How to get admission in the Paramedical Courses-2018-19 : छत्‍तीसगढ़ पैरामेडिकल तकनीशियन कोर्स 2018-19 में प्रवेश कैसे लें ?, जाने पूरी जानकारी

Advertisement
नमस्‍कार दोस्‍तों, 
Jobskind.com के कैरियर और एजुकेशन सेक्‍शन में आपका एक बार फिर से स्‍वागत है। पिछले आलेख में मैंने राज्‍य प्रशासनिक पदों के लिए CGPSC Online Form के बारे में जानकारी दी थी। जो कि आप इस पोर्टल के CGPSC कैटेगेरी में जाकर पढ़ सकते हैं। 

ऐसे बहुत से उम्‍मीदवार हैं जो अक्‍सर मुझे वाट्सअप, फेसबुक, ट्विटर और लिंक्‍डइन पर सवाल पूछते हैं कि पैरामेडिकल कोर्स में प्रवेश लिए आवेदन कब से भराया जाएगा। उन लोगों के लिए अब इंतजार का वक्‍त खत्‍म हो गया है, आज मैं आपको पैरामेडिकल तकनीशियन (Paramedical Course 1 Yr Certificate Programme) के एकवर्षीय सर्टिफिकेट कोर्स में प्रवेश कैसे लें उसके बारे में बताने वाला हूं।

सबसे पहले तो हम जान लेते हैं कि पैरामेडिकल कोर्स एवं पैरामेडिकल सेक्टर क्‍या हैं ? 


पैरामेडिकल सेक्टर 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए डिग्री, डिप्लोमा और प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम प्रदान करता है। ये पाठ्यक्रम छात्रों के लिए उत्कृष्ट करियर के अवसर प्रदान करते हैं, जो पैरामेडिकल सेक्टर में करियर बनाना चाहते हैं। पैरामेडिकल तकनीशियन कोर्स राज्‍य के चिकित्‍सा महाविद्यालय एवं जिला चिकित्‍सालय में संचालित होने वाले एकवर्षीय सर्टिफिकेट, द्विवर्षीय डिप्‍लोमा एवं 3, 4 एवं 5 वर्षीय डिग्री/पीजी कोर्स होते हैं। जिसे 12वीं/स्‍नातक या स्‍नातकोत्‍तर डिग्री प्राप्‍त करने के बाद किया जा सकता है। हमने यहां 12 वीं के बाद करनेवाले एकवर्षीय पैरामेडिकल पाठ्यक्रमों की सूची प्रदान की है जिसके लिए आप विभाग में आवेदन कर प्रवेश पा सकते हैं। 

पैरामेडिकल कोर्स में प्रवेश कैसे लें ? (How to get admission in the Paramedical Courses)

पैरामेडिकल कोर्स में प्रवेश लेने के लिए राज्‍य के चिकित्‍सा शिक्षा संचालनालय द्वारा प्रतिवर्ष नोटिफिकेशन जारी की जाती है। इस बार भी छत्‍तीसगढ़ के चिकित्‍सा शिक्षा संचालनालय ने Paramedical Technician Course 2018-19 में प्रवेश के लिए अधिसूचना जारी की है। इस कोर्स में प्रवेश के लिए आप 13 नवम्‍बर 2018 से 01 दिसम्‍बर 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन फार्म आप कार्यालय, संचालक पैरामेडिकल कोर्स, संचालनालय चिकित्‍सा शिक्षा, पुराना नर्सेस हॉस्‍टल, मंत्रालय परिसर रायपुर (छ.ग.) से प्राप्‍त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्‍त आप कार्यालय सिविल सर्जन/समन्‍वयक पैरामेडिकल जिला चिकित्‍सालय दुर्ग, अंबिकापुर, बिलासपुर, रायगढ़ और राजनांदगांव, शासकीय मेडिकल कॉलेज डिमरापाल जगदलपुर से भी आवेदन फार्म प्राप्‍त कर सकते हैं। इस आवेदन फार्म के लिए आपको 300/- रूपये नकद शुल्‍क का भुगतान करना होगा। 

पैरामेडिकल के कितने सीटों के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है ? 

Paramedical Technician Course एक विशुद्ध प्रशिक्षण कार्यक्रम है। जिसका उद्देश्‍य केवल प्रशिक्षण प्रदान करना है। छत्‍तीसगढ़ में कुल 280 सीटों के लिए प्रशिक्षण का आयोजन चिकित्‍सा शिक्षा विभाग के द्वारा किया जाता है। इसका निजी संस्‍थाओं/शासकीय संस्‍थाओं की पदों की संख्‍या अथवा उपलब्‍धता से कोई संबंध नहीं है। इस प्रशिक्षण को उत्‍तीर्ण करने के पश्‍चात छ.ग. पैरामेडिकल कौंसिल में इसका पंजीयन मान्‍य है। 

प्रशिक्षण में सम्मिलित होने के लिए योग्‍यता (Academic Qualification)

इस प्रशिक्षण में प्रवेश लेने हेतु आवेदक को 10+2 पैटर्न में बारहवीं विज्ञान विषय (भौतिकी, रसायन और जीव विज्ञान) में कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्‍तीर्ण होना अनिवार्य है। यदि आप 12वीं पास हैं और सत्र 2018-19 के लिए पैरामेडिकल तकनीशियन कोर्स में प्रवेश लेने के इच्‍छुक हैं तो आप आवेदन फार्म प्रॉस्‍पेक्‍ट्स में दिये गये निर्देशों के अनुसार अपनी अर्हताओं का निर्धारण कर सकते हैं और 06 दिसम्‍बर 2018 तक संबंधित कार्यालय में रजिस्‍टर्ड डॉक/स्‍पीड पोस्‍ट/सामान्‍य डॉक के माध्‍यम से जमा कर सकते हैं। 

आवेदन कैसे करें ? (How to apply ?)

