Army Recruitment Rally Recruitment 2018 | थल सेना भर्ती में छत्तीसगढ़ के 364 युवाओं ने लहराया कामयाबी का परचम

भारतीय थल सेना भर्ती में चयनित होकर छत्तीसगढ़ के 364 युवाओं ने कामयाबी का परचम लहराया है । चयनित युवाओं को उनकी सफलता पर मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह एवं कौशल विकास मंत्री श्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय ने बधाई और शुभकामनाएं दी है। भारतीय सैन्य बलों में युवाओं की भागीदारी बढ़ाने कौशल विभाग, तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार विभाग के अंतर्गत रोजगार कार्यालयों के माध्यम से सेना भर्ती पूर्व प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया गया है।
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की विशेष पहल पर भारतीय सैन्य बलों के तीनों स्कंधों भारतीय थल सेना, वायु सेना एवं नौ सेना की भर्ती रैली का आयोजन छत्तीसगढ़ में किया जा रहा है। इन भर्ती रैलियों में छत्तीसगढ़ के युवाओं ने शानदार प्रदर्शन करते हुए राज्य को गौरवान्वित किया है। राजनांदगांव में इस वर्ष मार्च के महीने में आयोजित भारतीय थल सेना की भर्ती रैली में राज्य के युवाओं ने शानदार सफलता प्राप्त किया है। वर्तमान में प्राप्त परिणाम के अनुसार कुल 364 युवाओं का चयन भारतीय थल सेना में हुआ है। इिनमें से 318 युवा सैनिक सामान्य ड्यूटी, 25 युवा सैनिक ट्रेडमैन के रूप में तथा 21 युवाओं का चयन सैनिक तकनीकी के रूप में हुआ है। रायगढ़ में भारतीय वायु सेना की भर्ती रैली का आयोजन 16 मई से 20 मई तक किया गया । इसके अंतर्गत 27 जिलों के 63 युवाओं का चयन अंतिम रूप से भारतीय वायु सेना में हुआ है। 

सैन्य भर्ती रैली के संबंध में संचालक, रोजगार एवं प्रशिक्षण, ने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत रोजगार विभाग के माध्यम से भर्ती रैली में भाग लेने के लिए युवाओं को प्रेरित करने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार एवं शारीरिक दक्षता प्रशिक्षण में उत्तीर्ण युवाओं को लिखित परीक्षा के लिए परीक्षा पूर्व निःशुल्क प्रशिक्षण उपलब्ध कराया गया। इसका सुपरिणाम राज्य के युवाओं के चयन में निरंतर वृद्धि के रूप में स्पष्ट परिलक्षित हो रही है। पूर्व में योग्य आवदकों के अभाव में राज्य की रिक्तियां जो अन्य प्रदेशों को हस्तांतरित हो जाती थीं। वर्तमान में राज्य के युवाओं से ही भरी जा रही है। 

भारतीय थल सेना और वायु सेना विगत कुछ वर्षो से नियमित रूप से छत्तीसगढ़ में भर्ती रैली का आयोजन कर रहे हैं। भारतीय नौ सेना में भर्ती हेतु इसी वर्ष से राज्य के युवाओं के लिए भर्ती रैली का आयोजन रायपुर में किया जाएगा। सैन्य भर्ती रैलियों के माध्यम से राज्य के 806 युवा चयनित होकर भारतीय सैन्य बलों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। शासन के नीतियों के फलस्वरूप राज्य के युवाओं की सहभागिता भारतीय सैन्य बलों में बढ़ी है, जो वामपंथी उग्रवाद से संक्रमित राज्य के लिए शुभ संकेत है।

Click here to Join our Telegram Channel for Update - Don't miss

नोट (Note) –
सभी उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे उपयुक्त पद के लिए पात्रता संबधी निर्देशों का अवलोकन भली-भांति कर लें एवं किसी भी विज्ञापन पर आवेदन करने से पहले अपने समझ से काम लेवें। कृपया सटिक एवं अधिक जानकारी के लिए विभागीय नोटिफिकेशन या विज्ञापन देखें। किसी भी स्थिति में विभागीय विज्ञापन में दिये गये निर्देश ही सही माने जावेंगे।

‘‘विस्तृत विज्ञापन डाउनलोड करने के लिए उपर दिये गये बाहरी लिंक (External Link) पर क्लिक करें अथवा विभागीय वेबसाइट पर जायें।’’

निवेदन (Request) -
आप सभी से निवेदन है कि इस Job Link को अपने अधिक से अधिक दोस्तों एवं वाट्स एप गुप तथा अन्य सोशल नेटवर्क जो भी आप प्रयोग करते हों में शेयर करें और एक अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।
Loading...

Loading...