MP High Court Recruitment 2018-19, 49 Post, Madhya Pradesh High Court Jabalpur Recruitment, Last Date 14 Dec 2018

Important Factor About MP High Court - Madhya Pradesh High Court Jabalpur


मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय भारत के मध्य प्रदेश प्रान्त का न्यायालय हैं। इसे 02 जनवरी 1936 को भारत अधिनियम 1935, के अंतर्गत बनाया गया। शुरूआत में इसे नागपुर में स्थापित किया गया था, लेकिन जब 1956 में राज्यों को दोबारा बनाया गया, तब इसे जबलपुर में स्थापित किया गया। इस न्यायालय के दो शाखाएँ हैं - एक इंदौर में है और दूसरी ग्वालियर में है। 

Madhya Pradesh High Court Jabalpur Recruitment 2018-19 


मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय जबलपुर द्वारा सहायक ग्रेड 3 के रिक्‍त 49 पदों पर नियमित आधार पर सीधी भर्ती हेतु मध्‍य प्रदेश के नागरिकों से ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित किया गया है। यह एक पूर्णकालिक सरकारी नौकरी (Full Time Regular Jobs) है। जिस पर 14 दिसम्‍बर 2018 तक ऑनलाईन आवेदन किया जा सकता है। MP High Court Recruitment 2018-19 भर्ती के तहत शैक्षिक योग्यता, अनुभव, आयु सीमा, आवेदन प्रक्रिया और चयन प्रक्रिया जैसे सभी विवरण www.jobskind.com के इस पृष्ठ पर नीचे दिए गए हैं। 

Emoluments & Benefits for MP High Court Assistant Gr-III Vacancy 


इस रोजगार अधिसूचना पर चयनित अभ्‍यर्थियों को सातवे वेतन आयोग के स्‍तर 4 अनुसार निर्धारित 19500-62000 रूपये प्रतिमाह का वेतनमान प्रदान किया जाएगा। इसके अतिरिक्‍त राज्‍य शासन के द्वारा निर्धारित महंगाई भत्‍ते भी उन्‍हें अलग से प्रदान किया जाएगा। मध्‍य प्रदेश के उच्‍च न्‍यायालय जबलपुर के चयनित अभ्‍यर्थियों के लिए शुरूआती मूल वेतन 19500 रूपये रहेगा। 



Qualification for Assistant Grade III Vacancy


मध्‍य प्रदेश हाईकोर्ट जबलपुर द्वारा आयोजित होने वाली सहायक ग्रेड-3 भर्ती परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदक के पास निम्‍न अर्हताएं होनी चाहिए - 
  1. आवेदक के पास किसी भी विषय में किसी मान्‍यता प्राप्‍त संस्‍थान से स्‍नातक डिग्री होना चाहिए। 
  2. आवेदक के पास मान्‍यता प्राप्‍त बोर्ड/संस्‍था से हिन्‍दी एवं अंग्रेजी टायपिंग परीक्षा उत्‍तीर्ण सर्टिफिकेट या MAP-IT द्वारा आयोजित C.P.C.T. हिन्‍दी एवं अंग्रेजी कम्‍प्‍यूटर टायपिंग परीक्षा उत्‍तीर्ण का स्‍कोर कॉर्ड होना चाहिए। 
  3. आवेदक के पास मध्‍य प्रदेश शासन के द्वारा मान्‍यता प्राप्‍त संस्‍था से कम्‍प्‍यूटर एप्‍लीकेशन में एक वर्षीय डिप्‍लोमा कोर्स उत्‍तीर्ण होना चाहिए।

Age Limit for MP High Court Recruitment 2018-19 


इस भर्ती सूचना पर आवेदन करने के लिए अभ्‍यर्थी की आयु सीमा दिनांक 01 जनवरी 2019 की स्थिति में निम्‍नानुसार होनी चाहिए – 
  1. न्‍यूनतम आयु - 18 वर्ष 
  2. अधिकतम आयु – 35 वर्ष
इसके अतिरिक्‍त आरक्षण के आधार पर विभाग के नियमानुसार आयु सीमा में अधिकतम 5 से 15 वर्ष तक की छूट प्रदान की जा सकती है। 


How to Apply for MP High Court Jabalpur Recruitment 


इस भर्ती सूचना पर आवेदक को ऑनलाईन आवेदन करना होगा। इसके लिए आवेदक को विभाग के वेबसाइट पर जाकर रजिस्‍टर/लॉगिन करना होगा एवं समस्‍त जानकारी भरकर उपलब्‍ध माध्‍यम से शुल्‍क का भुगतान करना होगा। 

