जानिए क्या है CLAT 2019 EXAM | पात्रता एवं EXAM पैटर्न - ऐसे भरे परीक्षा का फॉर्म

CLAT 2019 EXAM - अगर आप लॉ में अपना करियर बनाना चाहते है तो संयुक्त विधि प्रवेश परीक्षा (CLAT Exam) आपके लिए एक बहुत अच्छा अवसर है. CLAT केंद्र सरकार द्वारा ली जाने वाली एक नेशनल लेवल EXAM है जिसके जरिये आप भारत के प्रतिष्ठित विधि महाविद्यालयों में प्रवेश ले सकते है. यह परीक्षा देकर आप विविध अंडरग्रेजुएट तथा ग्रेजुएट कोर्सेज में दाखिला करा सकते है. तो चलिए जानते है इस परीक्षा की कुछ महत्वपूर्ण बातें जो आपको यह EXAM में सफलता दिलाएगी.

CLAT 2019 ELIGIBILITY


1] CLAT 2019 अंडर ग्रेजुएट एलएलबी -
  • CLAT 2019 में आवेदन करने के लिए परीक्षार्थी को 12 वीं कक्षा में उम्मीदवारों के 45% अंक होने जरुरी है, वही आरक्षित लोगो को 40% अंक होना अनिवार्य है. 2019 में 12 कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थी भी इस परीक्षा के लिए फॉर्म भर सकते है. उम्मीदवारों को 12वीं पास का सबूत प्रस्तुत करना होगा। नहीं तो नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी उस उम्मीदवार का आवेदन रद्द कर देगी।
2] CLAT 2019 पोस्ट ग्रेजुएट एलएलएम -
  • पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज में आवेदन करने हेतु परीक्षार्थी के पास एलएलबी / पांच एकीकृत एलएलबी (ऑनर्स) / समतुल्य डिग्री होनी चाहिए. इसके अलावा उम्मीदवारों के 55% अंक होने चाहिए, SC/ST के लिए यह सीमा घटाकर 50% अंक है. फाइनल ईयर में पढ़ने वाले विद्यार्थी भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है.

CLAT एप्लीकेशन फॉर्म

CLAT का आवेदन 13 जनवरी 2019 से शुरू हो चूका है. आप ऑनलाइन वेबसाइट के जरिये अपना फॉर्म भर सकते है. इस परीक्षा की अंतिम तिथि 15 अप्रैल 2019 है, वही परीक्षा 26 मई को ली जाएगी. परीक्षा का रिजल्ट 31 मई 2018 को अपेक्षित है.

CLAT 2019 अंडर ग्रेजुएट एलएलबी EXAM पैटर्न

CLAT 2019 ऑफलाइन तरीके से ली जाएगी, इस परीक्षा में 5 मुख्य विषय है- इंग्लिश, जनरल नॉलेज, गणित, लीगल एप्टीटुड और रीजनिंग. यह परीक्षा 200 अंको की होगी जिसके लिए आपके पास 2 घंटो का समय रहेगा. प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा, वही गलत जवाब देने पर आपके 0.25 अंक काट दिए जायेगे.

विषयअंक
कॉम्प्रिहेंशन40
सामान्य ज्ञान और वर्तमान मामलों50
प्राथमिक गणित (संख्यात्मक क्षमता)20
कानूनी योग्यता50
तार्किक विचार40
कुल अंक200

CLAT 2019 पोस्ट ग्रेजुएट एलएलएम पैटर्न

यह परीक्षा में कुल 150 प्रश्न होंगे जिसके लिए आपको 2 घंटो का समय दिया जायेगा. आपको  सही जवाब देने पर  1 अंक मिलेगा, वही दूसरी और गलत जवाब का  0.25 अंक घटा दिए जायेगा. सभी प्रश्न वैकल्पिक होंगे, जहा आपको 4 उत्तरो  में से  एक सही उत्तर चुनना होगा.

विषयअंक
संविधानिक कानून50
न्यायशास्र50
अन्य कानून विषय जैसे अनुबंध, टॉर्ट्स, आपराधिक कानून, अंतर्राष्ट्रीय कानून, आईपीआर इत्यादि50
कुल अंक150

CLAT 2019 रिजल्ट

CLAT 2019 EXAM का रिजल्ट मई/जून 2019 में अपेक्षित है. परीक्षार्थी अपने यूजरनाम और पसवर्ड के जरिये अपना रिजल्ट ऑनलाइन चेक कर सकते है. उत्तीर्ण हुए लोगो की अंको के अनुसार मेरी लिस्ट जारी की जाएगी.

CLAT 2019 EXAM के लिए कुछ टिप्स :- 

  • परीक्षा का सम्पूर्ण पाठ्यक्रम अच्छे से देख और समाज ले, इससे आपको अच्छे नंबर लाने में आसानी होगी. कोई भी विषय पढ़ना न छोड़े.
  • रोज़ नियमित प्रैक्टिस करे. प्रतिके करने से आप काम समय में सही उत्तर दे पाएंगे.
  • पढ़ते समय आप उस टॉपिक रिलेटेड शॉर्टकट नोट्स जुरूर बना ले. यह नोट्स आपको परीक्षा के 30 दिन पहले मदद करेंगे.
  • टेस्ट जरूर दे, यह आपको आपकी खामिया समझने में मदद करेगा
  • अपने दोस्तों एवं शिक्षकों से परीक्षा के बारे में डिसकस करे, यह आपके नॉलेज को बढ़ावा देगा
  • हमेशा पॉजिटिव सोचे , रिलैक्स करे.
  • छात्र पढ़ने के लिए एक सही समय सारणी बनाये एवं उसी के अनुसार से CLAT परीक्षा की तैयारी करें
  • परीक्षा के प्रारूप एवं प्रश्नों के तरीकों को जानने के लिए पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को अवश्य देखें
Also: Janiye kya hai Maharashtra MahaPariksha Portal

तो ये थी CLAT परीक्षा की पूरी जानकारी जिससे आपको ये परीक्षा पास करने में आसानी होगी. याद रखिये मेहनत और लगन से की गयी पढाई ही आपको ये EXAM में अच्छे नंबर दिला सकती है. तो आप इंतज़ार किस बात का कर रहे हो? सुरु होजाओ. यदि आपको कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है, आपकी प्रतिक्रिया का हमें इंतजार रहेगा, यदि लेख से संबंधित कोई नई जानकारी है, तो अपने Comment में जरुर लिखें.

Click here to Join our Telegram Channel for Update - Don't miss

नोट (Note) –
सभी उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे उपयुक्त पद के लिए पात्रता संबधी निर्देशों का अवलोकन भली-भांति कर लें एवं किसी भी विज्ञापन पर आवेदन करने से पहले अपने समझ से काम लेवें। कृपया सटिक एवं अधिक जानकारी के लिए विभागीय नोटिफिकेशन या विज्ञापन देखें। किसी भी स्थिति में विभागीय विज्ञापन में दिये गये निर्देश ही सही माने जावेंगे।

‘‘विस्तृत विज्ञापन डाउनलोड करने के लिए उपर दिये गये बाहरी लिंक (External Link) पर क्लिक करें अथवा विभागीय वेबसाइट पर जायें।’’

निवेदन (Request) -
आप सभी से निवेदन है कि इस Job Link को अपने अधिक से अधिक दोस्तों एवं वाट्स एप गुप तथा अन्य सोशल नेटवर्क जो भी आप प्रयोग करते हों में शेयर करें और एक अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।
Loading...

Loading...