हायर सेकेण्डरी परीक्षा में 79.40 प्रतिशत बालिकाएं और 74.45 बालक उत्तीर्ण 
हाईस्कूल परीक्षा में 69.44 प्रतिशत बालिकाएं और 66.42 प्रतिशत बालक उत्तीर्ण  
स्कूल शिक्षा मंत्री श्री कश्यप ने की नतीजों की घोषणा 
इस अवसर पर बताया गया कि हायर सेकेण्डरी परीक्षा वर्ष 2018 के संबंधित विषय में 80 प्रतिशत से ज्यादा अंक पाने वाले 994 परीक्षार्थियों का द्वितीय मूल्यांकन अपरिहार्य कारणों से नहीं किया जा सका। इनको निःशुल्क द्वितीय मूल्यांकन की पात्रता होगी। द्वितीय मूल्यांकन के अंकों में कम या ज्यादा पाए जाने पर संशोधित परीक्षा परिणाम और अंकसूची दोनों मूल्यांकनों के प्राप्तांकों के औसत आधार पर जारी किया जाएगा, जो परीक्षार्थियों को स्वीकार्य होगा। 


मण्डल द्वारा आयोजित हायर सेकेण्डरी व्यावसायिक परीक्षा वर्ष 2018 में कुल 1859 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए, इनमें से 1849 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए, जिनमें से 1130 बालक तथा 719 बालिकाएं हैं, इनमें से कुल 04 परीक्षार्थियों के परिणाम विभिन्न कारणों से रोके/निरस्त किए गए हैं। उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की कुल संख्या 1740 है जो सम्मिलित परीक्षार्थियों की संख्या का 94.30 प्रतिशत है। 

कक्षा दसवीं की हाईस्कूल सर्टिफिकेट मुख्य परीक्षा वर्ष 2018 में कुल नियमित 3 लाख 88 हजार 566 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए। इनमें से 3 लाख 81 हजार 737 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए। इनमें एक लाख 76 हजार 547 बालकों सहित 2 लाख 05 हजार 190 बालिकाएं शामिल थीं। इनमें से उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 2 लाख 58 हजार 573 है। इस प्रकार परिणाम 67.74 प्रतिशत रहा। उत्तीर्ण बालिकाओं का प्रतिशत 69.44 तथा बालकों का 66.42 प्रतिशत है। दसवीं बोर्ड में सम्मिलित परीक्षार्थियों में प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 95 हजार 939 है, द्वितीय श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 1 लाख 46 हजार 060 है तथा तृतीय श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 16 हजार 574 है। 26 हजारी 227 परीक्षार्थियों को पूरक की पात्रता दी गई है। कुल 653 परीक्षार्थियों के परिणाम विभिन्न कारणों से रोके गए हैं। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा वर्ष 2018 में 1137 परीक्षार्थियों को खेलकूद, 563 परीक्षार्थियों को स्काउट-गाइड, 3-एनसीसी, 63-अनुदेशकों सहित कुल 1766 परीक्षार्थियों को बोनस अंक प्रदान किया गया। 

मण्डल द्वारा आयोजित हाईस्कूल स्वाध्यायी प्रथम एवं तृतीय अवसर परीक्षा वर्ष 2018 में कुल 4390 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए। इनमें से 4387 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए, जिनमें से 2204 बालक तथा 2183 बालिकाएं है, इनमें से कुल 03 परीक्षाथ्रियों के परिणमा विभिन्न कारणों से रोके/निरस्त किए गए हैं। उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की कुल संख्या 1007 है जो सम्मिलित परीक्षार्थियों की संख्या का 23.62 प्रतिशत है।

