JEE Main Result - संयुक्त इंजीनियरिंग मुख्य प्रवेश परीक्षा : छत्तीसगढ़ के 200 से ज्यादा विद्यार्थियों को मिली शानदार कामयाबी

Advertisement
JEE Main Result 
राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित संयुक्त इंजीनियरिंग मुख्य प्रवेश परीक्षा (जेईई मेन) में इस बार छत्तीसगढ़ के 200 से ज्यादा विद्यार्थियों ने शानदार कामयाबी का परचम लहराया है। मुख्यमंत्री ने इन सभी छात्र-छात्राओं को बधाई दी है और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है। स्कूल शिक्षा और आदिम जाति विकास मंत्री ने भी इन बच्चों को बधाई देेते हुए उनके प्रति शुभेच्छा प्रकट की है।

उल्लेनीय है कि घोषित नतीजों के अनुसार अखिल भारतीय स्तर की इस प्रतिष्ठापूर्ण परीक्षा में छत्तीसगढ़ के उत्तीर्ण हुए 200 में से सर्वाधिक 112 विद्यार्थी राज्य शासन के आदिम जाति विकास विभाग द्वारा संचालित प्रयास आवासीय विद्यालयों के हैं। मुख्यमंत्री बाल भविष्य सुरक्षा योजना के तहत आधा दर्जन प्रयास आवासीय विद्यालयों का संचालन राज्य के पांच संभागीय मुख्यालयों - रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, अम्बिकापुर और जगदलपुर (बस्तर) में किया जा रहा है। इनमें से बालक-बालिकाओं के लिए दो प्रयास विद्यालय राजधानी रायपुर में संचालित हैं। इन सभी प्रयास विद्यालयों में राज्य के नक्सल प्रभावित आदिवासी इलाकों के दसवीं बोर्ड उत्तीर्ण विद्यार्थियों को मेरिट के आधार पर ग्यारहवीं कक्षा में प्रवेश दिया जाता है और उन्हें ग्यारहवीं और बारहवीं की नियमित पढ़ाई के साथ-साथ इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों की प्रवेश परीक्षाओं के लिए निःशुल्क कोचिंग भी दी जाती है।


संयुक्त इंजीनियरिंग मुख्य प्रवेश परीक्षा में इस वर्ष राजधानी रायपुर के प्रयास बालक आवासीय विद्यालय के 90 में से 40 बच्चों ने और प्रयास बालिका आवासीय विद्यालय की 59 में से 17 बालिकाओं ने कामयाबी हासिल की है। प्रयास आवासीय विद्यालय बिलासपुर के 50 में से 11, प्रयास आवासीय विद्यालय, दुर्ग के 65 में से 21, अंबिकापुर के 51 में से 16 और जगदलपुर (बस्तर) के 41 में से 7 बच्चों ने संयुक्त इंजीनियरिंग की मुख्य प्रवेश परीक्षा में सफलता हासिल की है। इस प्रकार सभी छह प्रयास वि़द्यालयों के कुल 356 में से 112 वि़द्यार्थियों को राष्ट्रीय स्तर की इस परीक्षा में उत्साहजनक सफलता मिली है।

प्रयास आवासीय विद्यालयों के अलावा जिला मुख्यालय जशपुर नगर में संचालित संकल्प संस्थान के 59, रायगढ़ में जिला प्रशासन द्वारा संचालित संकल्प कोचिंग संस्थान 12 और सुकमा में संचालित संस्थान के 9 विद्यार्थिंयों ने भी इस परीक्षा में सफलता प्राप्त की है। बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में प्रशासन द्वारा संचालित संस्थान के 7 और कबीरधाम (कवर्धा) जिले के 3 विद्यार्थी संयुक्त इंजीनियरिंग की मुख्य प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं।
Advertisement

Advertisement
नोट (Note) –
सभी उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे उपयुक्त पद के लिए पात्रता संबधी निर्देशों का अवलोकन भली-भांति कर लें एवं किसी भी विज्ञापन पर आवेदन करने से पहले अपने समझ से काम लेवें। कृपया सटिक एवं अधिक जानकारी के लिए विभागीय नोटिफिकेशन या विज्ञापन देखें। किसी भी स्थिति में विभागीय विज्ञापन में दिये गये निर्देश ही सही माने जावेंगे।

‘‘विस्तृत विज्ञापन डाउनलोड करने के लिए उपर दिये गये बाहरी लिंक (External Link) पर क्लिक करें अथवा विभागीय वेबसाइट पर जायें।’’

निवेदन (Request) -
आप सभी से निवेदन है कि इस Job Link को अपने अधिक से अधिक दोस्तों एवं वाट्स एप गुप तथा अन्य सोशल नेटवर्क जो भी आप प्रयोग करते हों में शेयर करें और एक अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।

Loading...
Advertisement

Loading...