RRB Group D Recruitment Important Notice 2018 : रेलवे ग्रुप डी भर्ती हेतु अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण सूचना।

परीक्षा में सम्मिलित कैसें होवें - 
भारतीय रेल के अंतर्गत रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा विभिन्‍न पदों की भर्ती की जाती है। रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा केन्‍द्रीय विज्ञापन संख्‍या 02/2018 के द्वारा ग्रुप डी के 62907 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया था। जिसके लिए कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा की तिथि निर्धारित कर दी गयी है। विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार ग्रुप डी के स्‍तर-1 के पदों के लिए कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा (CBT) का आयोजन 17 सितम्‍बर 2018 को पूरे देश में आयोजित किया जाएगा।


इसी अनुक्रम में रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा परीक्षार्थियों के लिए आज एक निर्देश जारी किया गया है। जिसके अनुसार पात्र परीक्षार्थी सीबीटी तिथि में एडमिट कार्ड के साथ मूल आईडी प्रूफ के साथ परीक्षा केन्‍द्र में रिपोर्टिंग टाईम में उपस्थित होंगे और परीक्षा में सम्मिलित होंगे। गेट क्‍लोजर टाईम के पश्‍चात एवं आईडी प्रूफ की फोटोकॉपी के साथ परीक्षार्थी को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। अभ्‍यर्थी को परीक्षा में सम्मिलित नहीं होने दिया जायेगा। 







रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा तीन पालियों में आयोजित की जायेगी। जिसमें रिपोर्टिंग टाईम, गेट क्‍लोजर और सीबीटी तीनों का समय निम्‍नानुसार रहेगा।



नोटिफिकेशन के अनुसार रेलवे ग्रुप डी परीक्षा में सम्मिलित होने हेतु अभ्‍यर्थियों को निम्‍न बातों का ध्‍यान रखना होगा।

  • अभ्यर्थियों को समय पर अच्छी तरह से रिपोर्ट करना है। गेट क्लोजर समय के बाद अभ्यर्थियों को अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • अभ्यर्थियों को ई-कॉल पत्र में सूचीबद्ध मूल फोटो आईडी में से किसी एक को ले जाना चाहिए। फोटोकॉपी / फोटो आईडी के फोटोकॉपी के साथ आने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा के लिए अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • मोबाइल फोन, पेजर, घड़ियों, ब्लूटूथ सक्षम डिवाइस, कैलकुलेटर, धातु के चूड़ियों, बेल्ट, कंगन इत्यादि को परीक्षा कक्ष  के अंदर अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • पंजीकरण में कठिनाइयों से बचने के लिए मेहंदी / हिना आदि को अंगूठे पर न लगायें।
  • ई-कॉल पत्र में स्व घोषणा अनुच्छेद नहीं है। अनुच्छेद परीक्षा शुरू होने से पहले कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा और उम्मीदवार को केवल परीक्षा प्रयोगशाला में ई-कॉल पत्र में प्रदान की गई जगह में इसे लिखना चाहिए।
  • परीक्षा में किसी प्रश्न के विकल्प का चयन करने के बाद, उम्मीदवारों को अपना उत्तर बचाने के लिए SAVE और NEXT पर क्लिक करना होगा। बिना सहेजे गए उत्तरों मूल्यांकन के लिए नहीं लिया जाएगा।
  • परीक्षा स्थल पर किसी भी तरह के कदाचार / अनुचित साधन / दुर्व्यवहार / अनुशासन / प्रतिरूपण में शामिल होने से रेलवे में सभी भावी आरआरबी परीक्षाओं और नियुक्ति और परीक्षा  से  अयोग्‍य घोषित कर दिये जायेंगे।
बाहरी लिंक (External Link) :- विभागीय विज्ञापन नीचे दिये गये लिंक से डाउनलोड करें। 

नोट (Note) –
सभी उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे उपयुक्त पद के लिए पात्रता संबधी निर्देशों का अवलोकन भली-भांति कर लें एवं किसी भी विज्ञापन पर आवेदन करने से पहले अपने समझ से काम लेवें। कृपया सटिक एवं अधिक जानकारी के लिए विभागीय नोटिफिकेशन या विज्ञापन देखें। किसी भी स्थिति में विभागीय विज्ञापन में दिये गये निर्देश ही सही माने जावेंगे।

‘‘विस्तृत विज्ञापन डाउनलोड करने के लिए उपर दिये गये बाहरी लिंक (External Link) पर क्लिक करें अथवा विभागीय वेबसाइट पर जायें।’’

निवेदन (Request) -
आप सभी से निवेदन है कि इस Job Link को अपने अधिक से अधिक दोस्तों एवं वाट्स एप गुप तथा अन्य सोशल नेटवर्क जो भी आप प्रयोग करते हों में शेयर करें और एक अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।
!!Visit Daily on Jobskind.com for Latest Update!!