Paramedical Technician Course 1 Yr Certificate Programme में प्रवेश के लिए आप 13 नवम्‍बर 2018 से 01 दिसम्‍बर 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन फार्म आप कार्यालय, संचालक पैरामेडिकल कोर्स, संचालनालय चिकित्‍सा शिक्षा, पुराना नर्सेस हॉस्‍टल, मंत्रालय परिसर रायपुर (छ.ग.) से प्राप्‍त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्‍त आप कार्यालय सिविल सर्जन/समन्‍वयक पैरामेडिकल जिला चिकित्‍सालय दुर्ग, अंबिकापुर, बिलासपुर, रायगढ़ और राजनांदगांव, शासकीय मेडिकल कॉलेज डिमरापाल जगदलपुर से भी आवेदन फार्म प्राप्‍त कर सकते हैं। इस आवेदन फार्म के लिए आपको 300/- रूपये नकद शुल्‍क का भुगतान करना होगा। 

यहां अभ्‍यर्थियों को एक बात ध्‍यान रखनी होगी कि यदि वे कूरियर के माध्‍यम से आवेदन पत्र का प्रेषण करते हैं तो यह स्‍वीकार्य नहीं होगी और उनका आवेदन निरस्‍त कर दिया जाएगा। इसी प्रकार यदि विभाग को आपका आवेदन अंतिम तिथि याने कि 06 दिसम्‍बर 2018 के पश्‍चात प्राप्‍त होता है तो भी आपका आवेदन सीधे तौर पर निरस्‍त कर दिया जाएगा। 

इन प्रशिक्षण कोर्स में ले सकते हैं आप प्रवेश You can get admission in these training courses

  1. डायलिसिस तकनीशियन में प्रमाणपत्र (Certificate in Dialysis Technician) 
  2. एक्स-रे तकनीशियन में प्रमाणपत्र (Certificate in X-Ray Technician) 
  3. सर्टिफिकेट - लैब सहायक / तकनीशियन (Certificate – Lab Assistant/Technician) 
  4. ऑपरेशन थियेटर सहायक में सर्टिफिकेट (Certificate in Operation Theater Assistant) 
  5. ईसीजी और सीटी स्कैन तकनीशियन में सर्टिफिकेट (Certificate in ECG and CT Scan Technician) 
  6. प्रमाणपत्र - गृह आधारित स्वास्थ्य देखभाल (Certificate – Home Based Health Care) 
  7. एचआईवी और परिवार शिक्षा में प्रमाणपत्र (Certificate in HIV and Family Education) 
  8. पोषण और चाइल्डकेयर में सर्टिफिकेट (Certificate in Nutrition and Childcare) 
  9. सर्टिफिकेट - दंत चिकित्सा सहायक (Certificate – Dental Assistant) 
  10. नर्सिंग केयर सहायक में सर्टिफिकेट (Certificate in Nursing Care Assistant) 
  11. ग्रामीण स्वास्थ्य देखभाल में सर्टिफिकेट (Certificate in Rural Health Care)
दोस्‍तों चूंकि आवेदन फार्म प्रॉस्‍पेक्‍ट्स 13 नवम्‍बर 2018 से उपलब्‍ध होगा अत: प्रॉस्‍पेक्‍ट्स में दिये गये निर्देशानुसार ही कोर्स में प्रवेश हेतु आवेदन करें। 

महत्‍वपूर्ण तिथि (Important Dates) – 

  1. अभ्‍यर्थी द्वारा आवेदन फार्म प्राप्‍त करने की प्रारंभिक तिथि – 13 नवम्‍बर 2018 
  2. अभ्‍यर्थी द्वारा आवेदन फार्म प्राप्‍त करने की अंतिम तिथि – 01 दिसम्‍बर 2018 
  3. विभाग में आवेदन फार्म जमा करने की अंतिम तिथि – 06 दिसम्‍बर 2018 

आवेदन शुल्‍क (Application Fee) – 300/- रूपये।

चेतावनी - यदि इस ब्‍लॉग पोस्‍ट को किसी के द्वारा कॉपी किया जाता है तो सीधे वेबसाइट ब्‍लॉक करने की कार्यवाही की जायेगी।

बाहरी लिंक (External Link) :- 
Advertisement

Click here to Join our Telegram Channel for Update - Don't miss


Advertisement

Click here to Join our Telegram Channel for Update - Don't miss

नोट (Note) –
सभी उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे उपयुक्त पद के लिए पात्रता संबधी निर्देशों का अवलोकन भली-भांति कर लें एवं किसी भी विज्ञापन पर आवेदन करने से पहले अपने समझ से काम लेवें। कृपया सटिक एवं अधिक जानकारी के लिए विभागीय नोटिफिकेशन या विज्ञापन देखें। किसी भी स्थिति में विभागीय विज्ञापन में दिये गये निर्देश ही सही माने जावेंगे।

‘‘विस्तृत विज्ञापन डाउनलोड करने के लिए उपर दिये गये बाहरी लिंक (External Link) पर क्लिक करें अथवा विभागीय वेबसाइट पर जायें।’’

निवेदन (Request) -
आप सभी से निवेदन है कि इस Job Link को अपने अधिक से अधिक दोस्तों एवं वाट्स एप गुप तथा अन्य सोशल नेटवर्क जो भी आप प्रयोग करते हों में शेयर करें और एक अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।

Loading...
Advertisement

Loading...