CG Vidhansabha Exam Preparation Guide 2019

Tags

CG Vidhansabha Exam Preparation Guide 2019 -  जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि आज के युवा वर्ग का सपना सरकारी नौकरी प्राप्‍त करना और जीवन को सुखमय तरीके से बिताना है। यदि आप बेरोजगार है और सरकारी नौकरी प्राप्‍त करने के लिए वेकेंसी का इंतजार कर रहे हैं तो Chhattisgarh Vidhan Sabha Sachivalaya Raipur द्वारा जारी Assistant Grade भर्ती परीक्षा में आप सम्मिलित होकर एवं पद प्राप्‍त कर अपना सपना पूरा कर सकते हैं।



छत्‍तीसगढ़़ विधानसभा सचिवालय भर्ती परीक्षा कि तैयारी कैसे करें ?


आज के इस पोस्‍ट के माध्‍यम से आप ये जान पाएंगे कि CG Vidhansabha Assistant Grade परीक्षा की तैयारी आप कैसे कर सकते हैं। आज के हमारे इस पोस्‍ट में आपको CG Vidhansabha Vacancy 2019 पद पर आवेदन करने से जुड़ी हर जानकारी आपको मिलेगी। छत्तीसगढ़ विधानसभा रायपुर द्वारा किन-किन पदों के लिए वेकेंसी जारी की गयी है इसकी पूरी जानकारी आप नीचे दिये गये लिंक पर जाकर देख सकते हैं।




दोस्‍तों यहां मैं आपको बता दूं कि सरकारी नौकरी पाना आसान नहीं होता है। सरकारी नौकरी चाहे संविदा हो, अंशकालीक हो या नियमित भर्ती हो, सभी में प्रतिस्‍पर्धा अधिक बढ़ गयी है और सरकारी नौकरी प्राप्‍त करने के लिए कठिन परिश्रम की आवश्‍यकता होती है और यह परिश्रम परीक्षा के समय दिखनी भी चाहिए।


CG Vidhansabha Recruitment Exam 2019 की तैयारी के लिए आप सबसे तो पहले विभाग द्वारा जारी विज्ञापन को ध्यान से पढ़ें । इसके आलावा अगर आप किसी ऐसे वयक्ति को जानते हैं जो पहले भी इन पदों के लिए आयोजित परीक्षा में सम्मिलित हो चुका हैं तो आप उससे भी मार्गदर्शन ले सकते हैं।


किसी भी परीक्षा की तैयारी करने के लिए आपको तीन बातों पर ध्‍यान देना चाहिए




  • परीक्षा का स्‍तर

  • एग्‍जाम पैटर्न एवं पाठ्यक्रम

  • अन्‍य बातें


किसी भी परीक्षा के उचित तैयारी के लिए आपको परीक्षा का स्‍तर, एग्‍जाम पैटर्न और परीक्षा का पाठ्यक्रम क्‍या रहेगा यह जानना बहुत जरूरी है। 




  • परीक्षा का स्‍तर- दोस्‍तों Chhattisgarh Vidhan Sabha Sachivalaya द्वारा जारी Assistant Grade पद के लिए परीक्षा का स्‍तर 12th होना है। याने कि इस परीक्षा में जो प्रश्‍न पूछे जायेंगे वे 12th कक्षा के स्‍तर के होंगे।

  • एग्‍जाम पैटर्न एवं पाठ्यक्रम - हर परीक्षा का अपना एक पैटर्न होता है। इसीलिए परीक्षा की तैयारी करने से पहले परीक्षा पैटर्न जरूर देख लेना चाहिए। ऐसा करने से आपको अंदाजा लग जाएगा कि आपका पेपर कैसा आएगा। पैटर्न समझने के बाद पढ़ाई करेंगे तो बहुत सी चीजें आपके लिए आसान हो जाएंगी। Chhattisgarh Vidhan Sabha Sachivalaya भर्ती के एग्‍जाम पैटर्न और पाठ्यक्रम की जानकारी के लिए आप CG Vidhansabha Recruitment Syllabus & Exam Pattern 2019 को देख सकते हैं।


इसके अलावा आपको इन बातों का भी ध्‍यान रखना चाहिए - 




  • अनसॉल्‍ड पेपर्स को सॉल्‍ब करें – परीक्षा में अच्छी तैयारी और अच्छे स्कोर प्राप्‍त करने के लिए सबसे अच्‍छा ऑप्शन है अनसॉल्व्ड पेपर्स। पिछले कुछ सालों के पेपर्स देख लें। आपको परीक्षा पैटर्न तो पता चलेगा ही उसके साथ ही आपकी नॉलेज भी बढ़ेगी। पॉसिबल हो तो हर दिन एक या दो पेपर सॉल्व्ड करें। इससे आप पेपर का टाइम मैनेजमेंट भी समझ जाएंगे।

