Chhattisgarh CG Vyapam Teacher Recruitment Exam Calendar 2019

Tags

CG Vyapam Teacher Recruitment Exam Calendar 2019 - छ.ग. व्‍यापमं के द्वारा शिक्षक पदों की सीधी भर्ती के लिए विभागीय भर्ती नियम, सिलेबस और आवेदन तथा परीक्षा कार्यक्रम विवरण जारी कर दिया गया है। छत्‍तीसगढ़ व्‍यापमं द्वारा शिक्षक पदों के लिए अलग-अलग चरणों में आवेदन आमंत्रित किया जाएगा और प्रत्‍येक पदों के लिए आपको अलग-अलग आवेदन शुल्‍क का भुगतान करना होगा। छ.ग. व्‍यापमं द्वारा जारी आवेदन एवं परीक्षा कार्यक्रम विवरण निम्‍नानुसार है -


CG Vyapam Teacher Recruitment Exam Calendar 2019






































































पद नामविषयप्रारंभिक तिथिअंतिम तिथिलिखित परीक्षा तिथिविभागीय लिंक

व्‍याख्‍याता – ई एवं टी संवर्ग
रसायन, वाणिज्‍य, गणित, जीव विज्ञान, भौतिकी16 अप्रैल 201912 मई 201914 जुलाई 2019 (प्रथम पाली)Apply Now

व्‍याख्‍याता – ई एवं टी संवर्ग
अंग्रेजी16 अप्रैल 201912 मई 201914 जुलाई 2019 (द्वितीय पाली)Apply No
सहायक शिक्षक – ई एवं टी संवर्गविज्ञान (प्रयोगशाला)26 अप्रैल 201926 मई 201928 जुलाई 2019Apply Now
सहायक शिक्षक-अंग्रेजी माध्‍यमकला एवं विज्ञान संकाय07 मई 201909 जून 201911 अगस्‍त 2019 (प्रथम पाली)Apply Now
शिक्षक-अंग्रेजी माध्‍यम-07 मई 201909 जून 201911 अगस्‍त 2019 (द्वितीय पाली)Apply Now
सहायक शिक्षक– ई एवं टी संवर्गविज्ञान14 मई 201916 जून 201925 अगस्‍त 2019 (प्रथम पाली)Apply Now
शिक्षक – ई एवं टी संवर्ग-14 मई 201916 जून 201925 अगस्‍त 2019 (द्वितीय पाली)Apply Now



भर्ती नियम – महत्वपूर्ण जानकारी :-


  • स्‍कूल शिक्षा विभाग द्वारा जो विज्ञापन जारी किया गया है वह पूर्ण रूप से शिक्षकीय पद है। यहां एक बात ध्‍यान देने योग्‍य है कि ये पद ना तो शिक्षाकर्मी के हैं और ना ही शिक्षक (एल.बी.) के।

  • भर्ती नियम में आप विषयवार, संवर्गवार और जिलेवार पदों की संख्‍या की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

  • इन पदों पर आवेदन करने के लिए आवेदक को छत्‍तीसगढ़ का स्‍थानीय निवासी होना अनिवार्य है। स्‍थानीय निवासी का अर्थ है अभ्‍यर्थी का पास छत्‍तीसगढ़ राज्‍य के किसी जिले का निवास प्रमाण पत्र होना।

  • विभागीय नियम के अनुसार शिक्षकों की भर्ती प्राथमिक शालाओं, पूर्व माध्‍यमिक शालाओं, हाईस्‍कूल और हायर सेकेण्‍डरी स्‍कूलों में की जायेगी।

  • शिक्षकों की नियुक्ति ई-संवर्ग एवं टी-संवर्ग के अंतर्गत की जायेगी। ई एवं टी संवर्ग शिक्षा विभाग के प्रवर्ग हैं, जहां ई का अर्थ एजुकेशन अर्थात शिक्षा विभाग द्वारा संचालित स्‍कूल एवं टी का अर्थ ट्राइबल याने की आदिवासी विकास विभाग के स्‍कूलों से हैं। परंतु वर्तमान में समस्‍त स्‍कूलों का संचालन शिक्षा विभाग के अधीन कर दिया गया है।

  • व्‍याख्‍याता का पद राजपत्रित द्वितीय श्रेणी का है और इसके लिए वेतनमान सातवे वेतन के मैट्रिक्‍स लेवल 9 के अनुसार निर्धारित की गयी है।

  • शिक्षक का पद अराजपत्रित तृतीय श्रेणी का है और इसके लिए वेतनमान सातवें वेतन के मैट्रिक्‍स लेवल 8 के अनुसार 35400-112400/- रूपये निर्धारित की गयी है।

  • सहायक शिक्षक का पद अराजपत्रित तृतीय श्रेणी का है और इसके लिए वेतनमान सातवें वेतन के मैट्रिक्‍स लेवल 6 के अनुसार निर्धारित की गयी है।