मुख्यमंत्री ने दसवीं-बारहवीं बोर्ड में सफल छात्र-छात्राओं को दी बधाई

प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आज यहां जारी हाईस्कूल और हायर सेकेण्डरी स्कूल सर्टिफिकेट की मुख्य परीक्षाओं में उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को बधाई दी है। डॉ. सिंह ने उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए अपनी शुभेच्छा प्रकट की है। मुख्यमंत्री ने आज यहां जारी बधाई संदेश में उम्मीद जतायी है कि दसवीं और बारहवीं की दोनों महत्वपूर्ण परीक्षाओं में सफलता हासिल करने वाले विद्यार्थी आगे भी इसी तरह मेहनत करते हुए नई कक्षाओं में और भी ज्यादा कामयाबी हासिल करेंगे। डॉ. रमन सिंह ने दोनों परीक्षाओं में किन्हीं कारणों से अनुत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को निराश नहीं होने की सलाह दी और उनका मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि उन्हें कड़ी मेहनत के साथ दोबारा प्रयास करना चाहिए। कामयाबी जरूर मिलेगी।

राज्यपाल ने उत्तीर्ण विद्यार्थियों को दी बधाई एवं शुभकामनाएं

राज्यपाल श्री बलरामजी दास टंडन ने छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा इस वर्ष कक्षा 10वीं एवं 12वीं बोर्ड के नतीजों में सफलता हासिल करने वाले सभी विद्यार्थियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने परीक्षा में असफल विद्यार्थियों को निराश नहीं होने की समझाइश दी है और कहा कि इसे चुनौती मानकर कठोर परिश्रम करते हुए आगे बढ़ें, सफलता निश्चित ही आपके कदम चूमेगी।

उच्च शिक्षामंत्री श्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय ने दसवीं-बारहवीं बोर्ड में सफल छात्र-छात्राओं को दी बधाई

प्रदेश के उच्च, तकनीकी शिक्षा, राजस्व मंत्री एवं भिलाई विधायक श्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय ने छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जारी हाईस्कूल और हायर सेकेण्डरी स्कूल सर्टिफिकेट की मुख्य परीक्षाओं में उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को बधाई दी है। श्री पाण्डेय ने उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए अपनी शुभेच्छा प्रकट की है। उन्होंने अपने बधाई संदेश में उम्मीद जतायी है कि दसवीं और बारहवीं की दोनों महत्वपूर्ण परीक्षाओं में सफलता हासिल करने वाले विद्यार्थी आगे भी इसी तरह मेहनत करते हुए नई कक्षाओं में और भी ज्यादा कामयाबी हासिल करेंगे। श्री पाण्डेय ने दोनों परीक्षाओं में किन्हीं कारणों से अनुत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को निराश नहीं होने की सलाह दी और उनका मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि उन्हें कड़ी मेहनत के साथ दोबारा प्रयास करना चाहिए। कामयाबी जरूर मिलेगी।


Click here to Join our Telegram Channel for Update - Don't miss

Important Links
Chhattisgarh Jobs All India Recruitment
Read in English हिंदी में पढ़ें
Join Whats App Join Telegram
All State Recruitment अन्य सरकारी नौकरी
नोट (Note) –
सभी उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे उपयुक्त पद के लिए पात्रता संबधी निर्देशों का अवलोकन भली-भांति कर लें एवं किसी भी विज्ञापन पर आवेदन करने से पहले अपने समझ से काम लेवें। कृपया सटिक एवं अधिक जानकारी के लिए विभागीय नोटिफिकेशन या विज्ञापन देखें। किसी भी स्थिति में विभागीय विज्ञापन में दिये गये निर्देश ही सही माने जावेंगे।

‘‘विस्तृत विज्ञापन डाउनलोड करने के लिए उपर दिये गये बाहरी लिंक (External Link) पर क्लिक करें अथवा विभागीय वेबसाइट पर जायें।’’

निवेदन (Request) -
आप सभी से निवेदन है कि इस Job Link को अपने अधिक से अधिक दोस्तों एवं वाट्स एप गुप तथा अन्य सोशल नेटवर्क जो भी आप प्रयोग करते हों में शेयर करें और एक अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।
Loading...

Loading...