राष्ट्रीय आतिथ्य शिक्षक पात्रता परीक्षा (NHTET) 2018, National Hospitality Teachers Eligibility Test October 2018 by NCHMCT

NHTET 2018 
पर्यटन मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय परिषद, भारत सरकार के लिए होटल प्रबंधन और खानपान प्रौद्योगिकी (NCHMT) के सभी 65 होटल मैनेजमेंट संस्थानों (IHM) में सहायक व्याख्याता और शिक्षण सहयोगियों (Assistant Lecturer and Teaching Associates) के पदों के लिए राष्ट्रीय आतिथ्य (Hospitality) शिक्षक पात्रता परीक्षा (NHTET) अक्टूबर 2018 आयोजित कर रही है और भारतीय नागरिकों से ऑनलाइन माध्‍यम से आवेदन करने के लिए आमंत्रित कर रही है। होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी (एनसीएचएमटी) के लिए राष्ट्रीय परिषद एक छतरी के तहत काम कर रही है, जबकि ये संस्थान केंद्र सरकार, राज्य सरकार, पीएसयू या निजी द्वारा प्रायोजित है, क्योंकि इससे संबद्धता विनियमन का हिस्सा बन गया है। अब पूरे भारत के सभी 65 होटल मैनेजमेंट संस्‍थानों (IHM) में सहायक व्याख्याता और शिक्षण सहयोगियों की सीधी भर्ती हेतु आवेदन करने के लिए पात्रता के लिए राष्ट्रीय आतिथ्य (Hospitality) शिक्षक पात्रता परीक्षा (NHTET) अनिवार्य है। राष्ट्रीय आतिथ्य (Hospitality) शिक्षक पात्रता परीक्षा (NHTET) 06 अक्‍टूबर 2018 को दो पालियों में आयोजित की जायेगी। आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार जो इन पदों के लिए निर्धारित शैक्षणिक योग्यता एवं अन्य अर्हताओं की पूर्ति करते हों, वे निर्धारित समय-सीमा के भीतर विभाग को अपना आवेदन प्रस्‍तुत कर सकते हैं। 

इस सूचना के अंतर्गत अन्य सभी विवरण जैसे शैक्षणिक योग्‍यता, आयु सीमा, आवेदन प्रक्रिया, अनुभव एवं चयन प्रक्रिया की जानकारी www.jobskind.com के इस पेज में नीचे दी गई है। www.jobskind.com पर प्रतिदिन रोजगार सूचनाओं की नवीनतम जानकारी पोस्‍ट की जाती है। अत: रोजगार के नवीनतम सूचनाओं की जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर प्रतिदिन विजिट करें। इस रोजगार के लिए आप विभाग द्वारा प्रकाशित आधिकारिक अधिसूचना इस पेज के अंत में दिये गये विभागीय नोटिफिकेशन लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं। 


National Hospitality Teachers Eligibility Test (NHTET) October 2018 by NCHMCT

योग्‍यता (Edibility) :- किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 10+2 के बाद कम से कम 60% अंकों के साथ आतिथ्य प्रशासन / होटल प्रबंधन (Hospitality Administration/ Hotel Management) में पूर्णकालिक स्नातक की डिग्री और डिग्री प्राप्त करने के बाद आतिथ्य उद्योग में कम से कम 2 साल का अनुभव होना चाहिए या मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से आतिथ्य प्रशासन / होटल प्रबंधन में कम से कम 60% अंक स्नातक की डिग्री के बाद पूर्णकालिक मास्टर डिग्री होनी चाहिए अथवा उम्‍मीदवार को स्‍नातकोत्‍तर पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष के अंतिम सेमेस्‍टर में अध्‍ययनरत होना चाहिए। 

आयु (Age Limit) :- इस वर्ष आयोजित होने वाले राष्ट्रीय आतिथ्य (Hospitality) शिक्षक पात्रता परीक्षा (NHTET) में सम्मिलित होने के लिए आवेदक की आयु 1/12/2018 को 30 साल होनी चाहिए। जबकि ओबीसी / एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी श्रेणियों और महिला आवेदकों को 5 साल तक छूट दी जाती है। 

आवेदन कैसे करें? (How to apply) :- राष्ट्रीय आतिथ्य (Hospitality) शिक्षक पात्रता परीक्षा (NHTET) में सम्मिलित होने के लिए भारतीय नागरिक 02/09/2018 से 25/09/2018 तक NHTET वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

आवेदन शुल्‍क (Application Fee) :-  पर्यटन मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय परिषद, भारत सरकार द्वारा आयोजित किये जाने वाले National Hospitality Teachers Eligibility Test (NHTET) में सम्मिलित होने के लिए सामान्‍य/अनारक्षित वर्ग/ अन्‍य पिछड़ा वर्ग के उम्‍मीदवारों को रू. 800/- एवं अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/महिला उम्‍मीदवारों को रू. 400/- का आवेदन शुल्‍क का भुगतान करना होगा। 

आवेदन करने की तिथि (Important Date) – 02 से 25 सितम्‍बर 2018 के बीच। 

विवरण और ऑनलाइन आवेदन प्रारूप (Details & Application Form) :- 
पूर्ण विवरण और ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप http://thims.gov.in पर जा सकते हैं। 

महत्‍वपूर्ण कड़ी (Important Link) :- 

Click here to Join our Telegram Channel for Update - Don't miss

नोट (Note) –
सभी उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे उपयुक्त पद के लिए पात्रता संबधी निर्देशों का अवलोकन भली-भांति कर लें एवं किसी भी विज्ञापन पर आवेदन करने से पहले अपने समझ से काम लेवें। कृपया सटिक एवं अधिक जानकारी के लिए विभागीय नोटिफिकेशन या विज्ञापन देखें। किसी भी स्थिति में विभागीय विज्ञापन में दिये गये निर्देश ही सही माने जावेंगे।

‘‘विस्तृत विज्ञापन डाउनलोड करने के लिए उपर दिये गये बाहरी लिंक (External Link) पर क्लिक करें अथवा विभागीय वेबसाइट पर जायें।’’

निवेदन (Request) -
आप सभी से निवेदन है कि इस Job Link को अपने अधिक से अधिक दोस्तों एवं वाट्स एप गुप तथा अन्य सोशल नेटवर्क जो भी आप प्रयोग करते हों में शेयर करें और एक अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।
Loading...

Loading...