Airmen Selection Recruitment Rally job – वायु सेना में ग्रुप वाई IAF(S) पद की भर्ती रैली, रैली तिथि 30 अगस्‍त से 05 सितम्‍बर 2018 (Full Detail with Syllabus)

Advertisement
Airmen Selection Recruitment Rally job 
एयरमेन सेलेक्‍शन सेंटर भोपाल एवं जिला प्रशासन रायपुर द्वारा वायु सैनिक भर्ती रैली 30 अगस्‍त से 05 सितम्‍बर 2018 के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। इसके लिए छ.ग. के स्‍थानीय/जिले के मूल निवासियों से 31 अगस्‍त एवं 03 सितम्‍बर 2018 को रैली स्‍थल पर ही आवेदन मंगाया गया है। भर्ती रैली में भाग लेने के लिए उम्‍मीदवार को पहले से आवेदन करने की आवश्‍यकता नहीं है। आवेदन करने के इच्‍छुक उम्‍मीदवार इस भर्ती रैली में सम्मिलित होने के लिए पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय ऑडिटोरियम, साईंस कॉलेज, एनआईटी कॉलेज के पास रायपुर में 31 अगस्‍त 2018 एवं 03 सितम्‍बर 2018 को ग्रुप वाई आईएएफएस पद के लिए सुबह 05 बजे से 09 बजे तक टोकन प्राप्‍त कर सकते हैं। ध्‍यान रहे टोकन प्राप्‍त उम्‍मीदवार ही परीक्षा में भाग ले सकता है।
आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार जो इन पदों के लिए निर्धारित शैक्षणिक योग्यता एवं अन्य अर्हताओं की पूर्ति करते हों, वे निर्धारित समय-सीमा के भीतर विभाग को अपना आवेदन प्रस्‍तुत कर सकते हैं। इस भर्ती सूचना के अंतर्गत अन्य सभी विवरण जैसे शैक्षणिक योग्‍यता, आयु सीमा, आवेदन प्रक्रिया, अनुभव एवं चयन प्रक्रिया की जानकारी www.jobskind.com के इस पेज में नीचे दी गई है। www.jobskind.com पर प्रतिदिन रोजगार सूचनाओं की नवीनतम जानकारी पोस्‍ट की जाती है। अत: रोजगार के नवीनतम सूचनाओं की जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर प्रतिदिन विजिट करें। इस रोजगार के लिए आप विभाग द्वारा प्रकाशित आधिकारिक अधिसूचना इस पेज के अंत में दिये गये विभागीय नोटिफिकेशन लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

Airmen Selection Recruitment Rally in Raipur Chhattisgarh 


विभाग/संस्था /संगठन का नाम (Name of Department) :- 
एयरमेन सेलेक्‍शन सेंटर भोपाल एवं जिला प्रशासन रायपुर (छत्‍तीसगढ़) 

पदों के नाम (Name of Posts) :- 
ग्रुप वाई आईएएफएस (Group Y IAF(S)) 

पदों की संख्या (Number of Posts) :- 
विभिन्‍न पद। 

पद की श्रेणी (Category of Posts) :-
सीधी भर्ती के पद । 

वेतनमान (Pay-Scale) :- 
इस रोजगार सूचना पर चयनित अ‍भ्‍यर्थियों को प्रशिक्षण के दौरान 14600 रूपया प्रतिमाह एवं प्रशिक्षण उपरांत पदस्थापना जगह अनुसार लगभग 44600 रूपये प्रतिमाह एवं भारत सरकार द्वारा सैनिक सेवा के लिए समय समय पर घोषित अन्य सुविधाएं प्रदान की जायेगी।
*वेतनमान की जानकारी के लिए आप विभागीय नोटिफिकेशन देखे। 

शैक्षणिक योग्यता एवं अनुभव (Educational Qualification & Experiences) :- 
इस रोजगार सूचना पर आवेदन करने के लिए उम्‍मीदवार के पास किसी मान्‍यता प्राप्‍त संस्‍था/बोर्ड/विश्‍वविद्यालय से किसी भी स्‍ट्रीम/विशय में कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ इंटरमीडियट/10+2 अथवा समकक्ष परीक्षा उत्‍तीर्ण होना चाहिए। इसके साथ ही आवेदक को अंग्रेजी विशय में 50 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है। 
* शैक्षणिक योग्‍यता संबंधी सटिक जानकारी के लिए आप नीचे दिये गये लिंक से विभागीय नोटिफिकेशन डाउनलोड करें। 