  • ग्रुप डिस्कशन करें – ग्रुप डिस्कशन का अर्थ यह है कि एक जगह पर बैठकर किसी महत्वपूर्ण टॉपिक को लेकर अपने कलिग्स या दोस्तों के साथ डिस्कशन करें। अनावश्यक गॉसिप से अच्‍छा है कि इस परीक्षा को ही अपनी बातों का हिस्सा बना लीजिए। इस तरह के डिस्‍कशन से आपको टॉपिक्स जल्दी समझ में आएंगे और लंबे समय तक याद भी रहेंगे। यही नहीं आपका कॉन्फिडेंस लेवल भी बढ़ेगा।

  • पॉजीटिव रहें – परीक्षा की तैयारी करते समय खुद में पॉजीटिवविटी बनाएं रखें और अपने लक्ष्य पर फोकस रखें। थोड़ी मेहनत और पॉजिटिव सोच के साथ आप बेहतर पढ़ाई कर सकते हैं। रही बात विषय की तो आप –

  • कंप्यूटर एवं करंट अफेयर्स के लिए आपको इन्टरनेट पर काफी स्‍टडी मटेरियल मिल जायेंगे। आप इसके लिए गूगल सर्च का उपयोग कर सकते हैं एवं न्यूज़ एवं समाचार पत्रों को भी पढ़ना ना भूलें।

  • हिन्दी एवं अंग्रेजी के लिए आपको व्याकरण और ग्रामर का अध्यन करना होगा | अगर आप हिन्दी माध्यम के छात्र हैं तो थोड़ी मेहनत इंग्लिश में करनी होगी जिसमे आप सबसे ज्यादा प्रेक्टिस यदि पैराग्राफ को पढ़ कर उसके जवाब देने की करें तो बेहतर होगा।

  • सामान्य गणित में सफल होने के लिए आपको प्रेक्टिस की जरुरत होती है यदि आप 02 से 25 या 30 तक के पहाड़े याद कर सकते हैं तो फिर आपको इस पेपर को करने में ज्यादा समय नहीं लगेगा | इसके आलावा सामान्य गणित के सूत्र भी आपको याद होने चाहिए। इससे प्रश्‍नों को कम समय में आपको करने में सहायता मिलेगी। इसके अलावा प्रश्‍नों के पैटर्न को भी समझने की कोशिश आपको करनी चाहिए।


तो ये कुछ सामान्य जानकारी थी जिसको ध्यान में रख कर यदि आप यदि परीक्षा की तैयारी करेंगे तो जरुर सफल होंगे।  हमारी शुभकामनायें आपके साथ हैं।


दोस्‍तों आशा है आपको यह पोस्‍ट पसंद आया होगा। आपके मन में CG Vidhansabha Jobs Notification को लेकर कोई भी प्रश्‍न हो तो आप बेझिझक नीचे कमेंट कर बता सकते हैं। आपके सभी प्रश्‍नों का उत्‍तर देने की हमारी पूरी कोशिश रहेगी। इस भर्ती से संबंधित अन्‍य सूचनाएं भी आप नीचे देख सकते हैं।




इस पोस्‍ट में आज के लिए इतना ही, अगले पोस्‍ट में फिर मिलूंगा एक नई जानकारी के साथ। बने रहिए हमेशा jobskind.com के साथ। आप चाहे तों हमें सोशल नेटवर्क में भी हमें फॉलो कर सकते हैं। हम वहां पर भी नये-नये पोस्‍ट डालते रहते हैं। इनके लिंक आपको नीचे दिया जा रहा है।


















FacebookTwitter
BlogLinkedin
Whats AppTelegram

Click here to Join our Telegram Channel for Update - Don't miss

Important Links
Chhattisgarh Jobs All India Recruitment
Read in English हिंदी में पढ़ें
Join Whats App Join Telegram
All State Recruitment अन्य सरकारी नौकरी
नोट (Note) –
सभी उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे उपयुक्त पद के लिए पात्रता संबधी निर्देशों का अवलोकन भली-भांति कर लें एवं किसी भी विज्ञापन पर आवेदन करने से पहले अपने समझ से काम लेवें। कृपया सटिक एवं अधिक जानकारी के लिए विभागीय नोटिफिकेशन या विज्ञापन देखें। किसी भी स्थिति में विभागीय विज्ञापन में दिये गये निर्देश ही सही माने जावेंगे।

‘‘विस्तृत विज्ञापन डाउनलोड करने के लिए उपर दिये गये बाहरी लिंक (External Link) पर क्लिक करें अथवा विभागीय वेबसाइट पर जायें।’’

निवेदन (Request) -
आप सभी से निवेदन है कि इस Job Link को अपने अधिक से अधिक दोस्तों एवं वाट्स एप गुप तथा अन्य सोशल नेटवर्क जो भी आप प्रयोग करते हों में शेयर करें और एक अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।
Loading...

Loading...