Pradhan Mantri Ujjawala Yojna 2020 : प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लिए पात्रता एवं आवेदन फार्म (हिंदी में जानकारी)

Pradhan Mantri Ujjawala Yojna 2020 : प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लिए पात्रता एवं आवेदन फार्म

Pradhan Mantri Ujjawala Yojna 2020: Pradhan Mantri Ujjawala Yojana (PM Ujjawala Scheme) is launched on 1 May 2016 by the Central Government with the aim of bringing happiness on the faces of women from poor families of India. Under this scheme (Pradhan Mantri Ujjawala Yojna) poor women are given free LPG Gas Connection.

Pradhan Mantri Ujjawala Yojna 2020 : प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (PM Ujjawala Scheme) भारत के गरीब परिवारों की महिलाओं के चेहरों पर खुशी लाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार (Central Govt of India) द्वारा 1 मई 2016 को शुरू की गई एक योजना है। इस योजना (Pradhan Mantri Ujjawala Yojna) के अंतर्गत गरीब महिलाओं को मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन (LPG Gas Connection) दिया जाता है। केंद्र सरकार (Govt of India) द्वारा शुरू की गई इस योजना का उद्देश्‍य गरीब महिलाओं को जल्‍द ही मिट्टी के चूल्‍हे से आजादी एवं खाना पकाने के लिए उपयोग में आने वाले जीवाश्म ईंधन की जगह एलपीजी के उपयोग को बढ़ावा देना है। योजना का एक मुख्य उद्देश्य महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना और उनकी सेहत की सुरक्षा करना भी है। गरीब परिवार की महिला सदस्यों को मुफ्त रसोई गैस (एलपीजी) कनेक्शन मुहैया कराने के लिए मंत्रिमंडल ने 8,000 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दी है।

Pradhan Mantri Ujjawala Yojna 2020: Pradhan Mantri Ujjawala Yojana (PM Ujjawala Scheme) is launched on 1 May 2016 by the Central Government with the aim of bringing happiness on the faces of women from poor families of India. Under this scheme (Pradhan Mantri Ujjawala Yojna) poor women are given free LPG Gas Connection.

PM Ujjawala Scheme 2020 : प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लिए पात्रता एवं आवेदन फार्म

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (Pradhan Mantri Ujjawala Yojna) की मुख्य विशेषताएं :
  1. आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने अगले 3 साल के लिए 8000 करोड़ रुपये की मंजूरी दी।
  2. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना बीपीएल परिवारों के लिए 5 करोड़ एलपीजी कनेक्शन, 1600 रुपये की वित्तीय सहायता के साथ प्रदान करेगा।
  3. 2016 के बजट भाषण में योजना के बारे में घोषणा की गई और वर्तमान वित्तीय वर्ष में 2000 रुपये करोड़ का बजटीय प्रावधान किया गया।
  4. कनेक्शनों को महिला लाभार्थियों के नाम पर जारी किया जायेगा।
  5. चूल्हे एवं रिफिल की लागत के लिए ईएमआई की सुविधा भी प्रदान की जायेगी।
  6. यह प्रधानमंत्री के गिव इट अभियान के मानार्थ है जिसके तहत 75 लाख मध्यम वर्ग और निम्न मध्यम वर्ग के परिवारों नें स्वेच्छा से अपने रसोई गैस सब्सिडी को छोड़ दिया है।
इसे भी देखे :- Hindi Gk & Current Affairs 2020 Part-I : 20 हिंदी सामान्य ज्ञान एवं समसामयिकी भाग एक

Pradhan-Mantri-Ujjwala-Yojana

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (Pradhan Mantri Ujjawala Yojna) का उद्देश्य : 
  • महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना।
  • खाना पकाने के लिए एक स्वस्थ ईंधन उपलब्ध कराना।
  • जीवाश्म ईंधन के उपयोग के कारण ग्रामीण आबादी के लाखों लोगों के बीच स्वास्थ्य से संबंधित खतरों को रोकने के लिए।
प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (Pradhan Mantri Ujjawala Yojna) के लिए बजट एवं आवंटन
सरकार द्वारा इस योजना के क्रियान्वयन के लिए वित्तीय वर्ष 2016-17 से शुरू होने वाले तीन वर्षों के लिए कुल 8000 करोड़ रुपये के बजट का आवंटन किया गया है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के कार्यान्वयन के लिए 2016-2017 में सरकार ने 2000 करोड़ रुपये का आवंटन पहले ही कर दिया है। वर्तमान वित्तिय वर्ष में सरकार लगभग 1.5 करोड़ बीपीएल परिवारों को एलपीजी कनेक्शन वितरित करेगी।

यह योजना प्रधानमंत्री के "गिव इट" अभियान के माध्यम से एलपीजी सब्सिडी में बचाये गये पैसे का उपयोग कर लागू किया जाएगा। भारत सरकार ने अब तक एलपीजी सब्सिडी में लगभग 5,000 करोड़ रुपये बचा लिया है। "गिव इट" अभियान के शुभारंभ के बाद से 1.13 करोड़ लोगों नें सब्सिडी का परित्याग किया और बाजार मूल्य पर एलपीजी सिलेंडर खरीद रहे हैं।