आयु सीमा (Age Limit):- 
इस रोजगार सूचना पर आवेदन करने के लिए आवेदक का जन्‍म 14 जुलाई 1998 से 26 जून 2002 के बीच हुआ होना चाहिए एवं आवेदक के कद की ऊंचाई 152.5 सेमी. होनी चाहिए। 
* आयु में छूट की जानकारी के लिए विभागीय विज्ञापन में दिये गये निर्देश देखें।

आरक्षण (Reservation) :- 
नियमानुसार। 
* पदों की विस्तृत जानकारी एवं आरक्षण संबंधी जानकारी के लिए विभागीय विज्ञापन देखें। 

आवेदन/परीक्षा शुल्क (Application Fee/Exam Fee) :-
* आवेदन शुल्क /परीक्षा शुल्क की जानकारी के लिए विभागीय विज्ञापन देखें। 

आवेदन कैसे करें (How to Apply) :- 
आवेदन करने के इच्‍छुक उम्‍मीदवार इस भर्ती रैली में सम्मिलित होने के लिए पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय ऑडिटोरियम, साईंस कॉलेज, एनआईटी कॉलेज के पास रायपुर में 31 अगस्‍त 2018 एवं 03 सितम्‍बर 2018 को ग्रुप वाई आईएएफएस पद के लिए सुबह 05 बजे से 09 बजे तक टोकन प्राप्‍त कर सकते हैं। ध्‍यान रहे टोकन प्राप्‍त उम्‍मीदवार ही परीक्षा में भाग ले सकता है। भर्ती रैली में भाग लेने के लिए उम्‍मीदवार को पहले से आवेदन करने की आवश्‍यकता नहीं है।
* आवेदन करने संबंधी अधिक जानकारी के लिए विभागीय नोटिफिकेशन देखें। 

महत्वपूर्ण तिथि एवं कार्यक्रम (Important Date & Schedule) :- 
विभाग द्वारा रैली आयोजित करने की तिथि – 30 अगस्‍त 2018 से 05 सितम्‍बर 2018
रैली स्‍थल – पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय ऑडिटोरियम, साईंस कॉलेज, एनआईटी कॉलेज के पास रायपुर 
रैली में भाग लेने के लिए टोकन प्राप्‍त करने का दिनांक एवं समय – 31 अगस्‍त 2018 एवं 03 सितम्‍बर 2018 को ग्रुप वाई आईएएफएस पद के लिए सुबह 05 बजे से 09 बजे तक
पात्र जिले :- 
31 अगस्त 2018 - दंतेवाड़ा, बस्तर, दुर्ग, रायगढ़, राजनांदगांव, धमतरी, महासमुंद, कांकेर, बीजापुर, सुकमा, कोण्डागांव, नारायणपुर, गरियाबंद एवं बालोद
03 सितंबर 2018 :- बलौदाबाजार, बलरामपुर, बेमेतरा, बिलासपुर, जांजगीर-चांपा, जशपुर, कवर्धा(कबीरधाम), कोरबा, कोरिया, मुंगेली, रायपुर, सरगुजा एवं सूरजपुर 
लिखित परीक्षा योजना एवं पाठ्यक्रम :- विभागीय विज्ञापन डाउनलोड कर अवलोकन करें। 

