Cg Police Recruitment 2020 : छ.ग. पुलिस में 3000 पदों के लिए नहीं होगा विज्ञापन जारी, पढि़ये पूरी जानकारी

Cg Police Recruitment 2020 : आरक्षक के 2259 पदों पर भर्ती पर रोक लगाए जाने और नई भर्ती जारी करने के मामले में छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार को तगड़ा झटका लगा है। हाईकोर्ट ने इस मामले में दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए आरक्षकों की नई भर्ती विज्ञापन जारी करने पर रोक लगा दी है।

बता दें कुछ दिन पहले पूर्व सरकार में ली गई आरक्षक भर्ती परीक्षा को रद्द करने का निर्देश प्रदेश सरकार ने जारी किया था। जिसके बाद राज्य सरकार ने 2259 पदों आरक्षक भर्ती निरस्त कर जल्द आरक्षकों की नई भर्ती जारी करने की बात कही थी। यह भर्ती प्रक्रिया वर्ष 2017 से चल रही है, परंतु इसका परिणाम अभी तक जारी नहीं किया गया है। आरक्षक भर्ती निरस्त किए जाने से नाराज अभ्यर्थियों ने प्रदेश सरकार द्वारा आरक्षकों की नई भर्ती विज्ञापन जारी करने के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी।

Cg Police Recruitment 2020

Cg Police Constable Recruitment High Court Case


हाईकोर्ट में जस्टिट गौतम भादुड़ी के कोर्ट में इस मामले की सुनवाई की गई। इस मामले को लेकर याचिका-कर्ताओं ने हाईकोर्ट को बताया की वे पूर्व में आयोजित आरक्षक परीक्षा की सभी अहर्ता को पूरा कर चुके थे परीक्षा उत्रीर्ण करने के बाद उनका रिजल्ट लटका कर रख दिया गया।अभ्यर्थियों का कहना है कि वह पहली बहाली के सभी मापदंडों को पूरा कर चुके हैं, ऐसे में उन्हें उन्हें नियुक्ति नहीं देकर प्रदेश सरकार नई बहाली निकाल रही है। जो उनके हक पर डाका है। उनके द्वारा परिणाम की लेटलतीफी को लेकर सरकार से अनुरोध किया गया था, लेकिन सरकार ने पूर्व विज्ञापन को निरस्त करने का निर्देश दे दिया। प्रदेश सरकार का कहना था कि बहाली के दौरान निर्धारित मापदंडों का पालन नहीं किया गया था। इसलिए नए सिरे से बहाली दी जाएगी। डीजीपी डीएम अवस्थी द्वारा जारी आदेश में भर्ती प्रक्रिया को निरस्त करने के लिए कानूनी अड़चनों को आधार बनाया गया। इसके बाद बिलासपुर हाईकोर्ट द्वारा नई भर्ती विज्ञापन के संबंध में प्रदेश सरकार को नोटिस जारी किया गया। साथ ही 18 नवंबर को होने वाली अगली सुनवाई तक विज्ञापन पर रोक लगा दी है।


9 लाख युवाओं ने किया था आवेदन
जिला पुलिस बल में आरक्षक बनने के लिए 9 लाख युवाओं ने आवेदन किया था। इनमें से 55 हजार से अधिक युवाओं ने शारीरिक दक्षता परीक्षा पास की। सितंबर 2018 में उनकी लिखित परीक्षा हुई। 26 दिसंबर 2018 को अंतिम आंसर की जारी हुई, लेकिन परिणाम जारी नहीं किए गए और वे भर्ती के लिए नतीजे का इंतजार कर रहे थे। इसके उलट प्रदेश सरकार द्वारा परीक्षा परिणाम जारी करने के बजाय भर्ती प्रक्रिया को ही नियम विरूद्ध बताते हुए भर्ती निरस्‍तीकरण सूचना जारी कर दिया था।  इस मामले में पूर्व विज्ञापन के आवेदनों ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया आशीष और परमेश्वर यादव ने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र देने की मांग की थी। पूर्व सरकार द्वारा जारी विज्ञापन के आवेदकों ने कहा हमारी याचिका पर हाई कोर्ट ने बड़ी राहत दी है, यह हमारी पहली जीत है, उम्मीद है कि अगली जब सुनवाई होगी तो हाईकोर्ट उनके हक में फैसला सुनाएंगे।

News Source : Whats App and News Paper


Click here to Join our Telegram Channel for Update - Don't miss

Important Links
Chhattisgarh Jobs All India Recruitment
Read in English हिंदी में पढ़ें
Join Whats App Join Telegram
All State Recruitment अन्य सरकारी नौकरी
नोट (Note) –
सभी उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे उपयुक्त पद के लिए पात्रता संबधी निर्देशों का अवलोकन भली-भांति कर लें एवं किसी भी विज्ञापन पर आवेदन करने से पहले अपने समझ से काम लेवें। कृपया सटिक एवं अधिक जानकारी के लिए विभागीय नोटिफिकेशन या विज्ञापन देखें। किसी भी स्थिति में विभागीय विज्ञापन में दिये गये निर्देश ही सही माने जावेंगे।

‘‘विस्तृत विज्ञापन डाउनलोड करने के लिए उपर दिये गये बाहरी लिंक (External Link) पर क्लिक करें अथवा विभागीय वेबसाइट पर जायें।’’

निवेदन (Request) -
आप सभी से निवेदन है कि इस Job Link को अपने अधिक से अधिक दोस्तों एवं वाट्स एप गुप तथा अन्य सोशल नेटवर्क जो भी आप प्रयोग करते हों में शेयर करें और एक अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।
Loading...

Loading...