Hindi Gk & Current Affairs 2020 Part-I : हिंदी सामान्य ज्ञान एवं समसामयिकी भाग एक, 20 महत्वपूर्ण प्रश्न संग्रह

Hindi Gk & Current Affairs 2020 Part-I : विभिन्‍न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए Jobskind.com इस भाग में हिंदी सामान्य ज्ञान एवं समसामयिकी भाग-1 प्रकाशित किया गया है। Hindi Gk & Current Affairs Part-I जानकारी उत्‍तर एवं व्‍याख्‍या सहित आप नीचे देख सकते हैं। यदि आपको हमारा Hindi Gk & Current Affairs Part-I काम पसंद आता है तो इस पेज को अपने दोस्‍तों को बताना ना भूलियेगा। आप हमें सपोर्ट करिये और हम इसी तरह से Hindi Gk & Current Affairs पर आपके लिए हमेशा नई जानकारी अपडेट लाते रहेंगे।

Hindi Gk & Current Affairs 05 April 2020 : हिंदी सामान्य ज्ञान एवं समसामयिकी 05 अप्रैल 2020

किस भारतीय सुरक्षा बल ने देश में COVID-19 के प्रसार का मुकाबला करने के लिए ‘ऑपरेशन नमस्ते’ नामक पहल लांच की है?
उत्तर – भारतीय सेना
व्‍याख्‍या :- सेना प्रमुख जनरल एम.एम. नरवणे ने हाल ही में COVID-19 के प्रसार का मुकाबला करने के लिए ‘ऑपरेशन नमस्ते’ लांच किया है। इस ऑपरेशन के तहत भारतीय सेना ने देश भर में अब तक आठ संगरोध (क्वारंटाइन) सुविधाएं स्थापित की हैं। सेना के जवानों की मदद के लिए हेल्पलाइन भी स्थापित की हैं।

किस तकनीकी फर्म ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और MyGov के साथ अपने मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर एक COVID-19 चैटबोट लॉन्च किया है?
उत्तर – फेसबुक
व्‍याख्‍या :- फेसबुक ने हाल ही में अपने मैसेजिंग प्लेटफॉर्म फेसबुक मैसेंजर पर एक COVID-19 चैटबॉट लॉन्च किया है। इस चैटबॉट को देश में महामारी के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और MyGov के साथ मिलकर लॉन्च किया गया है। यह हेल्पडेस्क चैटबॉट बीमारी के बारे में विश्वसनीय जानकारी प्रदान करेगा और महामारी से संबंधित अफवाहों और नकली समाचारों का रहस्योद्घाटन करेगा।

कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए किस राज्य ने “टीम -11” नामक अंतर-विभागीय समितियों का गठन किया है?
उत्तर – उत्तर प्रदेश
व्‍याख्‍या :- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने “टीम -11” की स्थापना की है जिसमें कोरोवायरस को फैलने से रोकने के लिए नौकरशाहों के नेतृत्व वाली अंतर-विभागीय समितियां शामिल हैं। इन समितियों का गठन राज्य में वायरस के बहु-पार्श्व प्रभावों की जांच करने और पीड़ितों को चिकित्सा देखभाल, आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति और बेरोजगार श्रमिकों की सहायता के लिए सुझाव देने के लिए किया गया है।

‘क्लारा’, एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बॉट, जो Covid-19 को स्वयं जांचने में मदद करता है, किस देश में लांच किया गया है?
उत्तर – अमेरिका
व्‍याख्‍या :- यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने COVID-19 के संभावित लक्षणों को खोजने में लोगों की सहायता के लिए ‘क्लारा’ नामक एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) बॉट लांच किया है। CDC ने स्व-जाँच बॉट क्लारा को विकसित करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट अज्योर की हेल्थकेयर बॉट सेवा और CDC फाउंडेशन के साथ मिलकर कार्य किया है। यह वर्तमान में केवल सीडीसी वेबसाइट पर अमेरिका में ही उपलब्ध है। यह बॉट बीमारी के बारे में जानकारी प्रदान करता है, और घर पर बीमारी को संभालने में मदद करता है।

किस अंतर्राष्ट्रीय संगठन ने सबसे गरीब देशों में कोरोनोवायरस महामारी से लड़ने के लिए 2 बिलियन डॉलर की वैश्विक मानवीय प्रतिक्रिया योजना शुरू की?
उत्तर – संयुक्त राष्ट्र
व्‍याख्‍या :- संयुक्त राष्ट्र ने हाल ही में सबसे गरीब देशों को वित्तपोषित करने और कोरोनावायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में मदद करने के लिए 2 बिलियन डॉलर की वैश्विक मानवीय प्रतिक्रिया योजना शुरू की है। इस वैश्विक प्रतिक्रिया योजना का समन्वय मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र के कार्यालय (UN’s Office for the Coordination of Humanitarian Affairs) द्वारा किया जायेगा। इस फण्ड से हेल्थकेयर कार्यकर्ताओं की सुरक्षा के लिए चिकित्सा उपकरणों तथा गैर सरकारी संगठनों के लिए प्रयोगशाला की आपूर्ति की जायेगी।


