RRB Group D Recruitment CBT Notice 2018 : रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा ग्रुप डी पदों के लिए कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा सूचना एवं प्रवेश पत्र

RRB Group D Recruitment CBT Notice 2018 
भारतीय रेल के अंतर्गत रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा विभिन्‍न पदों की भर्ती की जाती है। रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा केन्‍द्रीय विज्ञापन संख्‍या 02/2018 के द्वारा ग्रुप डी के 62907 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया था। जिसके लिए कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा की तिथि निर्धारित कर दी गयी है। विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार ग्रुप डी के स्‍तर-1 के पदों के लिए कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा (CBT) का आयोजन 17 सितम्‍बर 2018 को पूरे देश में आयोजित किया जाएगा।
उम्‍मीदवार अपना परीक्षा शहर, तिथि एवं सत्र जानने तथा यात्रा प्राधिकार (केवल अजा/अजजा उम्‍मीदवार हेतु) और ई-कॉल लेटर डाउनलोड करने के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइटों का प्रयोग कर सकते हैं। ई-कॉल लेटर 13 सितम्‍बर 2018 से रेलवे भर्ती बोर्ड के विभागीय वेबसाइट पर डाउनलोड किया जा सकता है। इसके लिए आवेदक को अपने प्रमाण पत्र (क्रे‍डेंशियल) के साथ विभागीय वेबसाइट के लिंक पर लॉगिन कर सकते हैं। 



Railway "Group D" CBT Exam Notification 2018


कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा का कार्यक्रम विवरण (CBT Schedule) - 
  1. परीक्षा शहर, परीक्षा तिथि और सत्र की सूचना - 09 सितम्‍बर 2018
  2. कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा (CBT) के लिए मॉक टेस्‍ट लिंक सक्रिय होने की तिथि - 10 सितम्‍बर 2018
  3. अजा/अजजा उम्‍मीदवारों के लिए यात्रा प्राधिकार पत्र डाउनलोड करने की तिथि - 10 सितम्‍बर 2018
  4. ई-कॉल लेटर डाउनलोड करने की तिथि - सीबीटी से 04 दिवस पहले (13 सितम्‍बर 2018 से)
  5. कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा (CBT) की तिथि - 17 सितम्‍बर 2018

कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा की योजना (Exam Pattern) :- 
  • कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा (CBT) की अवधि - 90 मिनट (योग्‍य पीडब्‍लूडी उम्‍मीदवारों के लिए 120 मिनट।)
  • प्रश्‍नों की संख्‍या - 100 प्रश्‍न। 
  • खंडवार अंक - 
      • Mathematics - 25 अंक। 
      • General Intelligence and Reasoning - 30 अंक।
      • General Science - 25 अंक।
      • General awareness and Current Affairs - 20 अंक।
  • प्रश्‍नों के प्रकार - बहुविकल्‍पी प्रश्‍न (वस्‍तुनिष्‍ठ प्रश्‍न-MCQ)
  • नकारात्‍मक अंक - प्रत्‍येक गलत उत्‍तर के लिए 1/3 (एक तिहाई) अंक काटे जायेंगे। 

परीक्षा में सम्मिलित कैसें होवें - 
पात्र परीक्षार्थी सीबीटी तिथि में एडमिट कार्ड के साथ मूल आईडी प्रूफ के साथ परीक्षा केन्‍द्र में रिपोर्टिंग टाईम में उपस्थित होंगे और परीक्षा में सम्मिलित होंगे। आईडी प्रूफ की फोटोकॉपी के साथ परीक्षार्थी को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

रेलवे परीक्षा में यहां शामिल होंगे 2 लाख युवा, प्रवेशपत्र के साथ सभी को भेज रहे सेंटर का गूगल मैप लिंक भी :


देशभर में 17 सितंबर को होने वाली रेलवे की ग्रुप-डी परीक्षा में पहली बार उम्मीदवारों को प्रवेशपत्र के साथ उनके परीक्षा केंद्र की लोकेशन का गूगल मैप लिंक दिया गया है। इस परीक्षा में छत्तीसगढ़ से दो लाख से ज्यादा युवा शामिल हो रहे हैं। रेलवे ने उम्मीदवारों को जो एडमिट कार्ड जारी किया है, पहली बार उसमें गूगल मैप लिंक के जरिये बताया गया है कि उनका परीक्षा केंद्र कहां है। दूरदराज के परीक्षार्थी आसानी से परीक्षा केंद्रों तक पहुंचें, इसलिए यह सुविधा शुरू की गई है।

