EWS Scheme & Certificate : ईडब्‍लूएस योजना एवं प्रमाण पत्र की जानकारी

EWS Scheme & Certificate : ईडब्‍लूएस योजना एवं प्रमाण पत्र की जानकारी

EWS Scheme & Certificate (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग प्रमाण पत्र या ईडब्‍लूएस प्रमाण पत्र) : भारत के ऐसे सभी नागरिक जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और वह सामान्य वर्ग के अंतर्गत आते हैं, उन्हें 10 प्रतिशत आरक्षण का लाभ प्रदान किया जाएगा। इस आरक्षण व्यवस्था के अंतर्गत सामान्य वर्ग के नागरिकों को केवल आर्थिक आधार पर ही आरक्षण का लाभ प्रदान किया जाएगा। आरक्षण का लाभ प्राप्त करने के लिए सामान्य वर्ग के गरीब नागरिकों को यह साबित करना होगा कि वह वास्तव में आर्थिक रूप से कमजोर हैं और उन्हें आरक्षण का लाभ प्रदान किया जाना चाहिए। इसके लिए उन्‍हें EWS Certificate बनवाना होगा। 

EWS Certificate के माध्यम से सभी पात्र नागरिक आरक्षण व्यवस्था का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। सरकार द्वारा सामान्य वर्ग के सभी आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों की पात्रता जांचने और उन्हें लाभ प्रदान करने के लिए EWS Certificate जारी करने की व्यवस्था की गई है। यह EWS Certificate क्‍या है और इसे कैसे बनाया जा सकता है? EWS Certificate बनवाने के लिए कौन-कौन से दस्‍तावेज की आवश्‍यकता होती है? EWS Certificate बनवाने के लिए आवेदन कहां प्रस्‍तुत करना होगा? आदि प्रश्‍नों के उत्‍तर आपको इस पेज में मिल जायेंगे। तो चलिए दोस्‍तों जानते हैं EWS Certificate के विभिन्‍न पहलुओं के बारे में jobskind.com के इस पेज में।



EWS Scheme for General Category (सामान्‍य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए योजना) : हाल में ही भारत सरकार ने देश के सामान्य वर्ग के नागरिकों के हित में बहुत बड़ा कदम उठाया है। सामान्य वर्ग के नागरिकों की काफी समय से चली आ रही आर्थिक आधार पर आरक्षण व्यवस्था की मांग को केंद्र सरकार ने लागू कर दिया है। अब भारत में अजा/अजजा और अन्‍य पिछड़ा वर्ग के नागरिकों के साथ ही सामान्य वर्ग के नागरिकों को भी आरक्षण मिलेगा। सामान्य वर्ग को आरक्षण प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा कुछ नियम और कानून बनाए गए हैं, जिनका पालन करने वाले सामान्य वर्ग के नागरिक ही इस आरक्षण व्यवस्था का लाभ उठा सकते हैं ।


EWS Scheme & Certificate : ईडब्‍लूएस योजना एवं प्रमाण पत्र की जानकारी


What is EWS Certificate? (ईडब्‍लूएस प्रमाण पत्र क्या है?) : EWS Certificate का फुल फॉर्म Economically Weaker Sections (इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन) अर्थात आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग है। यह ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट, आय प्रमाण पत्र की तरह ही है जो आपकी आर्थिक स्थिति को दर्शाता है। सरकार द्वारा यह सर्टिफिकेट जारी करने का मुख्य उद्देश्य सामान्य जाति के कमजोर वर्ग के नागरिकों को आरक्षण का लाभ प्रदान करना है।

What Benefit to use EWS Certificate? (ईडब्‍लूएस प्रमाण पत्र से क्‍या लाभ है?) : जैसा की आप सभी जानतें हैं कि केंद्र और राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर बहुत सी नौकरियां निकलती रहती है जिनमे SC, ST और OBC का आरक्षण निर्धारित रहता है। EWS Certificate के माध्‍यम से अब सामान्य वर्ग के नागरिकों को भी 10% आरक्षण निर्धारित रहेगा और सामान्य वर्ग के नागरिकों को आर्थिक आरक्षण का लाभ प्रदान किया जाएगा। सामान्य वर्ग के ऐसे नागरिक जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और सरकार द्वारा प्रदान की जा रही आरक्षण प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाना होगा।


Who can make an EWS Certificate? (ईडब्‍लूएस प्रमाण पत्र कौन बनवा सकता है?) : ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट केवल ऐसे नागरिक ही बनवा सकते हैं, जो एससी, एसटी और ओबीसी आरक्षण का लाभ प्राप्त नहीं कर रहे हैं। ऐसी श्रेणी में मुख्य रूप से केवल सामान्य वर्ग के नागरिक ही आते हैं, जो इस तरह का लाभ प्राप्‍त नहीं हो रहा होता है और जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं।

