यूजीसी राष्‍ट्रीय पात्रता परीक्षा 2018 UGC National Eligibility Test (NET) December 2018 by NTA

UCG NET 2018
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grant Commission- UGC) की तरफ से, भारतीय विश्‍वविद्यालयों में मानविकी विषयों के लिए और कॉलेजों में सहायक प्राध्‍यापक (Assistant Professor) और जूनियर रिसर्च फैलोशिप (JRF) हेतु भारतीय नागरिकों की योग्यता निर्धारित करने के लिए राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (एनईटी- NET) आयोजित की जाती है। हाल ही में, सीबीएसई ने पूरे देश में फैले 91 चयनित शहरों में 84 विषयों नेट का आयोजन किया है। दिसंबर 2018 से, यूजीसी-नेट की परीक्षा (सहायक प्रोफेसर के लिए योग्यता या केवल जूनियर रिसर्च फैलोशिप और सहायक प्रोफेसर दोनों की योग्यता एवं पात्रता के लिए) राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए-NTA) द्वारा आयोजित की जाएगी। 



उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश / फैलोशिप के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) द्वारा एक प्रमुख, विशेषज्ञ, स्वायत्त और आत्मनिर्भर परीक्षण संगठन के रूप में राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) की स्थापना की गई है। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए-NTA) अगले यूजीसी नेट परीक्षा को 09 से 23 दिसंबर, 2018 के बीच आयोजित करेगा। यह परीक्षा केवल कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में क्रमश: 100 और 200 अंक वाले 50 और 100 अंकों वाले दो पेपर होंगे।  आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार जो इन पदों के लिए निर्धारित शैक्षणिक योग्यता एवं अन्य अर्हताओं की पूर्ति करते हों, वे निर्धारित समय-सीमा के भीतर विभाग को अपना आवेदन प्रस्‍तुत कर सकते हैं। 
इस सूचना के अंतर्गत अन्य सभी विवरण जैसे शैक्षणिक योग्‍यता, आयु सीमा, आवेदन प्रक्रिया, अनुभव एवं चयन प्रक्रिया की जानकारी www.jobskind.com के इस पेज में नीचे दी गई है। www.jobskind.com पर प्रतिदिन रोजगार सूचनाओं की नवीनतम जानकारी पोस्‍ट की जाती है। अत: रोजगार के नवीनतम सूचनाओं की जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर प्रतिदिन विजिट करें। इस रोजगार के लिए आप विभाग द्वारा प्रकाशित आधिकारिक अधिसूचना इस पेज के अंत में दिये गये विभागीय नोटिफिकेशन लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

UGC National Eligibility Test (NET) December 2018 by NTA 


योग्‍यता (Edibility) :- 
अनारक्षित एवं अन्‍य पिछड़ा वर्ग के ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने मास्टर डिग्री में कम से कम 55% अंक (without rounding off) या यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों / संस्थानों से मानविकी में (भाषाओं सहित) और सामाजिक विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान और अनुप्रयोग, इलेक्ट्रॉनिक विज्ञान इत्यादि द्वारा की समकक्ष परीक्षा प्राप्त की है। इस टेस्ट में सम्मिलित होने के पात्र हैं। इसी तरह अन्‍य पिछड़ा वर्ग (नॉन क्रीमिलेयर)/अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति/ विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) श्रेणी के उम्‍मीदवार जिन्‍होंने मास्टर डिग्री में कम से कम 50% अंक (without rounding off) प्राप्‍त किए हैं या समकक्ष परीक्षा पास किया हो, वे इस परीक्षा के लिए पात्र हैं। 

आयु (Age Limit) :- 
इस वर्ष आयोजित होने वाले राष्‍ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC-NET) में सम्मिलित होने के लिए आवेदक की आयु 1/12/2018 को 30 साल होनी चाहिए। जबकि ओबीसी / एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी श्रेणियों और महिला आवेदकों को 5 साल तक छूट दी जाती है। जबकि सहायक प्रोफेसर (Assistant Professor) परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए कोई आयु सीमा बंधन नहीं है। 

आवेदन कैसे करें? (How to apply) :- 
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grant Commission- UGC) द्वारा संचालित एवं राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए-NTA) द्वारा आयोजित किये जाने वाले यूजीसी राष्‍ट्रीय पात्रता परीक्षा 2018 (UGC NET Exam 2018) में सम्मिलित होने के लिए भारतीय नागरिक 01/09/2018 से 30/09/2018 तक सीबीएसई नेट वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

आवेदन शुल्‍क (Application Fee) :- 
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grant Commission- UGC) द्वारा संचालित एवं राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए-NTA) द्वारा आयोजित किये जाने वाले अगले यूजीसी राष्‍ट्रीय पात्रता परीक्षा 2018 (UGC NET Exam 2018) में सम्मिलित होने के लिए सामान्‍य/अनारक्षित वर्ग के उम्‍मीदवारों को रू. 800/-, अन्‍य पिछड़ा वर्ग (नॉन क्रीमिलेयर) उम्‍मीदवारों को रू. 400/- एवं अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/दिव्‍यांग वर्ग के उम्‍मीदवारों को रू. 200/- का आवेदन शुल्‍क का भुगतान करना होगा। 

आवेदन करने की तिथि (Important Date) :– 01 से 30 सितम्‍बर 2018 के बीच। 

विवरण और ऑनलाइन आवेदन प्रारूप (Details & Application Form) :- 
पूर्ण विवरण और ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप https://nta.ac.in और https://ntanet.nic.in पर जा सकते हैं। 

महत्‍वपूर्ण कड़ी (Important Link) :- 

Click here to Join our Telegram Channel for Update - Don't miss

Important Links
Chhattisgarh Jobs All India Recruitment
Read in English हिंदी में पढ़ें
Join Whats App Join Telegram
All State Recruitment अन्य सरकारी नौकरी
नोट (Note) –
सभी उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे उपयुक्त पद के लिए पात्रता संबधी निर्देशों का अवलोकन भली-भांति कर लें एवं किसी भी विज्ञापन पर आवेदन करने से पहले अपने समझ से काम लेवें। कृपया सटिक एवं अधिक जानकारी के लिए विभागीय नोटिफिकेशन या विज्ञापन देखें। किसी भी स्थिति में विभागीय विज्ञापन में दिये गये निर्देश ही सही माने जावेंगे।

‘‘विस्तृत विज्ञापन डाउनलोड करने के लिए उपर दिये गये बाहरी लिंक (External Link) पर क्लिक करें अथवा विभागीय वेबसाइट पर जायें।’’

निवेदन (Request) -
आप सभी से निवेदन है कि इस Job Link को अपने अधिक से अधिक दोस्तों एवं वाट्स एप गुप तथा अन्य सोशल नेटवर्क जो भी आप प्रयोग करते हों में शेयर करें और एक अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।
Loading...

Loading...