"Indin Air Force Recruitment Rally" : छत्तीसगढ़ के युवाओं को वायु सेना में भर्ती होेने का सुनहारा अवसर : वायु सेना भर्ती रैली राजधानी रायपुर में : 31 अगस्त को 14 तथा 3 सितंबर को 13 जिले के युवा लेंगे भाग

"Indin Air Force Recruitment Rally"
छत्तीसगढ़ के युवाओं को भारतीय वायु सेना में भर्ती होने का सुनहरा अवसर मिलने जा रहा है। भारतीय वायु सेना द्वारा प्रदेश के सभी जिलों के युवाओं के लिए राजधानी रायपुर में कल 31 अगस्त गुरूवार से 5 सितम्बर तक वायु सेना भर्ती रैली का आयोजन किया जा रहा है। यह भर्ती रैली वायु सैनिक चयन केन्द्र भोपाल और जिला प्रशासन रायपुर के सहयोग से रायपुर के पं. दीनदयाल, ऑडोटोरियम साइंस कॉलेज परिसर में आयोजित होगी। भर्ती रैली में राज्य के सभी जिलों के पात्र एवं इच्छुक पुरूष युवा भाग ले सकते हैं। इसमें भारतीय वायु सेना (सुरक्षा) के पदों पर भर्ती की जाएगी।
भर्ती रैली में 31 अगस्त को 14 जिलों, जिसमें दंतेवाड़ा, बस्तर, दुर्ग, रायगढ़, राजनांदगांव, धमतरी, महासमुंद, कांकेर, बीजापुर, सुकमा कोण्डागांव, नारायणपुर, गरियाबंद, बालोद जिला के युवा शामिल हो सकेंगे। इन जिलों से शामिल होने वाले युवा 31 अगस्त को ही प्रातः 6 से 10 बजे तक साइंस कॉलेज रायपुर में टोकन प्राप्त कर सकेंगे। इस भर्ती रैली में पहले से आवेदन करने की आवश्यकता नही है। भर्ती रैली में शामिल होने के लिए युवा 10 पासपोर्ट आकार के नवीनतम रंगीन फोटो, दो सफेद लिफाफें, 10वीं एवं 12वीं की अंकूसची, प्राधिकृत अधिकारी द्वारा जारी किया गया निवास प्रमाण पत्र, एन.सी.सी. प्रमाण पत्र (यदि हो तो), पहचान प्रमाण पत्र के रूप में आधार कार्ड अथवा वोटर कार्ड आदि की मूल प्रति एवं तीन-तीन स्वयं सत्यापित प्रतिलिपि के साथ उपस्थित होंगे। इसी तरह 3 सितम्बर को 13 जिलों, जिसमें बलौदाबाजार, बलरामपुर, बेमेतरा, बिलासपुर, जाजगीर-चांपा, जशपुर, कबीरधाम, कोरिया, कोरबा, मुंगेली, रायपुर, सरगुजा और सुरजपुर के युवा शामिल हो सकेंगे।



उल्लेखनीय है कि आवेदकों की आयु 17 वर्ष से 21 वर्ष के मध्य होनी चाहिए तथा वे किसी भी विषय में किसी मान्यता प्राप्त संस्था व बोर्ड से 12 वीं कक्षा कम से कम 50 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण हो, जिसमें अंग्रेजी विषय में 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। आवेदकों की न्यूनतम उंचाई 152.5 सेमी तथा सीना 75 सेमी होना अनिवार्य है। भर्ती रैली के चयन प्रक्रिया के प्रथम चरण में शारीरिक फिटनेस परीक्षा आयोजित किया जायेगा जिसमें 1.6 किमी की दौड़ 5 मिनट 40 सेकण्ड में पूरा करना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही 20 पुशअप, 20 सीटअप, 8 बीम लगाना तथा 20 उठक-बैठक करना होगा। शारीरिक फिटनेस परीक्षा उत्तीर्ण आवेदकों का वस्तुनिष्ठ प्रकार का लिखित परीक्षा होगा जिसमें अंग्रेजी, तर्कशक्ति एवं सामान्य ज्ञान के प्रश्नों को 45 मिनट में हल करना होगा। मनोवैज्ञानिक परीक्षा एवं अंग्रेजी भाषा में समूह परिचर्चा भी होगा। मेडिकल परीक्षण में उत्तीर्ण युवाओं को वायु सेना में सुरक्षा एयरमेन के रूप में नियुक्ति प्रदान की जावेगी। चयनित युवाओं को प्रशिक्षण अवधि में प्रतिमाह 14 हजार 600 रूपये की वृतिका एवं प्रशिक्षण उपरांत लगभग 45 हजार रूपये की परिलब्धियां सहित अन्य सुविधाएं प्राप्त होगी। वायु सेना भर्ती रैली के संबंध में विस्तृत जानकारी रोजगार अधिकारी श्री केदार पटेल, मोबाईल नं. 9425502970, गुलजार दीवान मोबाइल नं. 7999872816 और श्री लीलाधर साहू मोबाइल नं. 9981637088 से या जिला रोजगार कार्यालय, पुराना पुलिस मुख्यालय राजभवन के पास रायपुर से अथवा वायु सेना की वेबसाईट www.airmenselection.gov.in से प्राप्त कर सकते है।

दाल-भात सेंटर की व्यवस्था - 
भर्ती रैली स्थल पर युवाओं के लिए किफायती दर पर दाल भात सेंटर की व्यवस्था भी की गई है।

नोट (Note) –
सभी उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे उपयुक्त पद के लिए पात्रता संबधी निर्देशों का अवलोकन भली-भांति कर लें एवं किसी भी विज्ञापन पर आवेदन करने से पहले अपने समझ से काम लेवें। कृपया सटिक एवं अधिक जानकारी के लिए विभागीय नोटिफिकेशन या विज्ञापन देखें। किसी भी स्थिति में विभागीय विज्ञापन में दिये गये निर्देश ही सही माने जावेंगे।

‘‘विस्तृत विज्ञापन डाउनलोड करने के लिए उपर दिये गये बाहरी लिंक (External Link) पर क्लिक करें अथवा विभागीय वेबसाइट पर जायें।’’

निवेदन (Request) -
आप सभी से निवेदन है कि इस Job Link को अपने अधिक से अधिक दोस्तों एवं वाट्स एप गुप तथा अन्य सोशल नेटवर्क जो भी आप प्रयोग करते हों में शेयर करें और एक अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।
!!Visit Daily on Jobskind.com for Latest Update!!