Instruction for fill up MP High Court Online Application Form

  • सबसे पहले विभागीय वेबसाइट पर जाएं 
  • मेनू बार पर भर्ती या कैरियर सेक्शन पर का चयन करें। 
  • यहां पर MP High Court Assistant Gr-III भर्ती विज्ञापन ढूंढें और सभी निर्देशों को सावधानीपूर्वक पढ़ें। 
  • यदि आप योग्य हैं तो अप्‍लाई बटन पर क्लिक करें एवं आवेदन फार्म में सभी अनिवार्य जानकारी भरें। 
  • इसके बाद समस्‍त आवश्‍यक दस्‍तावेज की छाया प्रति/स्‍कैन कॉपी संलग्‍न करें। 
  • अब पूर्ण रूप से भरे गये आवेदन पत्र की समीक्षा करें। 
  • अब आप पूर्ण रूप से भरे गये आवेदन फार्म को अंतिम तिथि या उससे पहले तक सबमिट करें। 
  • यदि आवेदन के साथ शुल्‍क निर्धारित किया गया है तो विज्ञापन में दर्शित निर्देशानुसार आवेदन या परीक्षा शुल्क का भुगतान चालान/पोस्‍टल आर्डर/ऑनलाईन माध्‍यम से करें। 
  • इसके बाद भविष्‍य की प्रतिक्रिया के लिए MP High Court Recruitment Online Application Form का प्रिंटआउट कर पावती अपने पास सुरक्षित रखें। 

MP High Court Recruitment Selection Process 2018-19 


इस विज्ञापन के तहत अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा / दस्तावेज सत्यापन / कौशल परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर चुना जाएगा। इस भर्ती सूचना पर चयन प्रक्रिया निम्‍न चरणों में आयोजित की जायेगी –
  1. सबसे पहले तो विभाग उचित माध्‍यम से प्राप्‍त आवेदन पत्रों की छंटनी करेगा। 
  2. इसके बाद पात्र/अपात्र अभ्‍यर्थियों का स्‍क्रूटनी कर मेरिट लिस्‍ट जारी करेगा। 
  3. पात्र अभ्‍यर्थियों के लिए संबंधित चयन बोर्ड के द्वारा भर्ती लिखित परीक्षा/कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा (CBT) का आयोजन किया जाएगा। जिसके लिए अभ्‍यर्थी को प्रवेश पत्र ऑनलाईन माध्‍यम से प्राप्‍त करना होगा। 
  4. लिखित परीक्षा/कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा (CBT) के पश्‍चात भर्ती बोर्ड द्वारा Cutoff लिस्‍ट बनाया जाएगा एवं दावा आपत्ति मंगाया जाएगा। तत्‍पश्‍चात बोर्ड द्वारा अंतिम मेरिट सूची जारी किया जाएगा। 
  5. अंतिम मेरिट सूची के आधार पर पात्र उम्‍मीदवारों को दस्‍तावेज सत्‍यापन/ दक्षता परीक्षा/इंटरव्‍यूह के लिए बुलाया जाएगा। इसमें सफल उम्‍मीदवारों का चयन उपर्युक्‍त पद के लिए विभाग द्वारा किया जाएगा। 
  6. चयनित अभ्‍यर्थियों को दो वर्ष की परीक्षा अवधि में रखा जाएगा। यदि इस अवधि में उनकी सेवा संतुष्‍ट पायी जाती है तो उन्‍हें नियमित किया जा सकेगा।

