अनुसूचित जाति, जनजाति, सफाई कामगार और पिछड़ा वर्ग के आवेदकों से स्वरोजगार स्थापित करने हेतु ऋण के लिए आवेदन 16 अगस्त 2018 तक आमंत्रित

Advertisement
जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति धमतरी द्वारा वर्ष 2018-19 में अनुसूचित जाति, जनजाति, सफाई कामगार और पिछड़ा वर्ग के आवेदकों हेतु स्वरोजगार स्थापित करने ऋण दिया जाएगा। इसके लिए पात्र इच्छुक आवेदकों से आगामी 16 अगस्त तक निर्धारित प्रारूप में आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। कार्यपालन अधिकारी, जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति ने बताया कि इन वर्गों के 18 से 50 वर्ष तक की आयु के जिले के मूल निवासी आवेदन कर सकते हैं। आवेदक के परिवार की वार्षिक आय अनुसूचित जनजाति वर्ग हेतु शहरी क्षेत्र के लिए एक लाख 20 हजार रूपए और ग्रामीण क्षेत्र के लिए एक लाख चार हजार रूपए होनी चाहिए। इसी तरह पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, सफाई कामगार हेतु शहरी क्षेत्र के लिए एक लाख 20 हजार रूपए और ग्रामीण क्षेत्र के लिए 98 हजार रूपए होनी चाहिए।



आवेदक को आवेदन पत्र के साथ पासपोर्ट साईज फोटो, वित्तीय वर्ष 2017-18 में सक्षम अधिकारी द्वारा जारी आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र लगानी होगी। साथ ही मतदाता कार्ड, आधार कार्ड, राशन कार्ड, बैंक खाता पासबुक, योग्यता प्रमाण पत्र और पूर्व में किसी शासकीय योजना में ऋण एवं अनुदान का लाभ नहीं लेने संबंधी शपथ पत्र, ट्रेक्टर-ट्रॉली के लिए आवेदक के पास कमर्शियल वैध ड्राइविंग लायसेंस होना चाहिए। इसके अलावा ट्रेक्टर-ट्रॉली के आवेदक के नाम पांच एकड़ तक की कृषि भूमि होना अनिवार्य है और उसके पास पूर्व में कोई वाहन/ट्रेक्टर-ट्रॉली उपलब्ध नहीं होनी चाहिए। मिनीमाता एवं शहीद वीरनारायण सिंह स्वावलंबन योजना में आवेदक के पास दुकान निर्माण के लिए स्वयं के नाम पर 10×15 वर्गफीट भूमि होना जरूरी है। आवेदन पत्र स्पष्ट और पूर्ण रूप से भरकर कलेक्टोरेट के कक्ष क्रमांक 48 स्थित जिला अंत्यावसायी सहकारी समिति कार्यालय में नियत तिथि तक जमा किया जा सकता है।

ज्ञात हो कि अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए ट्रेक्टर ट्रॉली योजना, ई-रिक्शा, शहीद वीरनारायण योजना के तहत् ऋण दिया जाएगा। अनुसूचित जाति वर्ग के हितग्राहियों के लिए ट्रेक्टर ट्रॉली योजना, ई-रिक्शा, मिनीमाता स्वावलंबन योजना, पिछड़ा वर्ग के लिए और सफाई कामगार वर्ग के लिए ई रिक्शा के तहत् ऋण प्रदाय किया जाएगा।
Advertisement

Advertisement
नोट (Note) –
सभी उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे उपयुक्त पद के लिए पात्रता संबधी निर्देशों का अवलोकन भली-भांति कर लें एवं किसी भी विज्ञापन पर आवेदन करने से पहले अपने समझ से काम लेवें। कृपया सटिक एवं अधिक जानकारी के लिए विभागीय नोटिफिकेशन या विज्ञापन देखें। किसी भी स्थिति में विभागीय विज्ञापन में दिये गये निर्देश ही सही माने जावेंगे।

‘‘विस्तृत विज्ञापन डाउनलोड करने के लिए उपर दिये गये बाहरी लिंक (External Link) पर क्लिक करें अथवा विभागीय वेबसाइट पर जायें।’’

निवेदन (Request) -
आप सभी से निवेदन है कि इस Job Link को अपने अधिक से अधिक दोस्तों एवं वाट्स एप गुप तथा अन्य सोशल नेटवर्क जो भी आप प्रयोग करते हों में शेयर करें और एक अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।

Loading...
Advertisement

Loading...