  • इन पदों के लिए आयु सीमा की गणना 01 जनवरी 2019 की स्थिति में की जायेगी और 01 जनवरी 2019 की स्थिति में आवेदक की आयु को 21 वर्ष पूर्ण होनी चाहिए परंतु 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। वहीं जाति वर्ग के आधार पर आयु सीमा में अधिकतम छूट 5 वर्ष तक एवं महिला अभ्‍यर्थियों के लिए अधिकतम 10 वर्ष तक छूट प्रदान की जा सकती है। जबकि दिव्‍यांग अभ्‍यर्थियों के लिए आयु सीमा में छूट का निर्धारण सामान्‍य प्रशासन विभाग के निर्देश के अनुसार की जा सकेगी। वहीं शासकीय कर्मचारियों के लिए आयु 38 वर्ष निर्धारित की गयी है।

  • व्‍याख्‍याता पद के लिए आवेदक के पास किसी मान्‍यता प्राप्‍त संस्‍था/बोर्ड/विश्‍वविद्यालय से कम से कम द्वितीय श्रेणी में संबंधित विषय में स्‍नातकोत्‍तर डिग्री अथवा समकक्ष डिग्री होना चाहिए। इसके साथ ही आवेदक के पास शिक्षा शास्‍त्र में डिग्री (बी.एड.) होनी चाहिए।

  • शिक्षक पद के लिए आवेदक के पास किसी मान्‍यता प्राप्‍त संस्‍था/बोर्ड/विश्‍वविद्यालय से कम से कम 45% या 50% अंकों के साथ संबंधित विषय में स्‍नातक डिग्री एवं शिक्षा शास्‍त्र में द्विवर्षीय डिप्‍लोमा (डी.एड./डी.एल.एड./डी.पी.ई.)/डिग्री (बी.एड./बी.एल.एड.) होना चाहिए।

  • सहायक शिक्षक पद के लिए आवेदक के पास किसी मान्‍यता प्राप्‍त संस्‍था/बोर्ड से कम से कम 45% या 50% अंकों के साथ प्रतिशत अंकों के साथ कला/विज्ञान संकाय में 12वीं (उच्‍चतर माध्‍यमिक परीक्षा) उत्‍तीर्ण होना चाहिए। इसके साथ ही आवेदक के पास शिक्षा शास्‍त्र में द्विवर्षीय डिप्‍लोमा (डी.एड./डी.एल.एड./डी.पी.ई.)/डिग्री (बी.एड./बी.एल.एड.) होना चाहिए।

  • सहायक शिक्षक प्रयोगशाला पद के लिए आवेदक के पास किसी मान्‍यता प्राप्‍त संस्‍था/बोर्ड से जीवविज्ञान/गणित संकाय में 12वीं (उच्‍चतर माध्‍यमिक परीक्षा) उत्‍तीर्ण होना चाहिए।

  • शिक्षक कृषि एवं शिक्षक व्‍यायाम हेतु बीएड/डीएड एवं टीईटी आवश्‍यक नहीं होगी।

  • शिक्षक 1ली से 8वीं तक के स्‍तर के लिए टीईटी आवश्‍यक होगी।

  • शिक्षक अंग्रेजी माध्‍यम के पद के लिए अभ्‍यर्थी को अंग्रेजी माध्‍यम से स्‍नातक उत्‍तीर्ण होना अनिवार्य होगा।

  • व्‍यापमं से प्राप्‍त परीक्षा परिणाम 1 वर्ष के लिए वैध होगी परंतु शिक्षा विभाग द्वारा जारी चयन सूची जारी होने के दिनांक से केवल 6 माह के लिए एवं प्रतीक्षा सूची 9 माह के लिए वैध होगी।

  • चयन के समय यदि किसी पद के लिए अभ्‍यर्थियों को समान अंक प्राप्‍त होता है तो जन्‍मतिथि को आधार मानकर पहले जन्‍मतिथि वाले अभ्‍यर्थी याने कि अधिक उम्र वाले अभ्‍यर्थी का चयन किया जाएगा।

  • चयनित अभ्‍यर्थी को दो वर्ष के लिए परीवीक्षा अवधि पर रखा जावेगा।

  • *सटीक जानकारी के लिए विभागीय सूचना का अवलोकन करें.


Important Link :- 


Click here to Join our Telegram Channel for Update - Don't miss

नोट (Note) –
सभी उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे उपयुक्त पद के लिए पात्रता संबधी निर्देशों का अवलोकन भली-भांति कर लें एवं किसी भी विज्ञापन पर आवेदन करने से पहले अपने समझ से काम लेवें। कृपया सटिक एवं अधिक जानकारी के लिए विभागीय नोटिफिकेशन या विज्ञापन देखें। किसी भी स्थिति में विभागीय विज्ञापन में दिये गये निर्देश ही सही माने जावेंगे।

‘‘विस्तृत विज्ञापन डाउनलोड करने के लिए उपर दिये गये बाहरी लिंक (External Link) पर क्लिक करें अथवा विभागीय वेबसाइट पर जायें।’’

निवेदन (Request) -
आप सभी से निवेदन है कि इस Job Link को अपने अधिक से अधिक दोस्तों एवं वाट्स एप गुप तथा अन्य सोशल नेटवर्क जो भी आप प्रयोग करते हों में शेयर करें और एक अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।
Loading...

Loading...