How much income should be for make an EWS certificate? (ईडब्‍लूएस प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आय कितनी होनी चाहिए?) : EWS Certificate बनवाने के लिए परिवार की कुल वार्षिक आय आठ लाख से कम होनी चाहिए। इस आय (आठ लाख) मे परिवार के सभी कामगार सदस्यों की वार्षिक आय जोड़ी जाएगी, इसके साथ ही परिवार के सभी आय के स्रोत जैसे – खेती, व्यापार, नौकरी, मकान का किराया आदि भी इसी में जोड़ा जाएगा। इस आठ लाख की वार्षिक आय में निम्न व्यक्तियों की आय को जोड़ा जाएगा –
  • स्‍वयं की आय
  • आपके माता-पिता की आय
  • आपके भाई बहन की आय जो अविवाहित हो
  • पति-पत्नी की आय
  • आपके बच्चों की आय (अविवाहित)

How to Download EWS Scheme & Certificate

Who cannot make the EWS certificate?  (ईडब्‍लूएस प्रमाण पत्र कौन नहीं बनावा सकता?) : यह एक मुख्य सवाल है, जो कई लोगों के दिमाग में आता होगा कि ऐसे कौन से नागरिक हैं जो ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट नहीं बनवा सकते हैं, तो निम्न व्यक्ति EWS Certificate के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं –
  • ऐसे नागरिक जिनके पास 5 एकड़ की से ज्यादा जमीन हो।
  • ऐसे नागरिक जिनका मकान 1000 स्क्वायर फुट से ज्यादा में बना हो।
Required Documents to make EWS Certificate (ईडब्‍लूएस प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज) : EWS Certificate बनवाने के लिए आपको निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी –
  • आधार कार्ड।
  • आय प्रमाण पत्र।
  • पैन कार्ड।
  • बीपीएल राशन कार्ड।
  • बैंक स्टेटमेंट।
  • स्व-घोषणा पत्र।
Where to apply for EWS Certificate (ईडब्‍लूएस प्रमाण पत्र के लिए कहां आवेदन करें?) : ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनाने के लिए अभी ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है, इसलिए अभी सिर्फ निर्धारित प्रारूप में ही EWS Certificate के लिए आवेदन कर सकते है। EWS Certificate बनाने के लिए आपको अपने तहसील में, जिला मजिस्ट्रेट / अपर जिला मजिस्ट्रेट / कलेक्टर / अतिरिक्त ‘डिप्टी कमिश्नर/ तहसीलदार/ उप-विभागीय अधिकारी से अथवा वह क्षेत्र जहाँ उम्मीदवार या उसका परिवार सामान्य रूप से रहता है वहां के उप-विभागीय अधिकारी के पास आवेदन कर सकते हैं।

Download EWS Certificate Format and Instructions (ईडब्‍लूएस प्रमाण पत्र प्रारूप डाऊनलोड और निर्देश डाऊनलोड करें) : ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट हेतु आवेदन करने के लिए आपको EWS Certificate form की आवश्यकता होगी। EWS Certificate form आप किसी फोटोकॉपी दुकान से भी खरीद सकतें हैं। इसके अतिरिक्‍त आप इसे संबंधित सरकारी कार्यालय से भी निशुल्क प्राप्त कर सकतें हैं। आप चाहें तो इसे नीचे दी गई लिंक पर क्लीक करके भी सीधे डाउनलोड कर सकतें हैं और आवश्यकता पड़ने पर प्रिंटआउट भी निकाल कर उपयोग कर सकते हैं।

Click here to Join our Telegram Channel for Update - Don't miss

Important Links
Chhattisgarh Jobs All India Recruitment
Read in English हिंदी में पढ़ें
Join Whats App Join Telegram
All State Recruitment अन्य सरकारी नौकरी
नोट (Note) –
सभी उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे उपयुक्त पद के लिए पात्रता संबधी निर्देशों का अवलोकन भली-भांति कर लें एवं किसी भी विज्ञापन पर आवेदन करने से पहले अपने समझ से काम लेवें। कृपया सटिक एवं अधिक जानकारी के लिए विभागीय नोटिफिकेशन या विज्ञापन देखें। किसी भी स्थिति में विभागीय विज्ञापन में दिये गये निर्देश ही सही माने जावेंगे।

‘‘विस्तृत विज्ञापन डाउनलोड करने के लिए उपर दिये गये बाहरी लिंक (External Link) पर क्लिक करें अथवा विभागीय वेबसाइट पर जायें।’’

निवेदन (Request) -
आप सभी से निवेदन है कि इस Job Link को अपने अधिक से अधिक दोस्तों एवं वाट्स एप गुप तथा अन्य सोशल नेटवर्क जो भी आप प्रयोग करते हों में शेयर करें और एक अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।
Loading...

Loading...