चयन प्रक्रिया (Selection Process) :- 
इस भर्ती सूचना पर अभ्‍यर्थियों का चयन निम्‍नांकित प्रक्रिया के अनुसार किया जाएगा – 
(1) शरीरिक योग्यता परीक्षण (फिजिकल फिटनेस टेस्ट (पीएफटी)) परीक्षा में 1.6 कि.मी. दौड़ शामिल है जो 5 मिनट 40 सेकंड में पूरी करनी होगी। प्रत्याशियों को पीएफटी में क्वालिफाई करने के लिए 20 पुश-अप, 20 सिट-अप तथा 8 चिन-अप भी पूरी करनी होगी।
(2) फिजिकल फिटनेस टेस्ट पास करने वाले सभी अभ्यार्थियों को उसी दिन लिखित परीक्षा देनी होगी। लिखित परीक्षा में अंग्रेजी एवं तर्क शक्ति तथा सामान्य जागरूकता के वस्‍तुनिष्‍ठ प्रश्‍न पूछे जायेंगे, जिसे 45 मिनट में हल करना होगा। 
(3) एटी-1 (अनुकूलन परीक्षा-1) (अवधि 30 मिनट) (मनोवैज्ञानिक श्रेणी के वस्तुनिष्ठ प्रश्‍न)
(4) एटी-2 (अनुकूलन परीक्षा-2) (10 से 15 युवाओं के मध्य अंग्रेजी भाषा में ग्रुप डिस्‍कशन)
(5) डि एफ टि (डायनमिक फैक्टर टेस्ट) (अवधि 30 मिनट) (वस्तुनिष्ठप्रश्‍न)
(6) प्रत्याशियों को तैराकी का बुनियादी ज्ञान होना अनिवार्य है एवं ऐक्रोफोबिया (ऊंचाई का डर) नहीं होना चाहिये।
(7) रैली में ऊपर लिखित समस्त चरणों की परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को चिकित्सा परीक्षा के लिए अनुशंसा किया जायेगा।
(8) शारीरिक टैटू - केवल बाहरी हाथों के अंदरूनी हिस्सा (कलाई एवं कोहनी के अंदर), हाथ के पीछे/ हथेली के बाहरी भाग पर स्थायी शारीरिक टैटू और जनजातीय लोगों को परंपरा के अनुसार ही टैटू की अनुमति दी जाती है यदि परीक्षार्थी के पास प्राधिकृत अधिकारी के द्वारा दिया गया प्रमाण पत्र हो। हालांकि टैटू को स्वीकार्यता/अस्वीकार्यता पर निर्णय का अधिकार चयन केंद्र पर निर्भर है। स्थायी शारीरिक टैटू वाले उम्मीदवारों को टैटू के आकार एवं प्रकार के विवरण के साथ टैटू का रंगीन फोटो रैली स्थल पर प्रस्तुत करना होगा।
(9) भर्ती रैली के लिये केवल अविवाहित युवक (लडके) पात्र है।

रैली में भाग लेने के लिए आवश्‍यक दस्तावेज:
(1) 10 पासपोर्ट आकार की रंगीन नवीनतम फोटो
(2) 02 सफेद रंग के 26x12 से.मी. साइज के लिफाफे
(3) दसवीं कक्षा की प्रमाण-पत्र
(4) बारहवीं या समकक्ष का प्रमाण-पत्र एवं अंक प्रमाण-पत्र
(5) एन.सी.सी (यदि हो) प्रमाण पत्र की मूल प्रति
(6) प्राधिकृत अधिकारी द्वारा जारी मूल निवास प्रमाण पत्र
(7) सभी दस्तावेजों की मूल (ओरिजिनल) प्रति एवं तीन स्वयं सत्यापित फोटो कापी
(8) रबर, पेन्सिल, पेन अवश्‍य लायें ।
(9) पहचान प्रमाण-पत्र (आधार कार्ड/वोटर कार्ड/ड्राईविंग लाईसेंस आदि में से कोई भी एक)

बाहरी लिंक (External Link) :- विभागीय विज्ञापन नीचे दिये गये लिंक से डाउनलोड करें। 
Advertisement

Advertisement
नोट (Note) –
सभी उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे उपयुक्त पद के लिए पात्रता संबधी निर्देशों का अवलोकन भली-भांति कर लें एवं किसी भी विज्ञापन पर आवेदन करने से पहले अपने समझ से काम लेवें। कृपया सटिक एवं अधिक जानकारी के लिए विभागीय नोटिफिकेशन या विज्ञापन देखें। किसी भी स्थिति में विभागीय विज्ञापन में दिये गये निर्देश ही सही माने जावेंगे।

‘‘विस्तृत विज्ञापन डाउनलोड करने के लिए उपर दिये गये बाहरी लिंक (External Link) पर क्लिक करें अथवा विभागीय वेबसाइट पर जायें।’’

निवेदन (Request) -
आप सभी से निवेदन है कि इस Job Link को अपने अधिक से अधिक दोस्तों एवं वाट्स एप गुप तथा अन्य सोशल नेटवर्क जो भी आप प्रयोग करते हों में शेयर करें और एक अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।

Loading...
Advertisement

Loading...