प्रादेशिक सेना क्‍या है? प्रादेशिक सेना क्‍या-कार्य करती है ?

Tags

नमस्‍कार दोस्‍तों, आज हम बात करने वाले हैं प्रादेशिक सेना के बारे में। प्रादेशिक सेना क्‍या है (What is Territorial Army), प्रादेशिक सेना के क्‍या-क्‍या कार्य है (Tasks of Territorial Army) आदि प्रश्‍नों के उत्‍तर एक सीरिज के रूप में हम आपको प्रदान कर रहे हैं।


[timed-content-client hide="0:07:0" display="div"]Please wait 6 second to appear Download Link.[/timed-content-client]

[timed-content-client show="0:07:0" display="span"]

आज यह हमारा दूसरा सीरिज है। इसके पहले हमने प्रादेशिक सेना के भर्ती विज्ञापन प्रादेशिक सेना में अधिकारी के रूप में कार्य ग्रहण करें प्रकाशित कर चुके हैं। आप चाहें तो लिंक पर क्लिक कर जानकारी देख सकते हैं। हम आगे भी कई सीरिज में पूरी भर्ती की जानकारी प्रकाशित करेंगे। तो जानते हैं आज के दूसरे सीरिज में प्रादेशिक सेना के बारे में।



What is Territorial Army?


प्रादेशिक सेना के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्‍न


प्रादेशिक सेना क्‍या है (What is Territorial Army /TA?) : प्रादेशिक सेना (Territorial Army /TA) भारतीय सेना की एक ईकाई तथा सेवा है। इसका उद्देश्य संकटकाल में आंतरिक सुरक्षा का दायित्व लेना और आवश्यकता पड़ने पर नियमित सेना को यूनिट (दल) प्रदान करना है। इसके स्वयंसेवकों को प्रतिवर्ष कुछ दिनों का सैनिक प्रशिक्षण दिया जाता है ताकि आवशयकता पड़ने पर देश की रक्षा के लिये उनकी सेवायें ली जा सकें।


इसकी स्‍थापना भारतीय संविधान सभा द्वारा पारित प्रादेशिक सेना अधिनियम 1948 के अनुसार हुई है। परंतु यह सेवा में सन् 1949 को ही लाया जा सका है। सामान्य श्रमिक से लेकर सुयोग्य प्राविधिज्ञ तक भारत के सभी नागरिक, जो शारीरिक रूप  से समर्थ हों, इसमें भर्ती हो सकते हैं। इस प्रकार से यह नवयुवकों को देशसेवा का अवसर प्रदान करता है।


Territorial Army information

What Tasks of Territorial Army?


प्रादेशिक सेना के कार्य (Tasks of Territorial Army)  : चूंकि दोस्‍तों प्रादेशिक सेना का उद्देश्‍य संकटकाल के समय देश को आंतरिक सुरक्षा प्रदान करना है अत: यह निम्‍न कार्यों के संपादन में अपनी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है :-




  • नियमित सेना को स्थैतिक (static) कर्तव्यों से मुक्त करना और आवश्यकता पड़ने पर सिविल प्रशासन की सहायता करना।

  • समुद्रतट की रक्षा और हवामार यूनिटों की व्यवस्था करना।

  • आवश्यकता होने पर नियमित सेना के लिए यूनिटों की व्यवस्था करना।


What Benefits of Territorial Army Employees


प्रादेशिक सेना कर्मिकों को मिलने वाला लाभ (Benefits of Territorial Army Employees) : प्रादेशिक सेना के कार्मिकों को प्रशिक्षण की अवधि में और आह्वान करने पर, नियमित सेना के तदनुरूपी पद का वेतन और भत्ता दिया जाता है। असैनिक नियोक्ता को अनिवार्य रूप से प्रादेशिक सेना से, या उसके प्रशिक्षण से, निवृत्त सदस्य को सिविलियन पद पर पुन: नियुक्त करना आवश्यक होता है। प्रादेशिक सेना के कार्मिकों को कठिन परिश्रम और सराहनीय कार्यों में प्रोत्साहित करने के लिए भविष्य में राष्ट्रीय रक्षा सेना के सैनिक विभाग की यथार्थ रिक्तियों के प्रतिशत पद उनके लिए आरक्षित किए जाएँगे। राष्ट्रीय रक्षा सेना में सफलतापूर्वक प्रशिक्षण क्रम पूरा करने के बाद उन्हें सेना में नियमित कार्यभार दिया जा सकता है। प्रादेशिक सेना में भर्ती पाए हुए व्यक्ति या अफसर के लिए भारत की सीमाओं के बाहर सैनिक सेवा करना, यदि केंद्रीय सरकार का व्यापक या विशिष्ट आदेश न हो, तो आवश्यक नहीं है।


Territorial-Army-tasks

प्रादेशिक सेना के कौन-कौन से विभाग हैं ?


प्रादेशिक सेना के विभाग (Department of Territorial Army) : प्रादेशिक सेना के अनेक विभाग हैं, जैसे कवचित कोर (armored corps)- तोपखाना कोर, जिसमें हवामार और तटरक्षा यूनिटें सम्मिलित हैं, इंजीनियर कोर -जिसमें बंदरगाह और रेलवे यूनिटें सम्मिलित हैं, संकेत कोर- जिसमें डाक तार कोर शामिल हैं, पैदल सेना, सेना सेवा कोर, सेना चिकित्सा कोर तथा विद्युत और यांत्रिक इंजीनियरी का कोर।


प्रादेशिक सेना के यूनिट दो प्रकार के हैं : 1. नागरिक और 2. प्रांतीय। प्रांतीय यूनिटों में ग्रामीण अंचल के व्यक्ति भर्ती किए जाते हैं और दो या तीन महीने की अवधि का प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं। नागरिक यूनिटों में बड़े नगरों के व्यक्तियों को भर्ती किया जाता है। इन्हें साप्ताहिक कवायद पद्धति से शाम के समय, रविवार तथा छुट्टियों में, एवं अधिक से अधिक चार दिनों के शिविरों के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जाता है।


दोस्‍तों आपको यह जानकारी कैसे लगी, हमें कमेंट कर जरूर बतायें। इसके साथ ही आप प्रादेशिक सेना के बारे में क्‍या जानना चाहते हैं, कमेंट जरूर करें।[/timed-content-client]


Click here to Join our Telegram Channel for Update - Don't miss

Important Links
Chhattisgarh Jobs All India Recruitment
Read in English हिंदी में पढ़ें
Join Whats App Join Telegram
All State Recruitment अन्य सरकारी नौकरी
नोट (Note) –
सभी उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे उपयुक्त पद के लिए पात्रता संबधी निर्देशों का अवलोकन भली-भांति कर लें एवं किसी भी विज्ञापन पर आवेदन करने से पहले अपने समझ से काम लेवें। कृपया सटिक एवं अधिक जानकारी के लिए विभागीय नोटिफिकेशन या विज्ञापन देखें। किसी भी स्थिति में विभागीय विज्ञापन में दिये गये निर्देश ही सही माने जावेंगे।

‘‘विस्तृत विज्ञापन डाउनलोड करने के लिए उपर दिये गये बाहरी लिंक (External Link) पर क्लिक करें अथवा विभागीय वेबसाइट पर जायें।’’

निवेदन (Request) -
आप सभी से निवेदन है कि इस Job Link को अपने अधिक से अधिक दोस्तों एवं वाट्स एप गुप तथा अन्य सोशल नेटवर्क जो भी आप प्रयोग करते हों में शेयर करें और एक अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।
Loading...

Loading...