Exam Pattern for MP High Court Recruitment Written Exam 2018-19 


मध्‍य प्रदेश उच्‍च न्‍यायालय जबलपुर द्वारा जारी इस रोजगार अधिसूचना पर अभ्‍यर्थियों का चयन कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा (CBT) के आधार पर किया जाएगा। जिसमें वैकल्‍पिक प्रश्‍नों के माध्‍यम से परीक्षा ली जाएगी और प्रत्‍येक गलत उत्‍तर के लिए अंक काटा जावेगा याने इसमें निगेटिव मॉर्क्‍स होंगे। इसके लिए परीक्षा पैटर्न निम्‍नानुसार निर्धारित किया गया है। 
  1. ऑनलाईन हिन्‍दी टायपिंग - 40 अंक - 10 मिनट - 300 शब्‍द 
  2. ऑनलाईन अंग्रेजी टायपिंग - 40 अंक - 10 मिनट - 350 शब्‍द 
  3. सामान्‍य अंग्रेजी एवं कम्‍प्‍यूटर ज्ञान - 20 अंक - 40 मिनट
जबलपुर उच्‍च न्‍यायलय मध्‍यप्रदेश द्वारा जारी सहायक ग्रेड- भर्ती अधिसूचना पर उन अभ्‍यर्थियों का चयन किया जाएगा जिन्‍होंने ऑनलाईन कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा (CBT) कम से कम 55 प्रतिशत (अजा वर्ग के लिए 50 प्रतिशत एवं अजजा वर्ग के लिए 45 प्रतिशत) अंक अर्जित किया हो। ऑनलाईन मुख्‍य परीक्षा के पश्‍चात अंतिम चयन सूची उच्‍च न्‍यायालय जबलपुर की वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाएगा। 

MP High Court Recruitment Study Material 


मध्‍य प्रदेश उच्‍च न्‍यायालय के द्वारा इस भर्ती परीक्षा के लिए किसी भी प्रकार के अध्‍ययन सामग्री का सुझाव नहीं दिया गया है। अत: अभ्‍यर्थी को अपने स्‍तर पर सिलेबस एवं एग्‍जाम पैटर्न के आधार पर तैयारी करनी चाहिए। 

Application Fee/Exam Fee for Jablapur High Court Recruitment


मध्‍य प्रदेश हाईकोर्ट जबलपुर द्वारा आयोजित होने वाली सहायक ग्रेड-3 भर्ती परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदक को निम्‍नानुसार निर्धारित शुल्‍क का भुगतान करना होगा - 
  • अनारक्षित वर्ग तथा मध्‍य प्रदेश राज्‍य के बाहर के सभी आवेदकों के लिए - 800 रूपये एवं पोर्टल शुल्‍क 200 कुल 1000 रूपये। 
  • मध्‍य प्रदेश के स्‍थानीय निवासी आरक्षित वर्ग/दिव्‍यांग वर्ग के आवेदकों के लिए - 800 रूपये। 
  • ऑनलाईन आवेदन में त्रुटि सुधार शुल्‍क - प्रति सुधार 50 रूपये।

Important Dates for AG-III Recruitment in MP HIGH COURT Jabalpur

  • ऑनलाईन आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि – 14 नवम्‍बर 2018 
  • ऑनलाईन आवेदन करने की अंतिम तिथि – 14 दिसम्‍बर 2018 
  • त्रुटि सुधार करने की अंतिम तिथि - 18 दिसम्‍बर 2018 
  • ऑनलाईन परीक्षा आयोजित करने की तिथि – विभाग द्वारा बाद में घोषित की जाएगी। 
  • प्रवेश पत्र डाऊनलोड करने की तिथि – विभाग द्वारा अलग से घोषित की जाएगी। 

Valid Certificate in Computer Application Diploma Course

  • Diploma from all Universities recognized by UGC 
  • Diploma from Open Universities recognized by UGC 
  • Diploma Level Examination from DOEACC 
  • M.O.M. Course from Govt. Polytechnic College 
  • Computer Operator & Programming Assistant (COPA) from I.T.I. 

Download Links : - 


Click here to Join our Telegram Channel for Update - Don't miss

Important Links
Chhattisgarh Jobs All India Recruitment
Read in English हिंदी में पढ़ें
Join Whats App Join Telegram
All State Recruitment अन्य सरकारी नौकरी
नोट (Note) –
सभी उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे उपयुक्त पद के लिए पात्रता संबधी निर्देशों का अवलोकन भली-भांति कर लें एवं किसी भी विज्ञापन पर आवेदन करने से पहले अपने समझ से काम लेवें। कृपया सटिक एवं अधिक जानकारी के लिए विभागीय नोटिफिकेशन या विज्ञापन देखें। किसी भी स्थिति में विभागीय विज्ञापन में दिये गये निर्देश ही सही माने जावेंगे।

‘‘विस्तृत विज्ञापन डाउनलोड करने के लिए उपर दिये गये बाहरी लिंक (External Link) पर क्लिक करें अथवा विभागीय वेबसाइट पर जायें।’’

निवेदन (Request) -
आप सभी से निवेदन है कि इस Job Link को अपने अधिक से अधिक दोस्तों एवं वाट्स एप गुप तथा अन्य सोशल नेटवर्क जो भी आप प्रयोग करते हों में शेयर करें और एक अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।
Loading...

Loading...