केंद्र सरकार ने कोरोनोवायरस महामारी और लॉक-डाउन से लड़ने के लिए निर्धन लोगों की आर्थिक सहायता के लिए कौन सी योजना लांच की है?
उत्तर – प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना
व्‍याख्‍या :- केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोनॉयरस महामारी और लॉकडाउन से लड़ने के लिए 1.7 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज की घोषणा की, जिसे ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ नाम दिया गया है। इस योजना के तहत गरीब वरिष्ठ नागरिकों, विधवाओं और दिव्यांगजनों को 1000 रुपये प्रदान किये जायेंगे। इसके अलावा महिला जन धन खाताधारकों को 3 महीने के लिए 500 प्रति माह दिए जायेंगे; उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अगले तीन महीने तक मुफ्त रसोई गैस (एलपीजी) सिलेंडर मिलेगा; किसानों को 2000 की एक किस्त हस्तांतरित की जाएगी। प्रधानमंत्री गरीब अन्न योजना के तहत, मौजूदा योजना के अलावा, प्रति माह अतिरिक्त 5 किलो चावल या गेहूं प्रदान किया जायेगा।


केंद्र द्वारा घोषित राहत पैकेज में महिला स्वयं सहायता समूहों को किस योजना के तहत 20 लाख रुपये तक के जमानत-मुक्त ऋण दिए जाएंगे? 
उत्तर – दीन दयाल राष्ट्रीय आजीविका मिशन
व्‍याख्‍या :- केंद्रीय वित्त मंत्री ने हाल ही में प्रधानमंत्री द्वारा घोषित देश के 21 दिनों के तालाबंदी के बीच गरीब और कमजोर लोगों के लिए एक राहत पैकेज की घोषणा की है। अब महिला स्वयं सहायता समूहों को दीन दयाल राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत 20 लाख रुपये तक के जमानत-मुक्त ऋण प्रदान किए जाएंगे। इस कदम से 63 लाख स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से 7 करोड़ सदस्यों को लाभ मिलने की उम्मीद है।

हाल ही में ए. रामचंद्रन का निधन हुआ, वे किस पेशे से जुड़े हुए थे?
उत्तर – वैज्ञानिक
व्‍याख्‍या :- मत्स्य और महासागर अध्ययन के क्षेत्र में प्रसिद्ध वैज्ञानिक डॉ. ए. रामचंद्रन का केरल में निधन हुआ। वह केरल मत्स्य व महासागर अध्ययन विश्वविद्यालय (KUFOS) के कुलपति के रूप में सेवारत थे। उन्होंने कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मत्स्य संगठनों में विशेषज्ञ सदस्य के रूप में भी कार्य किया है।

बेनी प्रसाद वर्मा, जिनका हाल ही में निधन हुआ, किस राजनीतिक दल के संस्थापक सदस्य थे?
उत्तर – समाजवादी पार्टी
व्‍याख्‍या :- समाजवादी पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक बेनी प्रसाद वर्मा का हाल ही में 80 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्होंने 1996 से 1998 तक तत्कालीन प्रधानमंत्री एच.डी. देवगौड़ा की कैबिनेट में केंद्रीय दूरसंचार मंत्री के रूप में कार्य किया। वह केंद्रीय इस्पात मंत्री भी रहे।

‘डेज़ ऑफ़ ग्लोरी’ और ‘मॉर्निंग एन मास’ किस भारतीय कलाकार की प्रसिद्ध पेंटिंग हैं, जिनका हाल ही में निधन हुआ? 
उत्तर – सतीश गुजराल
व्‍याख्‍या :- प्रसिद्ध कलाकार और वास्तुकार सतीश गुजराल का हाल ही में 94 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्हें चित्रकला, वास्तुकला, मूर्तिकला और ग्राफिक कला सहित शैलियों में उनकी बहुमुखी कलाकृतियों के लिए जाना जाता है। उन्हें 1999 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था। वह पूर्व प्रधानमंत्री इंद्रकुमार गुजराल के भाई थे। ‘डेज़ ऑफ़ ग्लोरी’ और ‘मॉर्निंग एन मास’ उनके सबसे लोकप्रिय चित्रों में से हैं।