रेलवे अफसरों ने बताया कि परीक्षा से चार दिन पहले अर्थात 13 सितंबर से उम्मीदवार अपना ई-कॉल लेटर डाउनलोड कर सकेंगे। इसी में गूगल मैप से परीक्षा केंद्र की लोकेशन और एड्रेस दिया जाएगा। इसके अलावा, केंद्र तक पहुंचने का ब्योरा भी रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगा। कॉल लेटर डाउनलाेड करने के साथ ही वेबसाइट से एक्जाम सेंटर के पूरे लोकेशन को उम्मीदवार समझ सकते हैं। रेलवे अफसरों का कहना है कि चूंकि इन दिनों अधिकतर युवाओं के पास एंड्रॉयड व स्मार्ट फोन है, इसलिए परीक्षा केंद्र कहीं भी हो, गूगल मैप से उनका पहुंचना आसान हो जाएगा। हालांकि मोबाइल परीक्षा केंद्र के भीतर नहीं ले जा सके, इसे केंद्र पहुंचने के बाद बाहर ही जमा करवाना होगा।

रेलवे में ग्रुप-डी के 1159 पदों के लिए 17 से परीक्षा, 62 हजार से ज्यादा पदों के लिए हैं 1.89 लाख उम्मीदवार


  • बिलासपुर में 1159 पद : 
ग्रुप-डी के विभिन्न पदों के लिए पूरे देश में यह परीक्षा पदों के हिसाब से साथ-साथ होगी। देशभर में 62 हजार 907 पदों के लिए 1 करोड़ 89 लाख उम्मीदवार परीक्षा देंगे। आरआरबी बिलासपुर में इन पदों की संख्या 1159 है और छत्तीसगढ़ के 2 लाख चार हजार उम्मीदवार परीक्षा देंगे। इसी तरह, पूरे बिलासपुर जोन अर्थात नागपुर के साथ रायपुर और बिलासपुर को मिलाकर 8 लाख 35 हजार परीक्षार्थी हैं।

  • 49 दिन चलेगी परीक्षा 
रेलवे की यह परीक्षा 17 सितंबर से शुरू होकर 14 दिसंबर यानी 49 दिन चलेगी। परीक्षा तीन पाली में होगी। देशभर में 407 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। रायपुर, बिलासपुर, भिलाई, दुर्ग और नागपुर में बने परीक्षा केंद्रों में रोजाना 18 हजार 843 उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होंगे। रायपुर में 2 बिलासपुर में 1, भिलाई में 3, दुर्ग में 2 और नागपुर में सबसे अधिक 7 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। रायपुर के परीक्षा केंद्र में रोज 3 हजार 318 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

बाहरी लिंक (External Link) :- विभागीय विज्ञापन नीचे दिये गये लिंक से डाउनलोड करें। 

Click here to Join our Telegram Channel for Update - Don't miss

Important Links
Chhattisgarh Jobs All India Recruitment
Read in English हिंदी में पढ़ें
Join Whats App Join Telegram
All State Recruitment अन्य सरकारी नौकरी
नोट (Note) –
सभी उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे उपयुक्त पद के लिए पात्रता संबधी निर्देशों का अवलोकन भली-भांति कर लें एवं किसी भी विज्ञापन पर आवेदन करने से पहले अपने समझ से काम लेवें। कृपया सटिक एवं अधिक जानकारी के लिए विभागीय नोटिफिकेशन या विज्ञापन देखें। किसी भी स्थिति में विभागीय विज्ञापन में दिये गये निर्देश ही सही माने जावेंगे।

‘‘विस्तृत विज्ञापन डाउनलोड करने के लिए उपर दिये गये बाहरी लिंक (External Link) पर क्लिक करें अथवा विभागीय वेबसाइट पर जायें।’’

निवेदन (Request) -
आप सभी से निवेदन है कि इस Job Link को अपने अधिक से अधिक दोस्तों एवं वाट्स एप गुप तथा अन्य सोशल नेटवर्क जो भी आप प्रयोग करते हों में शेयर करें और एक अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।
Loading...

Loading...