CSEB Data Entry Operator Exam 2018-19 : सीएसईबी में डेटा एंट्री ऑपरेटर के लिए चयन प्रक्रिया के बारे में जानें, पूर्ण जानकारी पढ़ें

CSPHCL DEO Recruitment 2018 : छत्‍तीसगढ़ राज्‍य विद्युत मंडल (CSEB) के अंतर्गत संचालित छत्‍तीसगढ़ पॉवर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड रायपुर (CSPHCL) द्वारा डाटा एंट्री ऑपरेटर के 670 पदों पर सीधी भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। इसके लिए छ.ग. के स्‍थानीय/जिले के मूल निवासियों से 06 अक्‍टूबर 2018 से 05 नवम्‍बर 2018 तक ऑनलाईन आवेदन मंगाया गया है। इस CSPHCL DEO Recruitment 2018 पर आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार जो इन पदों के लिए निर्धारित शैक्षणिक योग्यता एवं अन्य अर्हताओं की पूर्ति करते हों, वे निर्धारित समय-सीमा के भीतर विभाग को अपना आवेदन प्रस्‍तुत कर सकते हैं।
इस भर्ती सूचना के अंतर्गत अन्य सभी विवरण जैसे शैक्षणिक योग्‍यता, आयु सीमा, आवेदन प्रक्रिया, अनुभव एवं चयन प्रक्रिया की जानकारी www.jobskind.com के इस पेज में नीचे दी गई है। www.jobskind.com पर प्रतिदिन रोजगार सूचनाओं की नवीनतम जानकारी पोस्‍ट की जाती है। अत: रोजगार के नवीनतम सूचनाओं की जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर प्रतिदिन विजिट करें। इस रोजगार के लिए आप विभाग द्वारा प्रकाशित आधिकारिक अधिसूचना इस पेज के अंत में दिये गये विभागीय नोटिफिकेशन लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

छत्‍तीसगढ़ राज्‍य विद्युत मंडल में डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए उम्‍मीदवारों का चयन दो चरणों में की जायेगी – 
  • (क) लिखित परीक्षा 
  • (ख) कौशल परीक्षा 

(क) लिखित परीक्षा - डाटा ऐन्ट्री ऑपरेटर के पदों के लिए प्राप्त ऑनलाईन आवेदन पत्रों के उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, अंबिकापुर, जगदलपुर में आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा के प्रश्न पत्र हिन्दी एवं अंग्रेजी दो भाषाओं में होंगे। लिखित परीक्षा तीन घण्टे की होगी। लिखित परीक्षा में 200 प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न 01 (एक) अंक का होगा। गलत उत्तर देने पर 4 अंक की कटौती की जावेगी। लिखित परीक्षा में निम्नलिखित विषयों का समावेश होगा :
  • (क) सामान्य ज्ञान - 50 अंक
  • (ख) सामान्य कम्प्यूटर ज्ञान - 30 अंक
  • (ग) सामान्य मानसिक योग्यता- 30 अंक
  • (घ) सामान्य गणित- 30 अंक
  • (ड) सामान्य हिन्दी (व्याकरण)- 40 अंक
  • (च) सामान्य अंग्रेजी (व्याकरण)- 20 अंक

लिखित परीक्षा के कुल 200 अंकों में से 40% अंक अर्जित करने वाले अनारक्षित व अन्य पिछड़ा वर्ग प्रवर्ग के उम्मीदवार एवं 30% अंक अर्जित करने वाले अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति प्रवर्ग के उम्मीदवार चयन प्रक्रिया के अगले चरण अर्थात कौशल परीक्षा हेतु सफल माने जाएंगे।






(ख) कौशल परीक्षा - लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवारों की प्रावीण्य सूची निर्मित की जाएगी। प्रावीण्य सूची में से विज्ञापित पदों की प्रवर्गवार संख्या के पॉच गुना उम्मीदवारों को कौशल परीक्षा के लिए बुलाया जावेगा।
कौशल परीक्षा निम्नानुसार होगी :- 
  • कम्प्यूटर में अंग्रेजी में 5000 की डिप्रेशन प्रतिघंटा की गति की परीक्षा - 50 अंक 
  • कम्प्यूटर में हिन्दी में 5000 की डिप्रेशन प्रतिघंटा की गति की परीक्षा - 50 अंक अंग्रेजी एवं हिन्दी की उक्त कौशल परीक्षा में पृथक-पृथक उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। 50-50 अंको की प्रत्येक कौशल परीक्षा में 35 अंक अर्जित करने वाले अनारक्षित व अन्य पिछड़ा वर्ग प्रवर्ग के उम्मीदवार एवं 30 अंक अर्जित करने वाले अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति प्रवर्ग के उम्मीदवारसफल माने जाऐगें। 
  • अंग्रेजी एवं हिन्दी भाषा की कम्प्यूटर कौशल परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों की लिखित एवं कौशल परीक्षा में प्राप्त अंको के योग के आधार पर प्रावीण्य सूची निर्मित की जाएंगी। 
  • प्रावीण्य सूची में से विज्ञापित पदों की प्रवर्गवार संख्या के तीन गुना उम्मीदवारों को दस्तावेजों केपरीक्षण के लिए बुलाया जावेगा। 
  • दस्तावेजों के परीक्षण में पात्र पाए गए उम्मीदवारों की लिखित एवं कौशल परीक्षा में प्राप्त | अंको के आधार पर निर्मित प्रावीण्य सूची में से छत्तीसगढ़ शासन के आरक्षण रोस्टर के अनुसारविज्ञापित पदों की पूर्ति की जावेगी। 
  • अंक समान होने की स्थिति में उम्मीदवारों के जन्म दिनांक के आधार पर वरिष्ठ उम्मीदवार का नाम वरीयता क्रम में उपर रखा जावेगा। अंक एवं जन्म दिनांक समान होने की स्थिति में उम्मीदवारों के नाम के अंग्रेजी के प्रथम अक्षर के आधार पर अंग्रेजी वर्णमाला के क्रम में उम्मीदवार की वरीयता निर्धारित की जावेगी। 
  • Recruitment Notification की जानकारी के लिए यहां विजिट करें : 

नोट (Note) –
सभी उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे उपयुक्त पद के लिए पात्रता संबधी निर्देशों का अवलोकन भली-भांति कर लें एवं किसी भी विज्ञापन पर आवेदन करने से पहले अपने समझ से काम लेवें। कृपया सटिक एवं अधिक जानकारी के लिए विभागीय नोटिफिकेशन या विज्ञापन देखें। किसी भी स्थिति में विभागीय विज्ञापन में दिये गये निर्देश ही सही माने जावेंगे।

‘‘विस्तृत विज्ञापन डाउनलोड करने के लिए उपर दिये गये बाहरी लिंक (External Link) पर क्लिक करें अथवा विभागीय वेबसाइट पर जायें।’’

निवेदन (Request) -
आप सभी से निवेदन है कि इस Job Link को अपने अधिक से अधिक दोस्तों एवं वाट्स एप गुप तथा अन्य सोशल नेटवर्क जो भी आप प्रयोग करते हों में शेयर करें और एक अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।

Artikel Terbaru

Loading...