CG Vidhansabha Recruitment Syllabus & Exam Pattern 2019 – Assistant Grade Post

Tags

Advertisement

CG Vidhansabha Recruitment Syllabus & Exam Pattern 2019  - दोस्‍तों आज का हमारा पोस्‍ट Chhattisgarh Vidhan Sabha Sachivalaya Recruitment Exam 2019 के परीक्षा पैटर्न और सिलेबस से संबंधित है। जैसा कि मैं अपने पिछली पोस्‍ट में आपको बता चूका हूँ कि CG Vidhansabha ने हाल ही में Assistant Grade के 48 पदों के लिए वेकेंसी  जारी किया है जिस पर आप 31 March 2019 तक छत्‍तीसगढ़ विधानसभा के वेबसाइट के माध्‍यम से ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं। मैं इस पोस्‍ट में आपको छ.ग. विधानसभा परीक्षा के एग्‍जाम पैटर्न की जानकारी देने वाला हूं।



CG Vidhansabha Recruitment Exam Pattern 2019


दोस्‍तों हर परीक्षा का अपना एक पैटर्न होता है। इसीलिए परीक्षा की तैयारी करने से पहले परीक्षा पैटर्न जरूर देख लेना चाहिए। ऐसा करने से आपको अंदाजा लग जाएगा कि आपका पेपर कैसा आएगा। पैटर्न समझने के बाद पढ़ाई करेंगे तो बहुत सी चीजें आसान हो जाएंगी। तो चलिए देख लेते हैं CG Vidhansabha Recruitment Exam 2019 का एग्‍जाम पैटर्न क्‍या है ?


CG Vidhansabha Recruitment Exam Pattern & Syllabus 2019


छत्‍तीसगढ़ विधानसभा सचिवालय भर्ती परीक्षा 2019 एग्‍जाम पैटर्न एवं सिलेबस




































भागसिलेबसप्रश्‍न पद्धति एवं संख्‍याअंकों का विभाजन
भाग-एकछत्‍तीसगढ़ का सामान्‍य ज्ञान50 वस्‍तुनिष्‍ठ प्रश्‍न50 अंक
भाग दो  कम्‍प्‍यूटर का सामान्‍य ज्ञान50 वस्‍तुनिष्‍ठ प्रश्‍न50 अंक
परीक्षा का माध्‍यमहिन्‍दी एवं अंग्रेजी
कौशल परीक्षा50 अंक

CG Vidhansabha Recruitment Exam Pattern 2019 – Assistant Grade Vacancy


CG Vidhansabha Assistant Grade Recruitment परीक्षा में प्रत्‍येक वस्‍तुनिष्‍ठ प्रश्‍न के लिए कम से कम 4 वैकल्पिक उत्‍तर दिये जायेंगे जिनमें से आपको सही उत्‍तर के गोले को नीले या कॉले डॉट पेन से गोला करना होगा। दूसरी बात यह है कि इसमें माइनस मार्किंग रहेगा। जिस पर आपको प्रत्‍येक सही उत्‍तर पर 1 अंक प्रदान किये जायेंगे, जबकि गलत पर उत्‍तर पर ¼ अंक काट लिया जाएगा। याने कि आपके द्वारा यदि 4 प्रश्‍नों का गलत उत्‍तर दिया जाता है तो आपके 1 अंक काटे जायेंगे।


दोस्‍तों आप परीक्षा का पाठ्यक्रम और सिलेबस नीचे दिये गये लिंक से डाऊनलोड कर सकते हैं।




दोस्‍तों आशा है आपको यह पोस्‍ट पसंद आया होगा। आपके मन में CG Vidhansabha Jobs Notification को लेकर कोई भी प्रश्‍न हो तो आप बेझिझक नीचे कमेंट कर बता सकते हैं। आपके सभी प्रश्‍नों का उत्‍तर देने की हमारी पूरी कोशिश रहेगी। इस भर्ती से संबंधित अन्‍य सूचनाएं भी आप नीचे देख सकते हैं।




इस पोस्‍ट में आज के लिए इतना ही, अगले पोस्‍ट में फिर मिलूंगा एक नई जानकारी के साथ। बने रहिए हमेशा jobskind.com के साथ। आप चाहे तों हमें सोशल नेटवर्क में भी हमें फॉलो कर सकते हैं। हम वहां पर भी नये-नये पोस्‍ट डालते रहते हैं। इनके लिंक आपको नीचे दिया जा रहा है।


















FacebookTwitter
BlogLinkedin
Whats AppTelegram
Advertisement

Advertisement
नोट (Note) –
सभी उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे उपयुक्त पद के लिए पात्रता संबधी निर्देशों का अवलोकन भली-भांति कर लें एवं किसी भी विज्ञापन पर आवेदन करने से पहले अपने समझ से काम लेवें। कृपया सटिक एवं अधिक जानकारी के लिए विभागीय नोटिफिकेशन या विज्ञापन देखें। किसी भी स्थिति में विभागीय विज्ञापन में दिये गये निर्देश ही सही माने जावेंगे।

‘‘विस्तृत विज्ञापन डाउनलोड करने के लिए उपर दिये गये बाहरी लिंक (External Link) पर क्लिक करें अथवा विभागीय वेबसाइट पर जायें।’’

निवेदन (Request) -
आप सभी से निवेदन है कि इस Job Link को अपने अधिक से अधिक दोस्तों एवं वाट्स एप गुप तथा अन्य सोशल नेटवर्क जो भी आप प्रयोग करते हों में शेयर करें और एक अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।

Loading...
Advertisement

Loading...