11वीं कक्षा के लिए विषयों का चयन कैसे करें ? How to Choose Subject for 11th

विद्यार्थी जीवन में दसवीं कक्षा के बाद के छात्रों की ज़िंदगी में विषयों का चुनाव एक बहुत ही महत्वपूर्ण निर्णय है। यह ऐसा समय होता है जब छात्र और उनके पालक अपने बच्‍चे के भविष्‍य को लेकर अत्‍यधिक चिंतित और तनाव में होते हैं। इस समय पालक और छात्र दोनों ही उद्विग्न होते हैं कि कौन सा विषय उनके लिए अच्‍छा रहेगा। इसलिए, एक छात्र जो अपनी कक्षा दसवीं बोर्ड परीक्षा में 90% से अधिक अंक प्राप्त करता है, वह विज्ञान विषय के लिए निश्चित 'उम्मीदवार' होता है और दूसरा छात्र जो अपनी दसवीं कक्षा की परीक्षा में 60% हासिल करता है, मान लेता है कि मानविकी या कला विषय वह है। इस तरह के सामान्यीकरण अक्सर गलत साबित होते हैं और सही विषयों के चयन में छात्रों का मोहभंग हो सकता है फलस्‍वरूप वे तनावग्रस्त हो जाते हैं।

इसलिए सबसे महत्वपूर्ण निर्णय यह है कि छात्र अपनी दसवीं कक्षा की परीक्षाओं में प्राप्त अंकों को आधार बनाए एवं अपने रूचि के अनुसार विषयों का चयन करें। साथ ही विषय चयन करने से पहले सबसे जरूरी है कि स्टूडेंट्स खुद का स्कोर कार्ड एनालिसिस करें। विशेषज्ञ मानते हैं कि पिछले दो से तीन साल में जिस विषय में आप ग्रोथ कर रहे हों, उसी को आगे के लिये चुना जाना चाहिए। सिर्फ सब्जेक्ट ही नहीं SUB SUBJECT जैसे मैथ्स और बायो के साथ फिजिक्स केमेस्ट्री, कॉमर्स के साथ इकॉनमिक्स जैसे विषयों में आप कितना अच्छा कर सकते हैं ये भी देखें। क्योंकि अब यदि आपको एक सब्जेक्ट पर फोकस करना है तो उसके सब सब्जेक्ट को भी ध्यान रखना होगा, क्योंकि ये भी उतना ही महत्वपूर्ण है। बस इस बात को बिल्कुल मत भूलें कि सब्जेक्ट पर्सनल इंटरेस्ट, स्किल और एप्टीट्यूट के आधार पर चुनना चाहिए। 

संकाय चाहे कोई भी हो सभी हिन्‍दी और अंग्रेजी अनिवार्य विषय होते हैं। आइये आपको बताते हैं कौन से संकाय में आप किन-किन विषयों को पढ़ सकेंगे – 

कला संकाय (Arts Group) – 
  1. इतिहास (History) 
  2. भूगोल (Geography) 
  3. राजनीती विज्ञान (Political Science)
  4. अर्थशास्त्र (Economics)
  5. समाज शास्त्र (Sociology) 

गणित संकाय (Maths Group) – 
  1. भौतिकी (Physics) 
  2. रसायन (Chemistry) 
  3. गणित (Maths) 

जीव विज्ञान संकाय (Biology Group) – 
  1. भौतिकी (Physics) 
  2. रसायन (Chemistry) 
  3. जीव विज्ञान (Biology) 

वाणिज्‍य संकाय (Commerce Group) 
  1. व्‍यवसाय अध्‍ययन (Business Studies) 
  2. अ‍र्थशास्‍त्र (Economics) 
  3. बहीखाता एवं लेखाकर्म (Book Keeping & Accountancy) 
  4. व्‍यावहारिक अर्थशास्‍त्र (Applied Economics) 

कृषि संकाय (Agriculture Group) 
  1. कृषि गणित एवं विज्ञान के मूल तत्व (Elements of Science and Maths useful for agriculture) 
  2. पशुपालन एवं मुर्गीपालन (Animal Husbandry and Poultry Farming) 
  3. फसल उत्पाद एवं उद्यान शास्त्र( Crop Production and Horticulture) 

गृह विज्ञान संकाय (Home Science Group) 
  1. गृह प्रबन्ध एवं पोषण (Home Management and Nutrition), 
  2. शरीर रचना क्रिया एवं स्वास्थ्य विज्ञान (Physiology & Health Science) 

व्‍यावसायिक संकाय 
  • विभिन्न ट्रेड (Radio T.V., Steno Typing , Shorthand, Computer, Information Technology) 

तो दोस्‍तों ये थीं कुछ सामान्‍य बातें जो आपको विषयों के चयन में मदद कर सकती हैं। कैरियर गाईडेंस के अंतर्गत हमारे पिछले लेख दसवीं के बाद क्‍यां करें ? को भी जरूर पढ़ें। कैरियर चयन करने में ये लेख आपके लिए बहुत ही महत्‍वपूर्ण साबित होंगे।

Click here to Join our Telegram Channel for Update - Don't miss


Advertisement

Click here to Join our Telegram Channel for Update - Don't miss

नोट (Note) –
सभी उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे उपयुक्त पद के लिए पात्रता संबधी निर्देशों का अवलोकन भली-भांति कर लें एवं किसी भी विज्ञापन पर आवेदन करने से पहले अपने समझ से काम लेवें। कृपया सटिक एवं अधिक जानकारी के लिए विभागीय नोटिफिकेशन या विज्ञापन देखें। किसी भी स्थिति में विभागीय विज्ञापन में दिये गये निर्देश ही सही माने जावेंगे।

‘‘विस्तृत विज्ञापन डाउनलोड करने के लिए उपर दिये गये बाहरी लिंक (External Link) पर क्लिक करें अथवा विभागीय वेबसाइट पर जायें।’’

निवेदन (Request) -
आप सभी से निवेदन है कि इस Job Link को अपने अधिक से अधिक दोस्तों एवं वाट्स एप गुप तथा अन्य सोशल नेटवर्क जो भी आप प्रयोग करते हों में शेयर करें और एक अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।
Advertisement