Download CG Police Admit Card 2018-19, Notice for Sub Inspector Recruitment Physical Test & Exam Pattern

Important Factor About CG POLICE - Chhattisgarh Police 


छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग भारत में छत्तीसगढ़ राज्य के लिए कानून प्रवर्तन एजेंसी है। छत्तीसगढ़ पुलिस छत्तीसगढ़ सरकार के गृह मामलों के विभाग (गृह मंत्रालय) के प्रत्यक्ष नियंत्रण में आती है। छत्तीसगढ़ पुलिस का नेतृत्व पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) करते हैं। छत्तीसगढ़ पुलिस में कुल 18 सशस्त्र बटालियन (सीएएफ - CAF) हैं जिनमें 9 इंडिया रिजर्व बीएनएस शामिल हैं। इसके आईपीएस कैडरों की संख्‍या 103 है। 

छत्‍तीसगढ़ की निगरानी के लिए पुलिस विभाग को चार श्रेणियों में जैसे दुर्ग, बिलासपुर, सरगुजा और बस्तर में विभाजित किया गया है जबकि राजधानी रायपुर जिले की प्रत्यक्ष निगरानी आईजी पुलिस इंटेलिजेंस द्वारा की जाती है। छत्तीसगढ़ पुलिस ट्रेनिंग के लिए राज्य में माना (P.T.S.) और चंदखुरी अकादमी में राज्य प्रशिक्षण अकादमी में प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। राज्य में विशेष प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए कांकेर में काउंटर आतंकवाद और जंगल वारफेयर (CTJW) कॉलेज भी है। 

छत्तीसगढ़ पुलिस, छत्तीसगढ़ के लगभग 10 जिलों में नक्सलवाद से लड़ रही है। नक्‍सल प्रभावित क्षेत्रों में स्वीकृत पुलिस स्टेशनों की कुल संख्या मार्च 2010 में 392 थी। नक्सल प्रभाव के कारण भारी खनन क्षेत्रों में खान संरक्षित वाहन (MPV) का उपयोग किया जाता है। बल में एक स्वचालित फिंगर प्रिंट ब्यूरो भी है। जो इसे भारत के अन्य राज्यों की पुलिस से अलग बनाती है।


Chhattisgarh Police Recruitment 2018-19 for Sub Inspector 


छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग ने छ.ग. राज्य के बेरोजगार उम्‍मीदवारों को सरकारी नौकरी प्रदान करने एवं विभाग में रिक्‍त सूबेदार, उप निरीक्षक तथा प्लाटून कमांडर के 655 पदों की पूर्ति करने के लिए सरकारी नौकरी भर्ती अधिसूचना प्रकाशित किया था और इसके लिए छत्‍तीसगढ़ के स्‍थानीय निवासियों से 24 अगस्‍त 2018 से 15 अक्‍टूबर 2018 तक ऑनलाईन आवेदन मंगाया गया था। 


Recruitment Post Detail for CG Police Recruitment 2018-19

  • सूबेदार – 25 पद। 
  • उपनिरीक्षक – 381 पद। 
  • उपनिरीक्षक (विशेष शाखा) – 37 पद। 
  • प्लाटून कमांडर – 184 पद। 
  • उपनिरीक्षक (अंकुल चिन्ह) – 08 पद। 
  • उप निरीक्षक (प्रश्नआधीन दस्तावेज) – 02 पद। 
  • उप निरीक्षक (कंप्यूटर) – 11 पद। 
  • उपनिरीक्षक (दूरसंचार) – 07 पद। 
  • कुल पदों की संख्‍या - 655 पद।
Chhattisgarh Police Recruitment 2018-19 for Sub Inspector भर्ती के तहत शैक्षिक योग्यता, अनुभव, आयु सीमा, आवेदन प्रक्रिया और चयन प्रक्रिया की जानकारी आप नीचे दिये गये लिंक पर जाकर देख सकते हैं एवं आधिकारिक अधिसूचना डाऊनलोड कर सकते हैं। 

इसे भी देखें - छत्‍तीसगढ़ पुलिस में सूबेदार, उप निरीक्षक तथा प्लाटून कमांडर के 655 पदों की सीधी भर्ती विज्ञापन देखने के लिए यहां क्लिक करें।




Chhattisgarh Police Sub Inspector Admit Card 2018-19 


छत्‍तीसगढ़ पुलिस द्वारा जारी सब इंस्‍पेक्‍टर भर्ती परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र अपलोड करने की कार्यवाही की जा रही है। जल्‍द ही अभ्‍यर्थी अपना रजिस्‍ट्रेशन नंबर डालकर सीजी पुलिस के वेबसाइट से अपना प्रवेश पत्र (एडमिट कॉर्ड) डाऊनलोड कर सकेंगे। जिसके आधार पर वे शारीरिक मापतोल / फिजिकल टेस्ट में सम्मिलित हो सकेंगे। विभाग से प्राप्‍त जानकारी के अनुसार जनवरी 2019 में अभ्‍यर्थियों के फिजिकल टेस्‍ट आयोजित किये जा सकेंगे। 