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (Pradhan Mantri Ujjawala Yojna) हेतु वित्तीय सहायता :- 
यह योजना पात्र बीपीएल परिवारों को प्रत्येक एलपीजी कनेक्शन के लिए 1600 रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान करता है। इस योजना के तहत कनेक्शनों को परिवार के महिला मुखिया के नाम पर जारी किया जायेगा। सरकार ईएमआई की सुविधा भी प्रदान करेगी।

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (Pradhan Mantri Ujjawala Yojna) का कार्यान्वयन :- 
यह इतिहास में पहली बार है कि पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय इतनी विशाल कल्याण का कार्यान्वयन कर रहा है जो बीपीएल परिवारों से संबंधित करोड़ों महिलाओं को लाभ प्रदान करेगा। पात्र बीपीएल परिवारों का पहचान राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के परामर्श से किया जाएगा। यह योजना तीन साल अर्थात् वित्तीय वर्ष 2016-17, 2017-18 और 2018-19 में लागू किया जाएगा।

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (Pradhan Mantri Ujjawala Yojna) के अंतर्गत रसोई गैस हेतु आवेदन कैसे करें :-
उज्ज्वला योजना में रसोई गैस प्राप्त करने के लिए आवेदन करना बहुत ही आसान है। इसके लिए बस आप के पास बीपीएल (गरीबी रेखा) का कार्ड होना आवश्यक है इच्छुक उम्मीदवार जो इस योजना के तहत रसोई गैस कनेक्शन चाहते हैं उन्हें योजना का आवेदन पत्र भरकर अपने नजदीकी एलपीजी वितरण केंद्र में जमा कराना होगा। दो पन्ने के आवेदन पत्र में सभी जानकारी भरकर जैसे आप का नाम, पता, आधार नंबर तथा जन धन/बैंक खाता नंबर भरकर वितरण केंद्र पर जमा करवाना होगा

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (Pradhan Mantri Ujjawala Yojna) हेतु पात्रता के मापदंड :- 
  • आवेदक को 18 वर्ष की आयु से ऊपर की महिला होना चाहिए।
  • आवेदक एक बीपीएल कार्ड धारक ग्रामीण निवासी होना चाहिए।
  • महिला आवेदक का सब्सिडी राशि प्राप्त करने के लिए देश भर में किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक में बचत बैंक खाता होना चाहिए।
  • आवेदक परिवार के घर पहले से एलपीजी कनेक्शन नही होना चाहिए।
आवश्यक दस्तावेज :- 
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • पंचायत प्रधान / नगर पालिका अध्यक्ष द्वारा अधिकृत बीपीएल प्रमाण पत्र
  • एक फोटो पहचान पत्र (आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड)
  • हाल का एक पासपोर्ट आकार का फोटो
  • बुनियादी विवरण जैसे नाम, संपर्क जानकारी, जन धन / बैंक खाता संख्या, आधार कार्ड नंबर आदि
प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (Pradhan Mantri Ujjawala Yojna) के लाभ:-
  1. इस योजना के प्रारंभ होने से खाने पर धुंआ के असर से मृत्यु में कमी होगी।
  2. इस योजना से छोटे बच्चे के स्वास्थ्य की समस्या कम होगी।
  3. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के प्रारंभ होने से शुद्ध जल के प्रयोग से महिलाओं का स्वास्थ्य सुधरेगा।
  4. इस सरकारी योजना से अशुद्ध जीवाश्म इंधन के प्रयोग करने वाले वातावरण में कम प्रदूषण होगा।
  5. इस योजना के शुरू होने से जंगलों की कटाई कम होगी।
  6. महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को नहीं झेलना पड़ेगा।
प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (Pradhan Mantri Ujjawala Yojna)  आवेदन प्रपत्र
लाभार्थियों के लिए आवेदन पत्र पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा उपलब्ध है। आवेदक अपनी आवश्यकतानुसार अंग्रेजी एवं हिंदी में फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।
संदर्भित लिंक :-

नोट (Note) –
सभी उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे उपयुक्त पद के लिए पात्रता संबधी निर्देशों का अवलोकन भली-भांति कर लें एवं किसी भी विज्ञापन पर आवेदन करने से पहले अपने समझ से काम लेवें। कृपया सटिक एवं अधिक जानकारी के लिए विभागीय नोटिफिकेशन या विज्ञापन देखें। किसी भी स्थिति में विभागीय विज्ञापन में दिये गये निर्देश ही सही माने जावेंगे।

‘‘विस्तृत विज्ञापन डाउनलोड करने के लिए उपर दिये गये बाहरी लिंक (External Link) पर क्लिक करें अथवा विभागीय वेबसाइट पर जायें।’’

निवेदन (Request) -
आप सभी से निवेदन है कि इस Job Link को अपने अधिक से अधिक दोस्तों एवं वाट्स एप गुप तथा अन्य सोशल नेटवर्क जो भी आप प्रयोग करते हों में शेयर करें और एक अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।
Loading...

Loading...