डिजिटल कंपनियों ने HD और अल्ट्रा-एचडी स्ट्रीमिंग के बजाय SD कंटेंट को अस्थायी रूप से पेश करने का निर्णय लिया है। SD का पूर्ण स्वरुप क्या है?
उत्तर – Standard Definition
व्‍याख्‍या :- डिजिटल उद्योग की कंपनियों ने HD (High Definition) और अल्ट्रा-एचडी स्ट्रीमिंग के बजाय एसडी (Standard Definition) सामग्री को अस्थायी रूप से पेश करने का निर्णय लिया है। 14 अप्रैल तक सेल्युलर नेटवर्क पर स्टैण्डर्ड डेफिनिशन की स्ट्रीमिंग की बिट 480p से अधिक नहीं होगी। चूंकि राष्ट्रव्यापी बंद के दौरान अधिक संख्या में लोग घर पर रह रहे हैं, इसलिए मोबाइल इंटरनेट की खपत में काफी अधिक उछाल आई है। इस कदम के द्वारा सेलुलर नेटवर्क को मज़बूत बनाये रखने में सहायता मिलेगी।

विश्व क्षय रोग (टीबी) दिवस, 2020 की थीम क्या है?
उत्तर – "It’s Time"
व्‍याख्‍या :- विश्व क्षय रोग दिवस (World Tuberculosis Day) पूरे विश्व में 24 मार्च को मनाया जाता है। इसका उद्देश्य लोगों को इस बीमारी के विषय में जागरूक करना और क्षय रोग की रोकथाम के लिए कदम उठाना है। विश्व टीबी दिवस को विश्व स्वास्थ्यम संगठन जैसे संस्थानों से समर्थन मिलता है। भारत में टीबी के फैलने का एक मुख्य कारण इस बीमारी के लिए लोगों का सचेत ना होना और इसे शुरूआती दौर में गंभीरता से ना लेना।


2024 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक का आयोजन किस शहर में किया जाएगा?
उत्तर – पेरिस
व्‍याख्‍या :- पेरू में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के सत्र के दौरान पेरिस को 2024 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के मेजबान के रूप में चुना गया। 2028 में खेलों की मेजबानी के लिए लॉस एंजेलिस का चयन किया गया है। वर्तमान में कोरोनावायरस महामारी के बीच 2020 टोक्यो ओलंपिक को स्थगित कर दिया गया है।


G-20 नेताओं के आपातकालीन वर्चुअल शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता किस देश द्वारा की जायेगी?
उत्तर – सऊदी अरब
व्‍याख्‍या :- सऊदी अरब के शासक सलमान वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए कोरोना वायरस पर G-20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। इस शिखर सम्मेलन का आयोजन 26 मार्च, 2020 को किया जाएगा। इस शिखर सम्मेलन में कई अंतर्राष्ट्रीय संगठन हिस्सा लेंगे। भारत भी G-20 का सदस्य है।

G-20 के पहले वर्चुअल शिखर सम्मेलन में, सदस्य देशों ने वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए कितनी राशि के प्रोत्साहन पैकेज के लिए प्रतिबद्धता ज़ाहिर की है? 
उत्तर – 5 ट्रिलियन डॉलर
व्‍याख्‍या :- 27 मार्च, 2020 को G-20 वीडियो शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता सऊदी अरब के शासक सलमान ने की। इसमें भारत का प्रतिनिधित्व प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किया गया। इस शिखर सम्मेलन में G-20 नेताओं ने वैश्विक अर्थव्यवस्था में 5 ट्रिलियन अमरीकी डालर के निवेश के लिए प्रतिबद्धता ज़ाहिर की।

क्रिसिल (CRISIL) रेटिंग एजेंसी के अनुसार 2020-21 में भारत की विकास दर पर कितना रहने का अनुमान है? 
उत्तर – 3.5%
व्‍याख्‍या :- क्रिसिल रेटिंग एजेंसी ने हाल ही में 2020-21 में भारत की विकास दर 3.5% रहने के आसार जताए हैं। पहले क्रिसिल ने भारत की विकास दर 5.2% रहने का अनुमान लगाया था। हाल ही में कोरोना वायरस के प्रकोप और इसके परिणामस्वरूप 21 दिन का लॉकडाउन के कारण विकास दर को कम किया गया है।