How to Download CG Police SI Physical Test Admit Card

  • सबसे पहले विभागीय वेबसाइट www.cgpolice.gov.in पर जाएं। 
  • मेनू बार पर भर्ती या कैरियर सेक्शन का चयन करें। 
  • यहां पर SUB INSPECTOR RECRUITMENT 2018 भर्ती विज्ञापन ढूंढें और डाऊनलोड एडमिट कार्ड लिंक का चयन करें। 
  • अब आप एडमिट कॉर्ड डाऊनलोड करने के लिए दिये गये निर्देशों को पढ़ें। 
  • अब निर्देशों के अनुसार अपना रजिस्‍ट्रेशन नंबर एवं जन्‍मतिथि दिये गये कॉलम में प्रविष्‍ट कर सबमिट करें। 
  • यदि आप फिजिकल टेस्‍ट/शारीरिक दक्षता परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए पात्र होंगे तो पीडीएफ डाऊनलोड करने के लिए कहा जाएगा इसे डाऊनलोड करें। 
  • अब आप डाऊनलोड किये गये प्रवेश पत्र की समीक्षा करें एवं भविष्‍य की प्रतिक्रिया के लिए Chhattisgarh Police Sub Inspector Admit Card 2018-19 का प्रिंटआउट कर अपने पास सुरक्षित रखें।

Physical Test for Chhattisgarh Police Sub Inspector Recruitment 2018-19


छत्‍तीसगढ़ पुलिस में सब इंस्‍पेक्‍टर पदों की सीधी भर्ती के लिए प्राप्‍त आवेदन पत्रों की स्‍क्रूटनी का कार्य अंतिम चरण पर है। स्‍क्रूटनी के पश्‍चात पात्र अभ्‍यर्थियों को दक्षता परीक्षा (फीजिकल टेस्‍ट) के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इसके लिए विभाग ने अपने स्‍तर पर तैयारी शुरू कर दी है। प्राप्‍त जानकारी के अनुसार फिजिकल टेस्‍ट के लिए पात्र अभ्‍यर्थियों के पहले दस्‍तावेजों की जांच/सत्‍यापन की जाएगी। इसके पश्‍चात शारीरिक माप एवं दक्षता परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। शारीरिक दक्षता परीक्षा क्‍वालिफाईंग प्रकृति की होगी और इसमें असफल उम्‍मीदवारों को अनुत्‍तीर्ण घोषित कर दिया जाएगा। शारीरिक दक्षता परीक्षा (फीजिकल टेस्‍ट) में सफल होने के लिए पुरूषों को 1500 मीटर की दौड़ 05 मिनट 40 सेकंड में पूरी करनी होगी वहीं महिलाओं को 800 मीटर की दौड़ 03 मिनट 20 सेकंड में पूरी करनी होगी।


Exam Pattern for Chhattisgarh Police Sub Inspector Recruitment 2018-19

छत्‍तीसगढ़ पुलिस द्वारा जारी इस रोजगार अधिसूचना पर फिजिकल टेस्‍ट में सफल अभ्‍यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। जिसमें वैकल्‍पिक प्रश्‍नों के माध्‍यम से परीक्षा ली जाएगी। इसके लिए परीक्षा पैटर्न निम्‍नानुसार निर्धारित किया गया है।
  • हिन्‍दी एवं अंग्रेजी में दक्षता एवं एप्‍टीट्यूड टेस्‍ट - 100 अंक - समय दो घंटे। 
  • (हिन्‍दी एवं अंग्रेजी में दक्षता - 60 अंक एवं एप्‍टीट्यूट टेस्‍ट - 40 अंक के लिए आयोजित किये जाएंगे) 
  • सामान्‍य ज्ञान एवं सामान्‍य अध्‍ययन - 100 अंक - समय तीन घंटे। 
  • विज्ञान (भौतिक/रसायन/गणित) परीक्षा - 100 अंक - समय दो घंटे। (यह परीक्षा केवलउपनिरीक्षक (रेडियो/अंगुल चिन्‍ह/प्रश्‍नाधीन दस्‍तावेज) पदों के लिए आयोजित की जाएगी।) 
  • कम्‍प्‍यूटर विज्ञान की परीक्षा - 100 अंक - समय दो घंटे। (यह परीक्षा केवल उपनिरीक्षक कम्‍प्‍यूटर पदों के लिए आयोजित की जाएगी।)

Chhattisgarh Police Recruitment Study Material


छत्‍तीसगढ़ पुलिस विभाग के द्वारा इस भर्ती परीक्षा के लिए किसी भी प्रकार के अध्‍ययन सामग्री का सुझाव नहीं दिया गया है। अत: अभ्‍यर्थी को अपने स्‍तर पर सिलेबस एवं एग्‍जाम पैटर्न के आधार पर तैयारी करनी चाहिए।

Important Dates for CG POLICE Recruitment ADMIT CARD & PHYSICAL TEST 2018-19


  • शारीरिक मापतोल / फिजिकल टेस्ट आयोजित करने की ति‍थि – जनवरी 2019 
  • एडमिट कॉर्ड डाऊनलोड करने की तिथि – जनवरी 2019


Download Links : - 


Click here to Join our Telegram Channel for Update - Don't miss

नोट (Note) –
सभी उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे उपयुक्त पद के लिए पात्रता संबधी निर्देशों का अवलोकन भली-भांति कर लें एवं किसी भी विज्ञापन पर आवेदन करने से पहले अपने समझ से काम लेवें। कृपया सटिक एवं अधिक जानकारी के लिए विभागीय नोटिफिकेशन या विज्ञापन देखें। किसी भी स्थिति में विभागीय विज्ञापन में दिये गये निर्देश ही सही माने जावेंगे।

‘‘विस्तृत विज्ञापन डाउनलोड करने के लिए उपर दिये गये बाहरी लिंक (External Link) पर क्लिक करें अथवा विभागीय वेबसाइट पर जायें।’’

निवेदन (Request) -
आप सभी से निवेदन है कि इस Job Link को अपने अधिक से अधिक दोस्तों एवं वाट्स एप गुप तथा अन्य सोशल नेटवर्क जो भी आप प्रयोग करते हों में शेयर करें और एक अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।
Loading...

Loading...