ग्लोबल मैक्रो आउटलुक 2020-21 रिपोर्ट के अनुसार किस रेटिंग एजेंसी ने 2020 में भारत की विकास दर को घटाकर 2.5% कर दिया है? 
उत्तर – मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस
व्‍याख्‍या :- रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने 2020 के लिए भारत की विकास दर के अनुमान को घटाकर 2.5% कर दिया है, इससे पहले मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने भारत की विकास दर 5.3% रहने का अनुमान लगाया था। मूडीज द्वारा हाल ही में जारी ग्लोबल मैक्रो आउटलुक 2020-21 के अनुसार, भारतीय प्रधानमंत्री द्वारा घोषित 21-दिवसीय लॉकडाउन के परिणामस्वरूप आय में नुकसान होगा। घरेलू मांग और रिकवरी की गति भी धीमी होने की उम्मीद है।

समीर अग्रवाल को किस कंपनी की भारतीय शाखा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है?
उत्तर – वॉलमार्ट
व्‍याख्‍या :- समीर अग्रवाल को अमेरिकी कंपनी वॉलमार्ट की भारतीय शाखा में बेस्ट प्राइस मॉडर्न होलसेल स्टोर्स का मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। समीर अग्रवाल को सीईओ के रूप में पदोन्नत किया गया है और वह कृष अय्यर की जगह लेंगे। समीर 2018 में वॉलमार्ट में कार्यकारी उपाध्यक्ष के रूप में शामिल हुए थे और उन्हें जनवरी 2020 में डिप्टी सीईओ बनाया गया था।

सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास (MPLAD) योजना का क्रियान्वयन किस केंद्रीय मंत्रालय द्वारा किया जाता है?
उत्तर – केन्द्रीय सांख्यिकी व कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय
व्‍याख्‍या :- केन्द्रीय सांख्यिकी व कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास (MPLAD -Members of Parliament Local Area Development) योजना को लागू करता है। केन्द्रीय सांख्यिकी व कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय की नवीनतम अधिसूचना के अनुसार, सांसद कोरोनावायरस महामारी से लड़ने के लिए आवश्यक परीक्षण किट और अन्य चिकित्सा उपकरण खरीदने के लिए सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास (MPLAD) योजना के तहत आवंटित धन का उपयोग कर सकते हैं। गौरतलब है कि सामुदायिक विकास कार्य के लिए MPLAD योजना के तहत राज्यसभा और लोकसभा के प्रत्येक सदस्य को प्रतिवर्ष 5 करोड़ रुपये दिए जाते हैं।

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (CCEA) ने 1,285 करोड़ रुपये की अलीगढ़-हरदुआगंज फ्लाईओवर परियोजना को मंजूरी दी, यह प्रस्तावित किस राज्य से सम्बंधित है?
उत्तर – उत्तर प्रदेश
व्‍याख्‍या :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने उत्तर प्रदेश में अलीगढ़-हरदुआगंज के बीच 22 किलोमीटर लंबे रेलवे फ्लाईओवर के निर्माण को मंजूरी दी। इस परियोजना से क्षेत्र में यातायात जाम को दूर करने में सहायता मिलेगी, इसकी अनुमानित लागत 1,285 करोड़ रुपये है। इस परियोजना से अलीगढ़ जंक्शन पर ट्रेनों की देरी और बंदी पर अंकुश लगने की उम्मीद है। यह फ्लाईओवर 2024-25 तक बनकर तैयार हो जाएगा।

यदि आपको हमारा Hindi Gk & Current Affairs Part-I काम पसंद आता है तो इस पेज हिंदी सामान्य ज्ञान एवं समसामयिकी भाग-1 को अपने दोस्‍तों को बताना ना भूलियेगा। आप हमें सपोर्ट करिये और हम इसी तरह से Hindi Gk & Current Affairs पर आपके लिए हमेशा नई जानकारी अपडेट लाते रहेंगे।

नोट (Note) –
सभी उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे उपयुक्त पद के लिए पात्रता संबधी निर्देशों का अवलोकन भली-भांति कर लें एवं किसी भी विज्ञापन पर आवेदन करने से पहले अपने समझ से काम लेवें। कृपया सटिक एवं अधिक जानकारी के लिए विभागीय नोटिफिकेशन या विज्ञापन देखें। किसी भी स्थिति में विभागीय विज्ञापन में दिये गये निर्देश ही सही माने जावेंगे।

‘‘विस्तृत विज्ञापन डाउनलोड करने के लिए उपर दिये गये बाहरी लिंक (External Link) पर क्लिक करें अथवा विभागीय वेबसाइट पर जायें।’’

निवेदन (Request) -
आप सभी से निवेदन है कि इस Job Link को अपने अधिक से अधिक दोस्तों एवं वाट्स एप गुप तथा अन्य सोशल नेटवर्क जो भी आप प्रयोग करते हों में शेयर करें और एक अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।
!!Visit Daily on Jobskind.com for Latest Update!!